मोबाइल व सूचना प्रौद्योगिकी के कारण घट गया परस्पर संवाद

Sawai Madhopur News - शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सवाई माधोपुर में शुक्रवार को कॉलेज कम्युनिटी कनेक्ट...

Feb 15, 2020, 11:21 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news interaction decreased due to mobile and information technology

शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सवाई माधोपुर में शुक्रवार को कॉलेज कम्युनिटी कनेक्ट प्रोग्राम (शिक्षक-अभिभावक संवाद कार्यक्रम) आयोजित हुआ। इसमें आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर के इस महाविद्यालय के प्रभारी अधिकारी डॉ. मुकेश शर्मा, अतिथि डॉ. रमेश वर्मा तथा डॉ. मगन विक्रम का कॉलेज प्रशासन द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉ. रमेश वर्मा ने संकाय सदस्यों और विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्र, शिक्षक और अभिभावकों के मध्य सम्बद्धता होती है। विगत में शिक्षण संस्थाओं में एक संस्कृति थी, जिसमें विद्यार्थी अपना टेलेंट प्रस्तुत करते थे। आज शैक्षिक विकास के साथ संस्था और अभिभावकों में संवाद बंद हो गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में ही अपितु परिवारों में भी अभिभावकों और बच्चों में संवाद विगत की भांति नहीं हो रहा है। शिक्षण संस्थाओं और परिवारों में नेट, मोबाइल, सूचना प्रौद्योगिकी आदि के कारण परस्पर संवाद घट गया है। डॉ. मगन विक्रम ने कहा कि आज का अभिभावक विद्यार्थियों के लिए वाहक बन गया है। आज विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक का संवाद बदल गया है। विद्यार्थी श्रद्धा और ज्ञान से व्यक्तित्व का विकास कर सकता है। महाविद्यालय के प्रभारी अधिकारी डॉ. मुकेश शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी शिक्षक और अभिभावक के मध्य बढ़ता अन्तराल आज बड़ी समस्या है।

शिक्षक यदि ईमानदारी से दायित्व का निर्वहन करें तो संस्थाएं विकास की ओर अग्रसर होती है। आज कर्त्तव्य निर्वहन करने वाले और कर्त्तव्य निर्वहन नहीं करने वाले सभी जगह है। कर्त्तव्य निर्वहन करने वाले शिक्षकों से प्रेरणा लेनी चाहिए। आज शिक्षक ही उदासीन नहीं अभिभावक भी उदासीन हो गए हैं। आज व्यक्ति परछाइयों तक ही सिमट गया है। प्राचार्य डॉ. ओ.पी. शर्मा ने उच्च शिक्षा में प्रारंभ किए गए शैक्षिक नवाचारों की विस्तार से व्याख्या की। महाविद्यालय में शैक्षिक नवाचारों से विद्यार्थियों में गुणात्मकता वृद्धि हुई है। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी।

सवाई माधोपुर| पीजी कॉलेज में आयोजित कम्युनिटी कनेक्ट प्रोग्राम में मौजूद शिक्षकगण।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news interaction decreased due to mobile and information technology
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना