--Advertisement--

ट्रेनों में 72 घंटे तक विजिलेंस को सरप्राइज चैक करने के निर्देश

ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर| जयपुर रेलवे बोर्ड ने लगातार ट्रेनों में यात्रियों से मिल रही शिकायतों पर संज्ञान लेते...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 07:00 AM IST
ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर| जयपुर

रेलवे बोर्ड ने लगातार ट्रेनों में यात्रियों से मिल रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए सभी जोनल रेलवेज को कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम टीपी सिंह ने सीवीओ राहुल अग्रवाल, सीसीएम जेएस मीना, आईजी आरपीएफ एस मयंक को सभी ट्रेनों में सरप्राइज ज्वाइंट चैक करने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद गुरुवार से ट्रेनों में सरप्राइज चैक शुरू किया गया।

रेलवे के सीपीआरओ तरुण जैन ने बताया कि इस अभियान में उन रुट की ट्रेनों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिनमें यात्रीभार सबसे अधिक है। गुरुवार को ट्रेन नंबर 12957/58, अहमदाबाद-नई दिल्ली-अहमदाबाद स्वर्ण जयंती राजधानी को जयपुर-आबूरोड के मध्य, ट्रेन नंबर 19666, उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिल्ला-जोधपुर एक्सप्रेस, जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला डबल डेकर एसी स्पेशल में विजिलेंस, कॉमर्शियल व आरपीएफ की ज्वाइंट टीम ने सरप्राइज चैक किया। इस दौरान टीम ने ट्रेन के अंदर रेलवे स्टाफ व यात्रियों को रेल नियमों की जानकारी भी दी।

गौरतलब है कि विजिलेंस, कॉमर्शियल व आरपीएफ द्वारा वर्ष 2017 के दौरान स्टेशनों पर बने रिजर्वेशन, बुकिंग ऑफिस, प्लेटफॉर्म एवं ट्रेनों में 12,243 जांच की गई। जिसके चलते रेलवे को इन जगहों से 4.37 लाख एवं पार्सल ऑफिस से जुड़ी जांच में 45.84 लाख रु. का राजस्व मिला। टिकटिंग से जुड़े 72 अनाधिकृत दलालों के विरुद्ध भी कार्यवाही की गई। वहीं टिकट के अवैध हस्तांतरण (टीओटी) से जुडे 355 मामले भी पकड़े गए। यह अभियान रेलवे द्वारा शनिवार तक व आगे भी जारी रहेगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..