Hindi News »Rajasthan »Shahjanpur» प्रदेश में दो-दो टेनिस संघ, मान्यता एक को भी नहीं

प्रदेश में दो-दो टेनिस संघ, मान्यता एक को भी नहीं

जयपुर | राजस्थान में राज्य स्तर पर दो-दो टेनिस संघ हैं। खास बात यह है कि इन दोनों ही टेनिस संघ को अखिल भारतीय टेनिस...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 29, 2018, 07:00 AM IST

जयपुर | राजस्थान में राज्य स्तर पर दो-दो टेनिस संघ हैं। खास बात यह है कि इन दोनों ही टेनिस संघ को अखिल भारतीय टेनिस संघ (आईटा) से मान्यता नहीं है। इतना ही नहीं राजस्थान राज्य स्पोर्ट्स काउंसिल भी इनके द्वारा आयोजित किसी भी टूर्नामेंट को मान्यता नहीं देती है और न ही खिलाड़ियों को किसी भी तरह का टीए-डीए ही देती है। यही कारण है कि राजस्थान की टेनिस प्रतिभा का पलायन भी हो रहा है। राजस्थान कई खिलाड़ी गुजरात, हरियाणा आदि राज्यों से भी खेलने को मजबूर हैं।

एक के अध्यक्ष शिवपुरी दूसरे के संजय मील

वर्तमान में राज्य के एक टेनिस संघ के अध्यक्ष हैं रिटायर्ड चीफ कमिश्नर (इनकम टैक्स) दिलीप शिवपुरी और दूसरे के हैं संजय मील। इसी तरह सचिव एन.एम. यादव और राजीव शर्मा हैं। खास बात तो यह है कि बावजूद इसके राजस्थान में आईटा के टूर्नामेंट का आयोजन बराबर होता रहता है। इनमें राजस्थान के बच्चे भी हिस्सा लेते हैं। ये टूर्नामेंट आईटा ट्रस्ट कमेटी के तहत आयोजित किए जाते हैं। वैशाली में राजस्थान टेनिस क्लब चलाने वाले कमरुद्धीन कहते हैं, पिछले 15 साल से ये स्थिति है। कोर्ट-कचहरी में ही चल रही है राजस्थान की टेनिस। इससे राजस्थान के खिलाड़ियों का काफी नुकसान हो रहा है। मेरे दो बेटे फैजल और फरदीन व बेटी सलीम भी टेनिस खेलते हैं। फैजल की ऑल इंडिया में 15वीं रैंकिंग हैं। अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी खेल चुके हैं। इसी तरह जमना टेनिस एकेडमी का शुभम गजराज भी नेशनल खिलाड़ी है। इनके अलावा भी कई खिलाड़ी हैं जो कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं लेकिन राजस्थान टेनिस संघ के झंडे तले नहीं।

टेनिस टूर्नामेंट आज से, 14 जिलों के खिलाड़ी खेलेंगे

जयपुर | राजस्थान टेनिस संघ शिवपुरी फैमिली फाउंडेशन ट्रस्ट 29 मार्च से 1 अप्रैल तक राजस्थान जूनियर इंटर डिस्ट्रिक्ट एंड ओपन टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन जयक्लब में कर रहा है। इसमें 14 जिलों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। ओपन प्रतियोगिता में करीब 200 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता 4 क्ले कोर्ट और दो सिंथेटिक कोर्ट पर आयोजित की जाएगी। मैच सुबह 9 बजे से शुरू होंगे। रात में फ्लड लाइट में भी मैच होंगे। यह जानकारी दिलीप शिवपुरी ने दी। ट्रस्ट की चेयरपर्सन आशा शिवपुरी ने बताया हम हमेशा खेलों को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं। विजेताओं को ट्रॉ़फी और नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

इसलिए नहीं देती स्पोर्ट्स काउंसिल टीए-डीए

दोनों ही टेनिस संघों को आईटा से मान्यता नहीं है इसलिए स्पोर्ट्स काउंसिल की ओर से खिलाड़ियों को टीए-डीए नहीं दिया जाता। साफ है कि इन दोनों टेनिस संघों द्वारा आयोजित टूर्नामेंट के सर्टीफिकेट की भी कोई वैल्यू नहीं है। खास बात तो यह है कि दोनों ही राज्य संघों के चुनाव में ऑब्जर्वर के रूप में स्पोर्ट्स काउंसिल का प्रतिनिधि जाता है लेकिन हस्ताक्षर नहीं करता। रिपोर्ट जरूर देता है।

आईटा एड हॉक कमेटी बनाने को तैयार लेकिन..

कमरुद्दीन कहते हैं, आईटा के पास इस विवाद का हल है। वह इसके लिए एड हॉक कमेटी बना सकती है और फिर अपनी देखरेख में चुनाव करा सकती है। लेकिन इसके लिए स्पोर्ट्स काउंसिल के चेयरमैन जे.सी. मोहंती को पहल करनी होगी। यदि स्पोर्ट्स काउंसिल आईटा को इस संबंध में पत्र लिखे तभी यह संभव है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahjanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×