एसडीएम ने ली जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग

Sawai Madhopur News - खंडार | पंचायत समिति खंडार क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर खंडार उपजिला कलेक्टर रतनलाल अटल ने बुधवार देर शाम 7 बजे...

Jan 16, 2020, 09:10 AM IST
Khandar News - rajasthan news sdm takes joint meeting of zonal magistrate police and administrative officers
खंडार | पंचायत समिति खंडार क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर खंडार उपजिला कलेक्टर रतनलाल अटल ने बुधवार देर शाम 7 बजे क्षेत्र के सभी जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों जॉइंट मीटिंग ली, जिसमें क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।

साथ ही उपजिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। मीटिंग में खंडार तहसीलदार देवी सिंह, विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद बैरवा, थानाधिकारी खंडार रामसिंह यादव, बहरावंडा कलां थानाधिकारी विनोद सिंह भी मौजूद रहे। खंडार तहसीलदार देवी सिंह ने बताया कि 17 जनवरी को क्षेत्र में सरपंच एवं वार्ड पंच पद के लिए मतदान होगा। चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। गुरूवार को क्षेत्र में सभी पाेलिंग पार्टियां अपने अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएगी। करीब दो घंटे तक लगातार चली इस मीटिंग के दौरान सभी पुलिस अधिकारियों को सख्त दिशा निर्देश प्रदान करते हुए एसडीएम ने कहा कि क्षेत्र में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी पूरी तरह से मुस्तैद रहें। जिन्हें दंबगों द्वारा डराया व धमकाया जाता है या भय दिखाया जाता है ऐसे भयग्रस्त मतदाताओं में सुरक्षा का भाव जागृत करें और उन्हें निर्भय होकर स्वतंत्र रूप से मतदान करने के लिए वातावरण सुनिश्चित करें। मतदान दिवस के एक दिन पहले प्राय: मतदाताओं को राजनैतिक दलों अथवा अभ्यर्थियों द्वारा प्रलोभन दिये जाने के लिए धन अथवा शराब के वितरण की शिकायत प्राप्त होती है। अत: सभी इस संबंध में पूर्ण सतर्कता बरतें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि मतदान दिवस पर अभ्यर्थी अथवा उनके चुनाव अभिकर्ता अपने अधिकृत वाहनों में बैठाकर मतदाताओं को मतदान केंद्र पर नहीं लावें। ऐसे अनधिकृत कार्य में प्रयुक्त होने वाले वाहनों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जावें।

मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण के उपरांत उनके प्रथम चैक पोस्ट से रवानगी की सूचना, मतदान केंद्रों पर सुरक्षित पहुंचने की सूचना, मतदान से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर लेने की सूचना, मतदान शांतिपूर्वक प्रारंभ होने की सूचना, मतदान सुचारू रूप से जारी रहने की सूचना, मतदान शांतिपूर्वक संपन्न होने की सूचना, अगले दिन उपसरपंच का चुनाव संपन्न होने की सूचना, मतदान दलों के जिला मुख्यालय के लिए रवाना होने की सूचना, मतदान दलों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों, मतपेटियों व लिफाफे जमा कराने की सूचना आदि सभी सूचनाएं कंट्रोलरूम पर देने की संयुक्त जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट की रहेगी।

मीटिंग में बताया कि मतदान समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार करने पर रोक है। अत: आप यह सुनिश्चित करेंगे की आपके क्षेत्र में निश्चित समय के बाद चुनाव प्रचार नहीं हो एवं चुनाव सभाएं आयोजित नहीं हो। राजनैतिक दलों द्वारा मतदाताओं को पहचान पर्चियां जारी करने एवं उसकी आड़ में चुनाव प्रचार करने हेतु कई बार मतदान केंद्र के पास ही टेंट लगा दिया जाता है। अत: आप मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि में किसी भी पार्टी या अभ्यर्थी का टेंट आदि नहीं लगाने दें। इस प्रयोजन के लिए सिर्फ एक मेज व दो कुर्सी तथा उस पर छाया की व्यवस्था ही अनुज्ञेय है। मतदाताओं को जारी की गई पर्चियों पर उम्मीदवार का नाम एवं चुनाव चिन्ह अंकित नहीं होना चाहिए।

X
Khandar News - rajasthan news sdm takes joint meeting of zonal magistrate police and administrative officers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना