• Home
  • Rajasthan News
  • Shahjahanpur News
  • मनु भाकर ने पूर्व नंबर-1 हीना सिद्धू को हराकर गोल्ड जीता, रवि कुमार को ब्रॉन्ज मिला
--Advertisement--

मनु भाकर ने पूर्व नंबर-1 हीना सिद्धू को हराकर गोल्ड जीता, रवि कुमार को ब्रॉन्ज मिला

भारत की शूटर मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड मेडल गेम्स रिकॉर्ड बनाकर जीत लिया। 16 साल की मनु कॉमनवेल्थ में...

Danik Bhaskar | Apr 09, 2018, 07:05 AM IST
भारत की शूटर मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड मेडल गेम्स रिकॉर्ड बनाकर जीत लिया। 16 साल की मनु कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीतने वाली सबसे कम उम्र की शूटर बन गई हैं। वे कॉमनवेल्थ में 10 मी एयर पिस्टल का गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय शूटर भी बन गई हैं। यह मनु का 35 दिन में छठा इंटरनेशनल गोल्ड मेडल है। इनमें सीनियर वर्ल्ड कप के 2 और जूनियर वर्ल्ड कप के 3 गोल्ड शामिल हैं। पूर्व नंबर-1 भारत की हीना सिद्दू ने सिल्वर और ऑस्ट्रेलिया की एलिना गेलियाबोविच ने ब्राॅन्ज मेडल जीता। मनु ने फाइनल में 240.9 का स्कोर कर गेम्स रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने फाइनल में 10, 10.3, 10.6, 10.9 का स्कोर बनाया। वे पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रही हैं। जबकि हीना सिद्धू ने 234 अंक बनाए। वहीं, पुरुषों में भारत के रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

गोल्डन किस

वेटलिफ्टिंग | विकास ने 351 किलो वजन उठाकर ब्रॉन्ज जीता

विकास ठाकुर ने 94 किग्रा में ब्राॅन्ज जीता। उन्होंने स्नैच में 159 किलो और क्लीन एंड जर्क में 192 किलो वजन उठाया। वे कुल 351 किलो वजन उठाकर तीसरे नंबर पर रहे। इससे पहले पूनम यादव ने 69 किग्रा का गोल्ड जीता। भारत के वेटलिफ्टिंग में अब 5 गोल्ड, 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज हो गए हैं।



बैडमिंटन | भारतीय टीम पहली बार फाइनल में, मलेशिया से मुकाबला

भारत ने पहली बार बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। उसने सेमीफाइनल में सिंगापुर की टीम को 3-1 से हराया। भारत के लिए साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत ने सिंगल्स और अश्विनी पोनप्पा-सात्विक साईराज की जोड़ी ने डबल्स मैच जीता। साइना ने चार दिन में पांचवां मैच खेला। उन्होंने सभी मैच जीते। फाइनल में भारत का मुकाबला मलेशिया से होगा। भारत को ग्लास्गो गेम्स-2014 में सिंगापुर से ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था। बैडमिंटन के सिंगल्स मुकाबले 10 अप्रैल से खेले जाएंगे।

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने पहली बार गोल्ड जीता

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने लगातार 4 बार के चैंपियन सिंगापुर को 3-1 से हराकर गोल्ड जीता। भारतीय टीम ने एक ही दिन में सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले जीतकर पहली बार गोल्ड पर कब्जा किया। भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 3-0 से शिकस्त दी थी। मणिका बत्रा ने तीन मैच जीते। मणिका ने फाइनल में वर्ल्ड नंबर 4 तियानवेई फेंग को 11-8, 8-11, 7-11, 11-9, 11-7 से हराया। लेकिन दूसरे मैच में मधुरिका पाटकर को हार का सामना करना पड़ा। डबल्स में मौमा दास-मधुरिका ने यिहान झाउ-मेंगयू यू को 11-7, 11-6, 8-11, 11-7 से हराकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया। चाैथे मैच में मणिका ने यिहान झाउ को 11-7, 11-4, 11-7 से हराकर भारत को चैंपियन बना दिया।

मधुरिका पाटकर जब पोडियम पर पहुंचीं और राष्ट्रगान के साथ तिरंगा लहराया तो उनकी आंखें छलक पड़ीं।

चार साल की उम्र से खेल रही मणिका ने मॉडलिंग का ऑफर ठुकराया था



हॉकी | भारत ने ओलिंपिक चैंपियन इंग्लैंड को हराया

भारत ने महिला हॉकी में ओलिंपिक चैंपियन और वर्ल्ड नंबर-2 इंग्लैंड को 2-1 से हराया। यह भारत की तीन मैचों मेंं दूसरी जीत है। इस जीत से भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं। भारत ने मैच में एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी की। भारत का अगला मुकाबला 10 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका से होगा। वहीं, पुरुष हॉकी में भारत ने वेल्स को 4-3 से हराकर पहली जीत दर्ज की। दोनों टीमें आखिरी मिनटाें में 3-3 की बराबरी पर थीं। एसवी सुनील ने 59वें मिनट में गोल कर भारत को जीत दिला दी।

बॉक्सिंग | मेरीकॉम जीतीं, गेम्स में मेडल पक्का किया

पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मेरीकॉम ने 48 किग्रा के सेमीफाइनल में पहुंचकर अपना पहला कॉमनवेल्थ मेडल पक्का कर लिया है। मेरीकॉम ने स्कॉटलैंड की मेगन गॉर्डन को 5-0 से हराया। वहीं, विकास कृष्ण ने 75 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। उन्हाेंने ऑस्ट्रेलिया के कैंपबेल सोमरविले को 5-0 से हराया। जबकि 69 किग्रा वर्ग में सीधे क्वार्टर फाइनल खेलने उतरीं लवलीना बोर्गोहेन को हार का सामना करना पड़ा।