--Advertisement--

महिला सुपरवाइजर के 180 पदों पर भर्ती, 5 से शुरू होंगे आवेदन

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर ने महिला सुपरवाइजर (महिला अधिकारिता) के 180 पदों पर भर्ती...

Danik Bhaskar | Apr 04, 2018, 06:40 AM IST
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर ने महिला सुपरवाइजर (महिला अधिकारिता) के 180 पदों पर भर्ती निकाली हैं। आवेदन पांच अप्रैल से शुरू होंगे और चार मई की रात 12 बजे तक किए जा सकेंगे। आवेदन के लिए एसएसओ आईडी होनी जरूरी है। ईमित्र के जरिए आवेदन करने पर आवेदन शुल्क के साथ 30 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। अगर आवेदन करने के बाद और फीस जमा कराने के बाद ट्रांजेक्शन फेल्ड का मैसेज आ रहा है तो आवेदन भरा हुआ नहीं माना जाएगा। ऐसी स्थिति में ई-मित्र हेल्पलाइन नंबर 0141-2221424 पर संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क | आवेदक को अपनी श्रेणी चुनने के साथ ही निर्धारित परीक्षा शुल्क देना होगा। सामान्य वर्ग व क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु 450 रुपए है। राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए फीस 350 रुपए रखी गई है। जबकि समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदक को 250 रुपए जमा कराने होंगे।

शैक्षणिक योग्यता | भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक तथा देवनागरी लिपि में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना। बोर्ड द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि ऐसे अभ्यर्थी जो स्नातक अंतिम वर्ष में है, वे लिखित परीक्षा की तिथि तक या पहले अपेक्षित शैक्षणिक अर्हता अर्जित कर लेने का सबूत प्रस्तुत करना होगा। बोर्ड द्वारा महिला सुपरवाइजर के लिए चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

भर्ती के लिए जरूरी बातें, हिंदी और रीजनिंग-गणित की तैयारी में लगानी होगी ताकत




तैयारी कैसे करें | 300 अंकों का होगा पेपर, पाठ्यक्रम को दो भागों में बांटकर करें तैयारी

महिला सुपरवाइजर परीक्षा में अंग्रेजी, गणित, हिंदी रीजनिंग, राजस्थान का सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों का जवाब देने के लिए अभ्यर्थी को तीन घंटे का वक्त मिलेगा। पेपर 300 अंकों का होगा। गलत उत्तर देने पर 1/3 ऋणात्मक अंक किया जाएगा। हर सवाल एक नंबर का होगा एक्सपर्ट्स का कहना है कि पाठ्यक्रम को दो भागों में बांटकर तैयारी करनी चाहिए। अभ्यर्थी सबसे पहले पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी लें।



रीजनिंग एवं गणित | इस भाग से लगभग 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें से लगभग 10.12 प्रश्न रीजनिंग से तथा 20 प्रश्न गणित से पूछे जाएंगे। इस विषय में सर्वाधिक स्कोरिंग कोडिंग-डीकोडिंग एवं बैठक व्यवस्था है। इसमें से 5.6 अंक के सवाल आते हैं। वहीं घड़ी, दिशा, परीक्षण, रक्त संबंध तथा नंबर सीरिज में से 1.2 सवाल आते हैं। नॉन वर्बल क अंतर्गत आकृति गिनना, दर्पण प्रतिबिंब, जल प्रतिबिंब टॉपिक से भी एक से दो प्रश्न आते हैं। इसके अतिरिक्त जो महत्वपूर्ण टॉपिक आता है वह है ‘सिलोलिज्म‘। गणित में प्रतिशत, लाभ-हानि, साधारण ब्याज, आयु संबंधी, समय-कार्य संबंधी, समय-दूरी और चाल इत्यादि टॉपिक से एक-एक प्रश्न पूछे जाएंगे।


एक्सपर्ट्स की राय में पेपर हल करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें


एक्सपर्ट्स : अनिल चौधरी व एसआर गुर्जर, जयपुर