Hindi News »Rajasthan »Shahjanpur» जयपुर, जोधपुर सहित राज्य के 5 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

जयपुर, जोधपुर सहित राज्य के 5 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर| जयपुर रेल मंत्रालय देश के 90 स्टेशनों पर अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित करेगा। इसमें जयपुर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 31, 2018, 06:35 AM IST

ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर| जयपुर

रेल मंत्रालय देश के 90 स्टेशनों पर अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित करेगा। इसमें जयपुर समेत राजस्थान के 5 रेलवे स्टेशन भी हैं। स्टेशनों को विश्वस्तरीय मानकों के अनुरूप बनाया जाएगा। रेलवे के मुख्य प्रवक्ता तरुण जैन ने बताया कि जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर को आधुनिक बनाने की जिम्मेदारी उत्तर-पश्चिम रेलवे को दी गई है, वहीं कोटा की जिम्मेदारी नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को सौंपी गई है। मंत्रालय ने स्टेशन पुनर्विकास की योजना पर नए सिरे से काम करना शुरू कर दिया है।

मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को दिशा निर्देश जारी कर स्टेशन पुनर्विकास की योजनाओं पर जल्द से जल्द काम शुरू करने के लिए कहा है। इससे पहले उदयपुर स्टेशन को भी इसके लिए चयनित किया गया था, लेकिन निजी फर्मों की रुचि नहीं होने के कारण इसे लिस्ट से बाहर कर दिया गया। रेल मंत्रालय ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जोनल रेलवे यहां अपने स्तर पर भी यात्री सुविधाएं विकसित कर सकते हैं। जो इस मामले में सक्षम नहीं हो वहां पीपीपी मोड पर सुविधाएं विकसित की जाएं।

इन सुविधाओं का होगा विकास : स्थानीय कला व संस्कृति को ध्यान में रखकर आर्किटेक्ट बनाएंगे स्टेशन बिल्डिंग का नया नक्शा । सर्कुलेटिंग एरिया पर होगा सुव्यवस्थित ट्रेफिक संचालन। प्लेटफार्म सरफेस ग्रेनाइट फ्लोरिंग का बनेगा। कचरा एकत्रित करने और डिस्पोज करने के लिए बनेगा आधुनिक सिस्टम वेटिंग रूम, रिटायरिंग में पेयजल और शौचालय की सुविधाएं होंगी एग्जिक्यूटिव लाउंज बनेंगे, जहां शुल्क पर सुविधाएं मिलेंगी फुट ओवरब्रिज की चौड़ाई बढ़ेगी, लिफ्ट-एसकेलेटर लगेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahjanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×