स्वस्थ भारत यात्रा सवाईमाधोपुर पहुंची

Sawai Madhopur News - भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली के...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 06:35 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news healthy india visit reached sawimadhopur
भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित स्वस्थ भारत यात्रा बूंदी होती हुई रविवार को सवाई माधोपुर पहुंची। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बाबई गांव में स्वास्थ्य यात्रा का स्वागत किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीना ने एफएसएसआई के अशोक मिश्रा व यात्रा की पूरी टीम व क्रू का स्वागत किया। लाखेरी सीएचसी की चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. सुनीता दुआ व फूड इंस्पेक्टर गिरिराज ने यात्रा की बैटन सीएमएचओ सवाई माधोपुर को सौंपी। इस अवसर पर जिले के फूड इंस्पेक्टर वेदप्रकाश पुरविया, नरेश चेजारा व जिला आई ईसी समन्वयक प्रियंका दीक्षित मौजूद रहे।

सीएमएचओ डॉ. मीना ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर आम जनता को समर्पित यह साइकिल यात्रा आम जनता को ‘ईट राइट इण्डिया-ईट सेफ, हेल्थी एण्ड फोर्टिफाइड फूड’ को संदेश देकर स्वस्थ एवं संतुलित भोजन के प्रति जागरूकता फैलाने का कार्य कर रही है। स्वस्थ भारत यात्रा ने राजस्थान में ट्रैक 3 द्वारा प्रवेश किया है। ट्रैक-3 में झालावाड़, कोटा, बूंदी, सवाईमोधोपुर, दौसा, अलवर शामिल है। आईईसी वीडियो वेन के साथ-साथ 25 साइकिल सवारों का यात्रा-दल आया है। उन्होंने बताया कि सोमवार को प्रातः प्रभात फेरी निकाली जाएगी, जिसमें विद्यालय के छात्रा-छात्राएं, एन.सी.सी., स्काउट एंड गाइड के छात्रों सहित स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रभात फेरी बजरिया यूपीएचसी से शुरू होकर बजरिया के मुख्य मार्गों से होकर गुजरेगी। यात्रा स्वस्थ आहार, सुरक्षित आहार और संतुलित व्यायाम को जीवन में अपनाने का सन्देश जनता को देगी। इस दौरान साइकिल यात्रा दल के सदस्य स्लाईड शो के द्वारा अपने अनुभवों को जनता के समक्ष रखेंगे।

इसके पश्चात चिकित्सा विभाग की ओर से चिकित्सा शिविर का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमे उपस्थित लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। इस मौके पर स्वास्थ्य जागरूकता के लिए एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमे सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा तथा शहर के मुख्य स्थलों पर खान-पान से संबंधित आमजन की जागरूकता के लिए आईईसी वेन के माध्यम से वीडियो फिल्म दिखाकर ईटिंग हेल्दी, ईटिंग सेफ, ईटिंग फोर्टिफाइड, नो फूड वेस्ट, साइक्लिंग और ब्रिस्क वॉकिंग जैसी आदतों को जीवन में शामिल किए जाने की बातों से जागरूक किया जाएगा। 15 जनवरी को स्वस्थ भारत यात्रा के साइकिल सवार यात्रा दल को आगामी यात्रा के लिए रवाना किया जाएगा। यह यात्रा दल सवाईमाधोपुर होते हुए दौसा पहुंचेगा।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news healthy india visit reached sawimadhopur
COMMENT