• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shahjanpur
  • शिक्षकों को राहत, अब ई मेल के जरिए कर सकेंगे तबादले के लिए आवेदन
--Advertisement--

शिक्षकों को राहत, अब ई-मेल के जरिए कर सकेंगे तबादले के लिए आवेदन

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2018, 07:00 AM IST

Shahjanpur News - बीकानेर या डीईओ कार्यालयों में शिक्षकों को नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर विशेष श्रेणी में तबादले के लिए गलत...

शिक्षकों को राहत, अब ई-मेल के जरिए कर सकेंगे तबादले के लिए आवेदन
बीकानेर या डीईओ कार्यालयों में शिक्षकों को नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

विशेष श्रेणी में तबादले के लिए गलत जानकारी देने पर होगी कानूनी कार्रवाई

एजुकेशन रिपोर्टर |जयपुर

शिक्षा विभाग ने तबादला आवेदन करने को लेकर शिक्षकों को राहत दी है। अब वे निदेशालय या डीईओ कार्यालय की मेल आईडी पर भी अपना स्थानांतरण आवेदन प्रपत्र भिजवाया जा सकता है। अब शिक्षकों को एक जिले से दूसरे जिले में तबादले के लिए आवेदन करने बीकानेर नहीं जाना पड़ेगा। वे ईमेल के जरिए ही निदेशालय में अपना आवेदन भेज सकते हैं।

शिक्षक को अपनी व्यक्तिगत मेल आईडी से आवेदन भेजना होगा। इसमें उसे खुद के किसी पहचान पत्र की प्रति भी मेल करनी होगी। आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है। विशेष श्रेणी में तबादलों को लेकर शिक्षा विभाग ने सख्ती दिखाई है। तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार विशेष श्रेणी में तबादले के लिए सूचनाओं का सत्यापन जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जाएगा। अगर कोई शिक्षक गलत जानकारी देता है तो अनुशासनात्मक कार्रवाई के साथ साथ ऐसे शिक्षक के खिलाफ शिक्षा विभाग कानूनी कार्रवाई भी करेगा। गलत जानकारी का सत्यापन करने पर डीईओ के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। पिछले दिनों शिक्षा विभाग में विशेष श्रेणी के तहत करीब 800 तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले किए गए थे। इनमें 500 अंत: जिला और करीब 300 अंतर जिला स्थानांतरण शामिल है। इन तबादलों को लेकर विभाग में चर्चा थी कि विशेष श्रेणी की कहीं कोई जांच नहीं की गई। इस कारण कई शिक्षकों ने इसका गलत फायदा उठाते हुए अपना तबादला करा लिया। इसको देखते हुए विभाग ने अब सख्ती दिखाई है। वर्तमान में विशेष श्रेणी में करीब 500 आवेदन लंबित पड़े हैं। राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विपिन प्रकाश शर्मा का कहना है कि उन्होंने ईमेल या ऑनलाइन आवेदन करने की मांग को लेकर शिक्षा सचिव को ज्ञापन सौंपा था। ईमेल के जरिए आवेदन मंगवाए जाने से प्रदेश के शिक्षकों को राहत मिली है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में ऐसे भेजें आवेदन

माध्यमिक शिक्षा में अंतर जिला स्थानांतरण के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ईमेल आईडी grade3transfer@gmail.com पर भेजा जा सकता है। या व्यक्तिशः उपस्थित होकर निदेशालय के नए प्रशासनिक भवन के कमरा नंबर 15 में आवेदन जमा कराया जा सकता है। अंत: जिला तबादले के लिए संबंधित डीईओ की मेल आईडी पर या व्यक्तिशः भी आवेदन भेजा जा सकता है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में ऐसे भेजें आवेदन

प्रारंभिक शिक्षा में अंतर जिला तबादले के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ईमेल आईडी - transferapplicationele 2018@gmail.com पर आवेदन भेजा जा सकता है। मेल करने के बाद आवेदन की हार्ड कॉपी इस कार्यालय को भिजवानी होगी। निदेशालय के कमरा नंबर 3 में व्यक्तिशः: उपस्थित होकर भी आवेदन जमा कराया जा सकता है। इसके अलावा अंत: जिला तबादले के लिए संबंधित डीईओ की मेल आईडी या उस कार्यालय में व्यक्तिशः: उपस्थित होकर आवेदन किया जा सकता है।

X
शिक्षकों को राहत, अब ई-मेल के जरिए कर सकेंगे तबादले के लिए आवेदन
Astrology

Recommended

Click to listen..