पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Sawai Madhopur News Rajasthan News Information About Women39s Rights And Laws

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महिलाओं के अधिकारों व कानूनों की दी जानकारी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर | राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सवाई माधोपुर के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह (3 मार्च से 10 मार्च) के तहत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन खंडार के एक स्कूल में किया गया। इस अवसर पर तालुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष एवं सिविल न्यायाधीश खंडार तापस सोनी के द्वारा उपस्थित छात्रों को महिलाओं के अधिकार एवं कानून के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

उन्होंने बताया कि महिलाओं की सामाजिक व आर्थिक स्थिति में सुदृढ़ता लाने के लिए कई विशेष कानून बनाए गए हैं, जैसे बाल विवाह रोकने के लिए, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 1929, अनैतिक व्यापार रोकने के लिए, अनैतिक व्यापार (निवारण) अधिनियम 1956, दहेज की कुप्रथा को रोकने के लिए, दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961, पति की मृत्यु होने पर उसके साथ जलाए जाने की कुप्रथा के लिए सती निवारण अधिनियम 1987 के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इसके अलावा महिलाओं के सम्पति संबंधी अधिकार, प्रसूति प्रसुविधा अधिनियम 1961 घरेलू हिंसा, महिला का संरक्षण अधिनियम 2005, इसके साथ ही विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 के तहत महिला की उम्र, जाति धर्म कुछ भी हो निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने की अधिकारिणी है। उन्होंने बालिका समृद्धि योजना के बारे में जानकारी प्रदान की एवं वहां उपस्थित बच्चों को बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर तालुका विधिक सेवा समिति के कनिष्ठ सहायक रजनीश कुमार शर्मा सहित स्कूल प्रधानाध्यापक राजेन्द्र कुमार मथुरिया व स्कूल स्टाफ उपस्थित था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें