लोकसभा चुनाव : उपयोग में लिए जाने वाले वाहनों की अनुमति लेनी जरूरी

Sawai Madhopur News - लोकसभा चुनाव में अभ्यर्थी या उनका निर्वाचन एजेंट या कार्यकर्ता अथवा राजनीतिक व्यक्ति/ नेता किसी भी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 10:00 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news lok sabha elections need to get permission for vehicles used
लोकसभा चुनाव में अभ्यर्थी या उनका निर्वाचन एजेंट या कार्यकर्ता अथवा राजनीतिक व्यक्ति/ नेता किसी भी सरकारी/सार्वजनिक संस्था के वाहन का उपयोग नहीं कर सकता। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थी को अपने चुनाव अभियान के लिए उपयोग में लिए जाने वाले वाहनों की अनुमति रिटर्निंग अधिकारी से लिखित रूप में प्राप्त करनी होगी। वाहन उपयोग का अनुमति पत्र जिसमें वाहन का नंबर और अभ्यर्थी का नाम भी होगा, वाहन की सामने की शीशे पर स्पष्ट रूप से लगाना होगा। उपयोग में लिए जाने वाले सभी वाहनों का खर्चा दर्शाना होगा। नाम निर्देशन के समय अभ्यर्थी के साथ रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में अधिकतम 3 वाहन आ सकते हैं। चुनाव अभियान के द्वारा 10 वाहनों से अधिक का काफिला नहीं हो सकता। यदि किसी व्यक्ति को उसकी सुरक्षा श्रेणी के अनुरूप सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर पृथक से वाहन दिया गया है, जहां उक्त वाहनों के अतिरिक्त होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि कोई भी अभ्यर्थी या राजनीतिक दल का नेता या कार्यकर्ता चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किसी सरकारी या अर्ध सरकारी वाहन का या भवन का उपयोग नहीं कर सकता।

नियम : लिखित में प्राप्त करनी होगी इजाजत

राजनीतिक विज्ञापनों के प्रसारण पर निर्बंधन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित निर्णय के अनुसरण में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार टीवी चैनलों और केबल नेटवर्क पर राजनीतिक प्रवृत्ति का कोई भी विज्ञापन निर्वाचन आयोग द्वारा गठित समिति के प्रमाण के बिना प्रसारित नहीं किया जा सकता। ऐसी राजनीतिक प्रवृत्ति के विज्ञापनों का समिति द्वारा प्रमाणन करते समय यह ध्यान रखा जाएगा कि हिंदी किन्ही कानूनी प्रावधानों या आदर्श आचरण संहिता के प्रावधानों के विपरित कोई आपत्तिजनक तथ्य तो नहीं है। पंजीकृत राजनीतिक दल, संस्था या व्यक्ति समूह जिन का मुख्यालय राज्य में है, इनके द्वारा प्रसारित होने वाले ऐसे विज्ञापनों का प्रमाणीकरण करने के लिए समिति संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में गठित है।

मतदान दिवस पर विशेष प्रबंधन, 5 से अधिक व्यक्ति नहीं बैठ सकेंगे


हस्ताक्षर अभियान चलाकर मतदान के लिए किया जागरूक

गंगापुर सिटी | लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रम के तहत मंगलवार को मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम विजेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि कार्यक्रम के तहत ब्लॉक के सभी विभागों के संबंधित अधिकारी कर्मचारियों ने शत प्रतिशत मतदान करने की शपथ ली।

मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति प्रारूप 10 में अभ्यर्थी अथवा उसके निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा की जाएगी। मतदान अभिकर्ता द्वारा प्रस्तुत उसके मूल नियुक्ति आदेश (प्ररूप 10) के आधार पर पीठासीन अधिकारी उसे मतदान केंद्र में प्रवेश देगा। मतदान के दौरान कोई मतदान अभिकर्ता किसी पर्ची के माध्यम से मतदान केंद्र के बाहर क्रमांक इत्यादि अंकित कर ऐसी कोई सूचना नहीं भेज सकता की किस मतदाता ने मतदान कर लिया या किस ने मतदान नहीं किया।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news lok sabha elections need to get permission for vehicles used
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना