Hindi News »Rajasthan »Shahjanpur» आज फिर भारत बंद ; किसी संगठन से नहीं, सोशल मीडिया से थमा पूरा देश

आज फिर भारत बंद ; किसी संगठन से नहीं, सोशल मीडिया से थमा पूरा देश

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली/जयपुर आठ दिन पहले हुए दलित संगठनों के भारत बंद के जवाब में मंगलवार को भारत बंद की आशंका...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 10, 2018, 05:00 AM IST

आज फिर भारत बंद ; किसी संगठन से नहीं, सोशल मीडिया से थमा पूरा देश
भास्कर न्यूज | नई दिल्ली/जयपुर

आठ दिन पहले हुए दलित संगठनों के भारत बंद के जवाब में मंगलवार को भारत बंद की आशंका है। किसी बड़े संगठन ने बंद का ऐलान नहीं किया है, लेकिन सोशल मीडिया पर 3 अप्रैल से ही इसकी कॉल चल रही है। 2 अप्रैल को हुए दलितों के बंद में 17 लोगों की मौतों को ध्यान में रख इस बार केंद्र सरकार ने राज्यों को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की हिदायत दी है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि कहीं भी हिंसा हुई तो उस इलाके के डीएम और एसपी को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए राज्य में जयपुर सहित 13 जिलों में कानून व्यवस्था संभालने के लिए बीएसएफ और सीआरपीएफ जैसी पैरामिलट्री फोर्स तैनात की गई है। राजधानी में धारा 144 लागू कर दी गई है। मोबाइल इंटरनेट 24 घंटे (मंगलवार रात 10 बजे तक) के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि, राजस्थान यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आरके कोठारी ने कहा कि सभी सेंटर्स पर परीक्षाएं यथावत रहेगी। सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात की है।

उल्लेखनीय है कि एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में 2 अप्रैल को दलित संगठनों ने भारत बंद किया था। इस दौरान देश में कई जगह उपद्रव व आगजनी की घटनाएं हुई थीं।

पूरा देश थम जाएगा

जयपुर में धारा 144, मोबाइल नेट 24 घंटे बंद, सभी प्राइवेट स्कूलों में छुट्‌टी

आपसे जुड़ा वो सब जो आपको जानना चाहिए

यह बंद बिना चेहरे का है, इसलिए ज्यादा खतरनाक है। आंख-कान खोलकर रखिए...अफवाहों से बचकर रहिए

सुरक्षा. बीएसएफ की 20, आरएएफ की 3 कंपनियां तैनात

प्रदेश में अर्द्ध सैनिक बलों की 23 कंपनियां तैनात हैं। इनमें 3 रेपिड एक्शन फोर्स व 20 बीएसएफ की कंपनियां शामिल है। केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ की सात और कंपनियां सोमवार को राज्य सरकार को उपलब्ध करवा दी। संवेदनशील शहरों में ये कंपनियां पुलिस के सहयोग के लिए तैनात कर दी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले करीब 10 साल पहले 2008-09 में गुर्जर आंदोलन के दौरान प्रदेश के दौसा और करौली जिलों में बीएसएफ की तैनाती हुई थी।

गृहमंत्री बोले : कोई बंद नहीं, सख्ती से निपटेंगे

प्रदेश में कोई बंद नहीं है। कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सरकार सख्ती से निपटेगी। कलेक्टर-एसपी को इसके निर्देश दिए गए हैं। डेढ़ दर्जन से अधिक शहरों में केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की 30 कंपनियां पुलिस के सहयोग के लिए तैनात की गई है। - गुलाब चंद कटारिया

10 साल में पहली बार

अगर....कोई उपद्रव मचाए तो

अगर कोई जबरन दुकान बंद कराता है। उपद्रव मचाता है तो 100 नंबर के अलावा 2388435 व 2388436 नंबर पर सूचना दी जा सकती है।

मध्यप्रदेश के दो जिलों में कर्फ्यू

दलित आंदोलन में मध्यप्रदेश सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ था। 2 अप्रैल के बंद के दौरान हुई हिंसा में 8 लोगों की मौत हुई थी। हिंसा के केंद्र रहे ग्वालियर और भिंड जिलों में कर्फ्यू है।

जयपुर में फ्लैगमार्च

पूरे प्रदेश में ऐसा खौफ

राजधानी सहित 13 जिलों में बीएसएफ और सीआरपीएफ जैसी पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

इन जिलों में तैनात है बीएसएफ व सीआरपीएफ के जवान

राज्य के 13 जिलों में किसी भी तरह की अप्रिय घटना रोकने लिए बीएसएफ की 20 कंपनियों को तैनात किया है। जालौर और भरतपुर में सबसे ज्यादा 3-3 तीन कंपनियों को लगाया गया है। बाड़मेर, सवाई माधोपुर और बीकानेर में 2-2 कंपनियां और जोधपुर ग्रामीण, नागौर, सीकर, जैसलमेर, डूंगरपुर, धौलपुर, भीलवाड़ा व करौली में 1-1 कंपनी को तैनात किया गया है। करौली में बीएसएफ के साथ सीआरपीएफ की 2 और दौसा में 1 कंपनी को तैनात किया गया है। जयपुर कमिश्नरेट की पुलिस सोशल मीडिया पर चल रहे प्रस्तावित आंदोलन को लेकर अलर्ट हो गई है।

इंटरनेट. मोबाइल में बंद रहेगा

सोमवार रात 10.00 बजे से मंगलवार 10.00 बजे तक मोबाइल पर इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी।

बाजार. व्यापारी संगठन बोले- हम न बंद के समर्थन में, न विरोध में

जयपुर शहर में अधिकतर जगह बाजार खुले रहेंगे। उद्योग व व्यापार संगठन फोर्टी के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया- बंद को न तो उनका समर्थन है, न ही विरोध। जो व्यापारी दुकान खोलना चाहते हैं, प्रशासन उनको सुरक्षा देे। वहीं जयपुर व्यापार महासंघ ने सदस्य व्यापार मंडलों से स्वविवेक से फैसला करने को कहा है। राजापार्क व्यापार मंडल के अध्यक्ष रवि नैयर के अनुसार राजापार्क में दुकानें बंद नहीं रहेंगी। किशनपोल और दीनानाथ जी के रास्ते में दुकानें बंद रह सकती हैं। प्रदेश की कृषि उपज मंडियां खुली रहेंगी।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Shahjahanpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: आज फिर भारत बंद ; किसी संगठन से नहीं, सोशल मीडिया से थमा पूरा देश
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Shahjanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×