Hindi News »Rajasthan »Shahjanpur» 58 करोड़ रुपए की लागत से 38 किमी सड़क निर्माण की राह खुली

58 करोड़ रुपए की लागत से 38 किमी सड़क निर्माण की राह खुली

बहरोड़ से हरियाणा के भुंगारका गांव तक खस्ताहाल सड़क के निर्माण होने की उम्मीद बन गई है। ग्रामीणों के द्वारा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 29, 2018, 06:55 AM IST

बहरोड़ से हरियाणा के भुंगारका गांव तक खस्ताहाल सड़क के निर्माण होने की उम्मीद बन गई है। ग्रामीणों के द्वारा वर्षों से सड़क निर्माण को लेकर परेशान रहे। लेकिन सड़क निर्माण मशीन सहित रोड़ी-बजरी का प्लांट लगने से सड़क तैयार होने की आस बनने लगी है। जिससे आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों को आवागमन में राहत मिलेगी। दरअसल केन्द्र व प्रदेश सरकार की एनसीआर पीबी योजना के तहत 15 करोड़ 27 लाख रुपए की लागत से 12 किलोमीटर दूरी में डामरीकरण व सीसी सड़क का निर्माण किया जाएगा। जिसकी चौड़ाई भी सात मीटर रखी गई है। जबकि पंद्रह साल पहले सड़क 5 मीटर में बनाई गई थी। जिसके खस्ताहाल होने से सड़क से डामर गायब होने के साथ गहरे-चौड़े गड्ढे हो गए थे। जिसके चलते ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। सड़क की राशि स्वीकृत होने के साथ निर्माण कार्य को लेकर गति दी जा रही है। जिससे हमीदपुर गांव के पास रोड़ी-बजरी मिक्सर प्लांट लगा दिया गया है। जिसके चालू होने पर ग्रामीण सड़क का पुन:उद्धार किया जाएगा। सड़क से हमीदपुर, खोहरी, खापरिया, ऊंटोली, बनहड़ व भुगांरका गांव के ग्रामीणों का आवागमन अधिक होता है। सड़क का नवीनीकरण होने के साथ चौड़ाई होने से वाहन चालक व राहगीरों को राहत मिलेगी। गांवों के आसपास पानी भराव होने की समस्या से निजात दिलाने के लिए नाला निर्माण करने के साथ पांच किलोमीटर में सीसी सड़क निर्माण निर्माण की जाएगी। जिससे सड़क पर पानी भराव होने से सड़क गड्ढों में तब्दिल नहीं हो सकेगी। जिसके बाद सात किलोमीटर दूरी में डामरीकरण में तैयार की जाएगी।

बर्डोद व पहाड़ी में भी बनेगी सड़क : एनसीआर पीवी योजना के तहत हाईवे से जैनपुरावास गांव से पहाड़ी तक 11 किलोमीटर दूरी में सड़क निर्माण की जाएगी। जिसके लिए 17 करोड़ 50 लाख रुपए स्वीकृत हो चुके हैं। जिसका निर्माण कार्य भी शीघ्र चालू किया जाएगा। उधर बर्डोद से शाहजहांपुर तक 15 किलोमीटर दूरी में सड़क निर्माण होगी। जिसके लिए 25 करोड़ 74 लाख रुपए स्वीकृत हो चुके हैं। खास बात है कि सड़क निर्माण के तीनों कार्य एक ही कंपनी को अनुबंधित करने से निर्माण कार्य शीघ्र चालू होने की संभावना जताई जा रही है। जिससे ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा का लाभ मिल सकेगा। एक्सईएन राजेंद्र सिंह ने बताया कि हमीदपुर, पहाड़ी व बर्डोद क्षेत्र में 38 किलोमीटर दूरी में सड़क निर्माण किया जाएगा। जिसके लिए करीब साढ़े 58 करोड़ रुपए स्वीकृत होने से कंपनी को अनुबंधित कर दिया गया है। निर्माण कार्य जनवरी माह तक पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे। जिसके चलते गांवों के आसपास सीसी सड़क बनाई जाएगी।

बहरोड़. हमींदपुर में सड़क निर्माण का मिक्सर प्लांट।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahjanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×