जुमे की नमाज अदाकर खुदा की बारगाह में सजदा, मांगी दुआएं

Sawai Madhopur News - नसं|सवाई माधोपुर/चौथ का बरवाड़ा मुस्लिम समाज का सबसे बड़ा महीना माहे रमजान चल रहा है। ऐसे में लोग तेज गर्मी के...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:11 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news prayers offered to jumaa prayers
नसं|सवाई माधोपुर/चौथ का बरवाड़ा

मुस्लिम समाज का सबसे बड़ा महीना माहे रमजान चल रहा है। ऐसे में लोग तेज गर्मी के बावजूद रोजा रख खुदा की इबादत कर रहे हैं। इस दौरान लोगों ने शुक्रवार को रमजान के दूसरे जुमे की नमाज भी अदा की गई। इस दौरान मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ रही। नमाजियों ने खुदा की बारगाह में सजदा कर अपने गुनाहों की माफी मांगी तथा अमन चैन की दुआएं की। भीड़ की अधिकता को देखते हुए सभी मस्जिदों में अन्य दिनों की अपेक्षा सुविधाओं के अतिरिक्त इंतजाम किए गए। रोजेदारों ने भीषण गर्मी में अपने सब्र का इम्तिहान देते हुए रोजा रखा तथा शाम को मस्जिदों व घरों में एक साथ रोजा खोला।

जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में शुक्रवार को रमजान के दूसरे जुमे की नमाज अदा की गई। जिला मुख्यालय स्थिति बजरिया जामा मस्जिद, शहर जामा मस्जिद के साथ ही गुलाब बाग, राजाबाग व अन्य स्थानों की मस्जिदों में जुमे की नमाज पढ़ी गई। इसी तरह चौथ का बरवाड़ा में जामा मस्जिद व मस्जिद तेलियान में भी जुमे की नमाज पढ़कर लोगों ने एक साथ अमन चैन की दुआएं मांगी। नमाज से पहले मस्जिदों में मौलवियों ने रोजे व नमाज की अहमियत बताते हुए कहा कि रमजान का महीना लोगों को भलाई के कार्य में निकालना चाहिए। साथ ही गरीबों की मदद में भी आगे आना चाहिए। हर मुस्लिम को चाहिए कि वो अपनी जकात ईद की नमाज से पहले गरीबों को बांट दे, ताकि गरीब लोग भी ईद की खुशियां मना सके।

शुक्रवार को दूसरे जुमे पर मस्जिदों में जगह की कमी के कारण छतों पर टेंट लगाकर नमाज पढ़ने की व्यवस्था की गई। इस अवसर पर लोगों ने गरीबों में दान भी किया तथा शाम को मस्जिदों में इफ्तार सामग्री भिजवाकर रोजेदारों के लिए इफ्तार की व्यवस्था की गई। शाम को तरावीह की नमाज में लोगों ने कुरआन की तिलावत सुनी। चौथ का बरवाड़ा कस्बे में रमजान के दौरान छोटे बालक भी रोजा रखकर अपने सब्र का इम्तिहान दे रहे हैं। बरवाड़ा स्थित जामा मस्जिद में हाफिज शहाबुद्दीन ने रमजान के महत्व व इस महीने में की जाने वाली इबादत का सवाब के बारें में जानकारी दी।

चौथ का बरवाड़ा| मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करते लोग।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news prayers offered to jumaa prayers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना