• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shahjanpur
  • डाइट प्लान में बदलाव करके हाइपोग्लाइसीमिया को करें मैनेज
--Advertisement--

डाइट प्लान में बदलाव करके हाइपोग्लाइसीमिया को करें मैनेज

हैल्थ रिपोर्टर जयपुर आमतौर पर हाइपोग्लाइसीमिया (अल्प रक्त शर्करा या ब्लड शुगर की असामान्य कमी)...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 07:05 AM IST
डाइट प्लान में बदलाव करके हाइपोग्लाइसीमिया को करें मैनेज
हैल्थ रिपोर्टर


आमतौर पर हाइपोग्लाइसीमिया (अल्प रक्त शर्करा या ब्लड शुगर की असामान्य कमी) शरीर में बहुत ज्यादा इंसुलिन बनने या कमजोर डाइट के कारण होता है। ये समस्या अपेक्षाकृत बहुत कम लोगों में पाई जाती है। इसको इस तरह से भी समझा जा सकता है-- खाना खाने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है, लेकिन हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोंगों में खाना खाने के दौरान आवश्यकता से ज्यादा इंसुलिन बनता है, जिसके कारण उनका ब्लड शुगर लेवल गिर जाता है।

दिनभर में तीन फुल डाइट के बजाय प्रत्येक 3 से 4 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाना लें, डाइट में से प्रोसेस्ड व रिफाइंड शुगर की मात्रा घटाएं

मिड-मॉर्निंग स्नैक :
लंच प्लान :
लक्षण : अस्थिरता, कमजोरी, बेहोशी, सिरदर्द, उत्साह की कमी और भ्रांति

नाश्ता : पैदल घूमने के बाद जल्दी से जल्दी प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट वाला खाना लें। जैसे हार्ड बॉयल्ड एग्स और होलग्रेन ब्रेड का एक स्लाइस या एक कटोरी ओटमील ब्लूबेरी, सनफ्लावर सीड्स और नट्स के साथ या प्लेन ग्रीक योगर्ट बेरीज हनी व ओटमील के साथ ले सकते हैं।

एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं


डिनर प्लान : इस टाइम में भी खाने की मात्रा कम ही रखें। कुछ प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब खाएं। ये दोनों पोषक तत्व लेंटिल एंड क्विनोआ सूप में मौजूद रहते हैं। इस सूप में पारमेसन चीज बुरक सकते हैं या इसके साइड में कम फैट वाला या स्किम मिल्क भी ले सकते हैं।

सोने से पहले स्नैक : पूरी रात ब्लड शुगर का लेवल संतुलित रखने के लिए सोने से पहले हाइ प्रोटीन व कम शुगर वाला ग्रीक योगर्ट और उसके साथ में बेरीज (झड़बेरी, फालसा) और अखरोट लेना फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा बिना शुगर वाले स्मूदी ले सकते हैं।

बचाव के टिप्स

वैसे तो हाइपोग्लाइसीमिया जीवनभर रहता है, लेकिन इसके लक्षणों को डाइट में बदलाव से मैनेज कर सकते हैं:-






- डॉ. रिचा मित्तल, डायटीशियन, जयपुर

X
डाइट प्लान में बदलाव करके हाइपोग्लाइसीमिया को करें मैनेज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..