मातृ एवं शिशु चिकित्सालय का किया लक्ष्य मूल्यांकन

Sawai Madhopur News - भारत सरकार के केन्द्रीय स्तरीय दल ने जिले के मातृ एवं शिशु अस्पताल का दो दिवसीय लक्ष्य प्रमाणन के लिए मूल्यांकन...

Feb 15, 2020, 11:21 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news target evaluation of maternal and child hospital

भारत सरकार के केन्द्रीय स्तरीय दल ने जिले के मातृ एवं शिशु अस्पताल का दो दिवसीय लक्ष्य प्रमाणन के लिए मूल्यांकन किया। दल में भारत सरकार की ओर से केन्द्र स्तरीय मूल्यांकन कर्ता विजय कुमार व डॉ. मनीषा यादव और राज्य स्तर से डॉ. तरुण चौधरी प्रोजेक्ट डायरेक्टर मातृ स्वास्थ्य व डॉ. सावित्री चौधरी दक्षता मेंटर शामिल रहे।

सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि भारत सरकार द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के उच्च स्तरीय गुणवत्ता वाले चिकित्सा संस्थानों को लक्ष्य प्रमाणपत्र दिया जाता है। इसके अंतर्गत लेबर रूम व आपरेशन थिएटर को 3-3 लाख रुपए मोटिवेशन के रूप में दिए जाते हैं। 3 लाख रुपए में से 75 प्रतिशत राशि लेबर रूम और आपरेशन थिएटर के अपग्रेडेशन और 25 प्रतिशत लेबर रूम और ऑपरेशन थिएटर के स्टाफ को दिए जाते है। 3-3 लाख रुपए लेबर रूम और ऑपरेशन थिएटर को पृथक पृथक दिए जाते है। केंद्र स्तरीय टीम द्वारा अस्पताल की सर्विसेज, ट्रेनिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, ह्यूमन रिसोर्स का गहन मूल्यांकन किया गया। साथ ही तथ्यात्मक रिपोर्ट तैयार की गई। दल द्वारा तैयार की गई मूल्यांकन की रिपोर्ट उनके द्वारा भारत सरकार को प्रस्तुत की जाएगी।

मूल्यांकन में पास होने पर चिकित्सालय को लक्ष्य सर्टिफिकेट दिया जाएगा। साथ ही चिकित्सालय टीम द्वारा मूल्यांकन कर्ताओं के समक्ष पावरपॉइंट प्रजेंटेशन दिया गया और चिकित्सालय के बारे में जानकारी दी गई।

सवाईमाधोपुर|लक्ष्य प्रमाणन के तहत मातृ एवं शिशु यूनिट का निरीक्षण करते केन्द्र स्तरीय दल के सदस्य।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news target evaluation of maternal and child hospital
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना