Hindi News »Rajasthan »Shahjanpur» कुत्तों की घ्राण शक्ति व भ्रष्टाचार की समस्या

कुत्तों की घ्राण शक्ति व भ्रष्टाचार की समस्या

आजकल एक विज्ञापन फिल्म में अामिर खान पालतू कुत्ते और बिल्ली की तस्वीरें ले रहे हैं और सोफे पर उन्हें साथ लेकर बैठे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 10, 2018, 05:00 AM IST

कुत्तों की घ्राण शक्ति व भ्रष्टाचार की समस्या
आजकल एक विज्ञापन फिल्म में अामिर खान पालतू कुत्ते और बिल्ली की तस्वीरें ले रहे हैं और सोफे पर उन्हें साथ लेकर बैठे हैं। दो अलग-अलग स्वभाव के जानवर एक-दूसरे के मित्र हो सकते हैं परंतु चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक दल इंसानों को ही बांट रहा है। इस तरह अंग्रेजों के देश छोड़ने के बाद भी उनकी ‘डिवाइड एंड रूल’ की नीति पर अमल किया जा रहा है। क्या हुकूमते बरतानिया किसी न किसी रूप में भारत में हमेशा कायम रहेगी? लॉर्ड मैकाले भारत को कितना बेहतर जानते थे। 1985 में कस्तूरचंद बोकाड़िया की फिल्म ‘तेरी मेहरबानियां’ अत्यंत सफल रही थी। गोयाकि, कुत्ता (राम तेरी) गंगा और सागर (रमेश सिप्पी की फिल्म) के तट पर दौड़ता रहा था। पंकज राग ने ‘धुनों की यात्रा’ नामक किताब में हिंदुस्तानी फिल्म संगीत के बारे में इतनी अधिक जानकारियां प्रस्तुत की हैं कि किताब पाठ्यक्रम पुस्तक की तरह सिद्ध होती है। वे पुणे फिल्म संस्थान के प्रमुख अधिकारी भी थे। उनके घर पालतू कुत्ता और बिल्ली साथ-साथ रहते थे और उनके बीच गहरा प्रेम भाव मौजूद था। फिल्मकार अजीज मिर्जा के भाई सईद मिर्जा के घर भी ऐसा अजूबा देखा गया था।

एक बार ऋषि कपूर विदेश यात्रा से घर लौटे तो उनके सूटकेस में उनके कुत्ते के डॉग बिस्कुट थे परंतु अपनी प|ी नीतू के लिए वे कोई भेंट नहीं लाए थे। दरअसल, कुत्तों से प्रेम करने वाला व्यक्ति बहुत जुनूनी होता है। एक बार मनमोहन शेट्‌टी के घर एक महत्वपूर्ण विषय पर बैठक हो रही थी और उनका पालतू कुत्ता खाकसार के पास आ जाता था। वहां मौजूद शेट्‌टी साहब के पुराने मित्र प्रकाश झा, गोविंद निहलानी इत्यादि थोड़े विचलित नज़र आए कि कुत्ता अपेक्षाकृत नए मित्र के पास क्यों जा रहा है। उनकी दुविधा मिटाई गई कि खाकसार के बैग में कबाब और चिकन एक टिफिन में रखा है। दरअसल, कुत्ते में सूंघने की विलक्षण शक्ति होती है। पुलिस महकमा भी कुत्ता पालता है। अपराध स्थल पर अपराधी द्वारा छोड़े गए वस्त्र सूंघकर वह अपराधी की खोज में सहायक सिद्ध होता है। कुत्ता तो मृत्यु गंध भी समझ लेता है और व्यक्ति की मृत्यु के पूर्व ही उसकी गली के कुत्ते रोने लगते हैं।

गुलजार की विनोद खन्ना अभिनीत ‘अचानक’ में नायक के पीछे पुलिस के कुत्ते दौड़ रहे हैं। वह दो वृक्षों के बीच आठ का आंकड़ा रचने की अदा में चक्कर लगाता है। उसका पीछा करने वाले कुत्ते उस स्थान पर आकर बेबस हो जाते हैं। इस फिल्म में एक मुद्‌दा यह भी उठाया गया था कि क्या मृत्युदंड पाने वाले व्यक्ति की शल्यक्रिया करके पहले उसकी जान बचाएं और फिर फांसी पर लटकाएं। मुजरिम बहुत बीमार हो गया है। वह अपराधी है या नहीं, यह देखना डॉक्टर का काम नहीं है। शम्मी कपूर निर्देशित फिल्म ‘मनोरंजन’ में नायक पुलिस के कुत्ते के प्रशिक्षण में पैसों की खातिर भाग लेता है। अपने हाथ-पैर में कपड़े बांधकर वह दौड़ता है और पुलिस के कुत्तों को उसे काटने का प्रशिक्षण दिया जाता है। ज्ञातव्य है कि शम्मी कपूर निर्देशित यह फिल्म अमेरिका की ‘इरमा ला डूज’ से प्रेरित थी। ‘इरमा ला डूज’ और ‘मनोरंजन’ दोनों ही के बनने के चार दशक पूर्व शांताराम की ‘आदमी’ फिल्म भी तवायफ और पुलिस वाले की प्रेम-कथा थी। यह प्रकरण नकल का नहीं है परंतु समान विचार अनेक लोगों के दिमाग में आने का है। मनुष्य शरीर में बुद्धि का स्थान हृदय से ऊपर स्थित है।

दरअसल, मनुष्य मस्तिष्क में तर्क और भावना दोनों ही उत्पन्न होते हैं और उनके बीच निरंतर द्वंद्व जारी रहता है। बहरहाल, क्या यह संभव है कि कुत्ते भ्रष्टाचार की गंध पकड़ लें और भ्रष्टाचारी के घर के सामने भौंकने लगंे? ऐसा होने पर भ्रष्टाचारी भी उस हड्‌डी का आविष्कार कर लेगा, जो इस तरह के कुत्ते के सामने फेंकी जा सके। भ्रष्टाचार के अघोषित राष्ट्रीयकरण के दौर में हताशा होने लगती है परंतु ऐसी कोई रात नहीं जिसका सवेरा न हो।

जयप्रकाश चौकसे

फिल्म समीक्षक

jpchoukse@dbcorp.in

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Shahjahanpur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: कुत्तों की घ्राण शक्ति व भ्रष्टाचार की समस्या
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Shahjanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×