Hindi News »Rajasthan »Shahjanpur» केंद्र की किश्त आते ही किसानों को 3 दिन में

केंद्र की किश्त आते ही किसानों को 3 दिन में

केंद्र की किश्त आते ही किसानों को 3 दिन में दिया 428 करोड़ रुपए का बकाया भुगतान जयपुर | केंद्र की किश्त मिलते ही...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 03, 2018, 06:30 AM IST

केंद्र की किश्त आते ही किसानों को 3 दिन में दिया 428 करोड़ रुपए का बकाया भुगतान

जयपुर | केंद्र की किश्त मिलते ही राजफैड ने किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीदी फसलों का भुगतान तेज कर दिया है। भुगतान से शेष रहे 18 जिलों के 45 हजार 63 किसानों में से 43 हजार 316 किसानों को मूंग, उड़द एवं मूंगफली का 428.11 करोड़ रुपये का भुगतान उनके पंजीकृत बैंक खाते में सोमवार तक जमा करा दिया। सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक ने बताया कि जिन किसानों को भुगतान होना था, उनमें में 15,787 मूंग, 19,466 उड़द एवं 9,810 मूंगफली की उपज बेचने वाले किसान शामिल थे। इसमें से 1,747 किसानों द्वारा दिया गया बैंक खाता विवरण भामाशाह कार्ड में दिए गए विवरण से अलग होने के कारण इन किसानों का 17.76 करोड़ रु. का भुगतान नहीं हो पाया है। जिन किसानों का भुगतान नहीं हो पाया है, उनके खाता नंबर का विवरण संबंधित जिलों से मंगवाया जा रहा है और शीघ्र ही उनके खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। खरीद की ऑनलाइन पंजीयन के कारण किसानों को उनके खाते में सीधे भुगतान की व्यवस्था की गई है।

आईपीएस 2014 बैच की पूजा यूपी के लिए रिलीव

जयपुर | भारतीय पुलिस सेवा 2014 बैच राजस्थान कैडर की अफसर पूजा यादव को राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए रिलीव कर दिया है। उनका विवाद उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस संजीव सुमन के साथ हुआ है। पूजा यादव ने केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास कैडर बदलने के लिए आवेदन किया था। केंद्र से मंजूरी मिलते ही कार्मिक विभाग ने पूजा यादव को रिलीव करने का आदेश जारी कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने व्यक्त की सिपाही हेतराम गोदारा की शहादत पर संवेदना

जयपुर | मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जम्मू-कश्मीर में रविवार को आतंकवादियों के खिलाफ सेना के ऑपरेशन में बीकानेर जिले के सोनियासर निवासी 34 राष्ट्रीय राइफल्स के सिपाही हेतराम गोदारा के शहीद होने पर संवेदना व्यक्त की है। राजे ने अपने संवेदना संदेश में कहा कि शहीद हेतराम ने देश के लिए शहादत देकर अपने परिवार के साथ ही पूरे प्रदेश और देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है। राजे ने ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

चार अप्रैल को प्रदेशभर में कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

जयपुर | कांग्रेस चार अप्रैल को पेट्रो पदार्थों, पानी व बिजली की दरों में की गई अप्रत्याशित वृद्धि के खिलाफ सुबह 11 बजे प्रदेश भर में जिला कलेक्ट्रेट मुख्यालयों पर विरोध-प्रदर्शन कर भाजपा सरकार का पुतला दहन किया जाएगा। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने इसके लिए सभी जिलों के कांग्रेस पदाधिकारियों को निर्देश जारी किए है। पायलट ने कहा कि देश एवं प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार बनी है तब से महंगाई बढ़ाने की नीति पर काम किया जा रहा है। चार वर्षों में कच्चे तेल के दामों में अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर बेतहाशा कमी आई है, परन्तु भाजपा सरकार ने पेट्रोल व डीजल की दरों को कम करने के स्थान पर पेट्रो पदार्थों पर करों में वृद्धि कर आम लोगों की पहुंच से बाहर कर दिया है। सरकार की इस दमनकारी नीति का विरोध कर जनहित में सभी वस्तुओं पर बढ़ी हुई दरें वापस लेने के लिए दबाव बनाया जाएगा।

अनुकंपा व अधिमानता पर लगे कर्मचारियों को योग्यता के आधार पर मिले पदोन्नति

जयपुर | प्रांतीय विद्युत मंडल मजदूर फैडरेशन राजस्थान (इंटक) ने अनुकंपा व अधिमानता पर लगे कर्मचारियों को वर्तमान योग्यता के आधार पर पदोन्नति दिए जाने की मांग की है। संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष दिग्विजय शर्मा ने बताया कि अधिमानता पर लगे कर्मचारियों को प्रथम नियुक्ति उनकी तत्कालीन योग्यता के आधार पर दी जाती है, लेकिन बाद में विभाग की स्वीकृति से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद उन्हें योग्यता के आधार पर पदोन्नति नहीं दी जाती। पहले उन्हें तकनीकी वर्ग में लगाया जाता है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद पदोन्नति व मंत्रालयिक संवर्ग के योग्य हो जाते हैं, इनकी पदोन्नति कर इन्हें मंत्रालयिक संवर्ग में लगाए जाने से विभाग पर आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahjanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×