--Advertisement--

अब तंबाकू छोड़ने के लिए उत्पादों पर टोल फ्री नंबर

जयपुर | केन्द्र सरकार ने तंबाकू सेवन की लत छोड़ने वालों के लिए तंबाकू छोड़ो टोल फ्री नंबर जारी किया है। आगामी...

Dainik Bhaskar

Apr 06, 2018, 07:15 AM IST
जयपुर | केन्द्र सरकार ने तंबाकू सेवन की लत छोड़ने वालों के लिए तंबाकू छोड़ो टोल फ्री नंबर जारी किया है। आगामी सितंबर माह से तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकेटों पर एक नेशनल टोल फ्री नंबर (क्विट लाइन नंबर) अंकित करना होगा। जिससे इस्तेमाल करने वाले लोगों को इनकी लत छोड़ने में मदद मिल सके। नई चेतावनी एक सितंबर -2018 से प्रभावी होगी।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर कहा है कि तंबाकू पैकेटों पर अब 85 फीसदी तक चेतावनी होगी, जिसमें तंबाकू उपयोग के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव और तंबाकू सेवन की लत को छोड़ने वालों के लिए तंबाकू छोड़ो नंबर 1800-11-2356 (क्विट लाइन नंबर) लिखना होगा। एसएमएस अस्पताल के ईएनटी विभाग के डॉ..पवन सिंघल ने बताया कि 92 फीसदी लोग तंबाकू सेवन से होने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में तो जानते हैं। तंबाकू की लत लगने के बाद जो लोग इसे छोड़ना चाहते है, लेकिन उनके पास छोड़ने के लिए कोई उपाय नहीं था। अब तंबाकू उत्पाद के पैकेटों पर ही हेल्प लाइन नंबर अंकित होगा। जिस पर काल करके लत को छोड़ने की दिशा में कदम उठाए जा सकते हैं। ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे रिपोर्ट 2017 के परिणामों को देखकर यह प्रयोग किया गया है। सर्वे में 62 फीसदी सिगरेट धूम्रपान करने वालों, 54 फीसदी बीड़ी धूम्रपान करने वालों और 46 फीसदी धुएं रहित तंबाकू उत्पादों के उपयोगकर्ताओं ने तंबाकू उत्पादों पर सचित्र चेतावनी लेबल देखकर छोड़ने का फैसला किया था। सिगरेट, बीड़ी और चबाने वाले तंबाकू उत्पादों के पैकेटों पर दोनों तरफ की मौजूदा सचित्र चेतावनी छापने की अधिसूचना अप्रैल 2016 से राजस्थान उच्च न्यायालय और उसके बाद सर्वोच्च न्यायालय निर्देशों पर लागू किया गया था। यह दो साल से प्रभावी है। सुप्रीम कोर्ट ने 4 मई 2016 को तंबाकू पैकेट पर 85 फीसदी चेतावनी के निर्देशन देते हुए 85 फीसदी पैक चेतावनियों को चुनौती देने के सभी मामलों को कर्नाटक हाइकोर्ट में स्थानांतरित कर दिया था। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने 15 दिसबंर 2017 को सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) संशोधन नियम, 2014 को रद्द कर दिया। वर्ष 2008 की स्वास्थ्य चेतावनी को बाहर कर दिया।

अधिसूचना जारी : हर उत्पाद पर टोल फ्री नंबर 1800-11-2356 लिखा होगा

कब -क्या हुआ

केन्द्र सरकार ने 15 अक्टूबर 2014 को सचित्र स्वास्थ्य चेतावनियों के नए सेट को अधिसूचित किया, जिसमें सभी तंबाकू उत्पाद पैकेट के प्रमुख प्रदर्शन क्षेत्र (सामने और पीछे) के 85 फीसदी को कवर किया गया था। राजस्थान हाइकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद 85 फीसदी चेतावनियों का क्रियान्वयन हो पाया।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..