शाहजहांपुर

--Advertisement--

15 किमी क्षेत्र में दो हजार खानें, हर दिन हजारों टन अवैध खनन

भास्कर न्यूज | जयपुर/भरतपुर भरतपुर के रूपवास के पास बंशी पहाडपुर से बंध बारेठा तक के पहाडी इलाके में दो हजार से...

Dainik Bhaskar

Apr 08, 2018, 08:00 AM IST
15 किमी क्षेत्र में दो हजार खानें, हर दिन हजारों टन अवैध खनन
भास्कर न्यूज | जयपुर/भरतपुर

भरतपुर के रूपवास के पास बंशी पहाडपुर से बंध बारेठा तक के पहाडी इलाके में दो हजार से ज्यादा अवैध खानों में हर दिन रेड व पिंक पत्थर निकाला जा रहा है। इन इलाकों में डेढ़ हजार से ज्यादा खान मालिक हैं जो पुलिस, खान विभाग व वन विभाग के अफसरों की मिलीभगत से माइनिंग कर पास ही स्थित इंडस्ट्रीयल एरिया में पत्थर भेज रहे हैं। राजनीति से जुड़े हुए रसूखदार लोगों व पुलिस विभाग के ही अफसरों की मिलीभगत होने के कारण कार्रवाई नहीं हो पा रही। गत दिनों एसीबी ने इस मामले में इंस्पेक्टर अर्पण चौधरी की गिरफ्तारी कर जांच की तो कई नेता, अफसर, उद्योगपतियों के नाम सामने आए। एसीबी ने शनिवार को 11 बडे स्टॉकिस्टों के यहां सर्च कार्रवाई की। इसके बाद एक टीम सिरोही के पिंडवाडा में भेजी गई। दोनों ही जगह भारी मात्रा में स्टॉक में भारी अनियमितता मिली है। ब रविवार को एसीबी के अफसर की टीम बंशी पहाडपुर में फिर जाएगी। टीम ने स्टॉकिस्ट दया प्रसाद शर्मा, मुकेश पंडित, ओमप्रकाश शर्मा, शिव शंकर सहित 11 जगह पर सर्च कर स्टॉक की जांच की। एसीबी आईजी वीके सिंह ने बताया की भारी मात्रा में अनियमितता सामने आई है। वन विभाग, पुलिस व राजनीति से जुडे़ करीब 20 से ज्यादा लोगों की सूची बनाई है जो बंशी पहाडपुर में अवैध माइनिंग से जुड़े हुए है।

वन विभाग-पुलिस के 20 से ज्यादा अफसरों की भूमिका संदिग्ध

बंशी पहाड़पुर क्षेत्र में लीज गिनती के लोगों की, पहाड के हर कोने में मशीनें

बंशी पहाड़पुर इलाके में लीज कुछ लोगों के पास ही है, जबकि पहाड़ पर हर कोने में जेसीबी मशीनें चल रही है। जो दिन रात पत्थरों के बडी शिलाएं काट कर ट्रक्टरों से पहाड़ से नीचे लाया जा रहा है। वहां से स्टॉकिस्ट ट्रकों में भरकर ले जाते है।

खान मालिक, नेताओं की शह पर कर रहे माइनिंग

बंशी पहाडपुर में ओमप्रकाश पंडित, नीजर कटारा, बसई में कुंजी,रामेश्वर, ब्रजेश, राजू, कल्ला, खोरी में श्रीभान, तुलसीराम,बीरबल, हंसराज, प्रेम राडी, नांगल तुला में पूरण, राजवीर, बरौदा में रामनिवास, बंशी पहाडपुर में खेली, जीतू, कल्ला, भोजपुरा में मुकुट, पप्पू, सुरेश, रघुआ में सुल्तान, मुल्ला ,सूपा में जयसिंह सूपा, रसीलपुर में सचिन अवैध खनन कर रहे हैं। इनके लिंक बडे़ नेताओं-अफसरों व उद्योगपतियों से हैं।

X
15 किमी क्षेत्र में दो हजार खानें, हर दिन हजारों टन अवैध खनन
Click to listen..