डिलीवरी की पीड़ा को कम करने के लिए गूंजेगा संगीत

Sawai Madhopur News - सवाई माधोपुर जिले सहित प्रदेश भर के अस्पतालों के लेबर रूम में डिलीवरी के दौरान प्रसव पीड़ा को कम करने के लिए...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:11 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news music will be used to reduce the pain of delivery
सवाई माधोपुर जिले सहित प्रदेश भर के अस्पतालों के लेबर रूम में डिलीवरी के दौरान प्रसव पीड़ा को कम करने के लिए गर्भवती महिलाओं को निदेशालय से अनुमोदित संगीत सुनाया जा रहा है। इस पद्धति को हीलिंग साउंड थेरेपी कहा जाता है।

यह थेरेपी पश्चिमी देशों में ज्यादा प्रचलित है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि डिलीवरी के दौरान हीलिंग साउंड थेरेपी से प्रसव पीड़ा कम होगी और ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहेगा। स्वास्थ्य विभाग ने यह नवाचार लक्ष्य कार्यक्रम के अंतर्गत शुरू किया है। प्रदेश के चुनिंदा मातृ एवं शिशु इकाई में यह नवाचार शुरू किया गया है। इससे पॉजिटिव एनर्जी आती है। प्रसव पीड़ा के दौरान महिलाओं को इससे फायदा मिलेगा। गर्भावस्था के दौरान प्रसूता का ब्लड प्रेशर व धड़कन तेज हो जाती है तथा मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है, जिसमें इस थेरेपी से राहत मिलेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सवाई माधोपुर डॉक्टर तेजराम मीणा ने बताया कि प्रसूताओं का मानसिक तनाव दूर करने और उनमें सकारात्मक भावना पैदा करने के लिए यह सहायक सिद्ध होगा। गर्भावस्था के दौरान हीलिंग साउंड थेरेपी मां और बच्चे दोनों के लिए बेहतर होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला में कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव होते रहते हैं, जिसके कारण प्रसूताओं की मनोस्थिति बदल जाती है। कई प्रसूताएं चिड़चिड़ी भी हो जाती है। कुछ तो बहुत ज्यादा तनाव में आ जाती है। यह संगीत सुनने से ना केवल लेबर रूम का माहौल अच्छा होगा, बल्कि मानसिक तनाव में भी सुधार होगा। विभागीय कर्मचारी द्वारा संगीत को काफी मधुर बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व में भूलवश इस संगीत का नाम गायत्री मंत्र के रूप में प्रचारित कर दिया गया था। यह संगीत गायत्री मंत्र नहीं है। यह वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित हीलिंग साउंड थेरेपी का काम करता है।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news music will be used to reduce the pain of delivery
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना