जल बहाव के रास्तों पर अतिक्रमण, सुप्रीम कोर्ट के आदेश बेअसर

Sawai Madhopur News - उपखंड मुख्यालय खंडार पर भू माफियाओं के हौसले बुलंद है। मुख्य सड़कें हो या आम रास्ते, वन भूमि हो या सरकारी भूमि या फिर...

Jan 16, 2020, 09:10 AM IST
Khandar News - rajasthan news encroachment on the paths of water flow supreme court order ineffective
उपखंड मुख्यालय खंडार पर भू माफियाओं के हौसले बुलंद है। मुख्य सड़कें हो या आम रास्ते, वन भूमि हो या सरकारी भूमि या फिर सरकारी कार्यालय, सभी स्थानों पर बेखौफ होकर अतिक्रमण हो रहा है। अब तो स्थिति इतनी खराब है की जल बहाव के रास्तों को भी नहीं बख्शा जा रहा है। ऐसे में क्षेत्र का प्राकृतिक संतुलन बिगड़ने की पूर्ण आशंका है।

दूसरी ओर प्रशासन कानूनी कार्रवाई करने के स्थान पर तमाशबीन बना हुआ है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का खुला उलंघन होता नजर आ रहा है।

मुख्यालय के बालेर व सवाईमाधोपुर प्रमुख मार्ग पर स्थिति ज्यादा खराब है। यहां भूमाफियाओं द्वारा बेरोकटोक जल बहाव के रास्तों पर अतिक्रमण किया जा रहा है। दोनों ही मुख्य मार्गों पर हालात यह है कि 50 वर्ष से अधिक पुरानी सड़कों की पुलियाओं को दिनदहाड़े अवरूद्ध किया जा रहा है। कई स्थानों पर तो पुलियाओं के बड़े बड़े पाइपों को मिट्‌टी भरकर जमींदोज किया जा चुका है। वहीं कई स्थानों पर पुलियाओं के जल बहाव के रास्तों में पत्थर डालकर व नींव भरकर बड़े बड़े प्लाट बनाए जा रहे है। ऐसे में जल बहाव के रास्तें अवरूद्ध होते नजर आ रहे है। अतिक्रमण का यह बेरोकटोक खेल ज्यादातर मुख्य सड़कों की सीमा व उनके किनारे पर ही हो रहा है, क्योंकि सड़क किनारे की भूमि बेशकीमती होने के कारण इस पर हमेशा से भूमाफियाओं की नजर बनी हुई है।


खंडार | पुलिया के बहाव क्षेत्र में नींव भरकर बनाए जा रहे प्लाट।

X
Khandar News - rajasthan news encroachment on the paths of water flow supreme court order ineffective
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना