मौखिक साक्ष्यों की वीडियो रिकॉर्डिंग के निर्देश

Sawai Madhopur News - सवाई माधोपुर | राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने एक परिपत्र जारी कर धारा 161 में मौखिक...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:11 AM IST
Sawai Madhopur News - rajasthan news video recording instructions for oral evidence
सवाई माधोपुर | राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने एक परिपत्र जारी कर धारा 161 में मौखिक साक्ष्यों की वीडियो रिकॉर्डिंग के संबंध में आदेश जारी किए हैं।

इसमें उन्होंने बताया कि जिन अधिनियमों में कानून द्वारा पीड़ित साक्ष्य के कथनों की वीडियो रिकार्डिंग करना अनिवार्य किया गया है, उसकी आवश्यक रुप से पालना की जाए। गंभीर अपराध जैसे हत्या, हत्या का प्रयास, गंभीर मारपीट, दुष्कर्म, महिलाओं से संबंधित अपराध, राज्यकर्मी से मारपीट, सरकारी संपत्ति को नुकसान के प्रकरणों में पीड़ित व मुख्य चश्मदीद गवाहों के कथनों की वीडियो रिकॉर्डिंग अनिवार्य की जाए।

उन्होंने कहा कि किसी प्रकरण में जांच अधिकारी बदला जाए तो नए अधिकारी समस्त गवाहों के बयानों की वीडियो रिकॉर्डिंग अवश्य कराएं। यदि पूर्व में कुछ अथवा सभी गवाहों के कथनों की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई है तो भी यह काम दोबारा कराया जाए। यदि पहले के कथनों की वीडियो रिकॉर्डिंग में समानता अथवा भिन्नता हो तो पत्रावली में अंकित किया जाए।

X
Sawai Madhopur News - rajasthan news video recording instructions for oral evidence
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना