Hindi News »Rajasthan »Shahpura» बाबा गंगादासजी महाराज के मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

बाबा गंगादासजी महाराज के मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

शाहपुरा. त्रिवेणीधाम में बाबा गंगादास महाराज के लक्खी मेले का विहंगम दृश्य। केंद्रीय राज्यमंत्री...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 04:20 AM IST

शाहपुरा. त्रिवेणीधाम में बाबा गंगादास महाराज के लक्खी मेले का विहंगम दृश्य।

केंद्रीय राज्यमंत्री राज्यवर्धनसिंह सहित कई जनप्रतिनिधियों ने नारायणदासजी महाराज से लिया आशीर्वाद

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

त्रिवेणीधाम में संत शिरोमणि नारायणदासजी महाराज के सान्निध्य में शनिवार को बाबा गंगादासजी महाराज का लक्खी मेला भरा। जिसमें हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर 255 पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात रहा। मेले में केंद्रीय खेल राज्यमंत्री एवं सूचना प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धनसिंह राठौड़ सप|ीक, विराटनगर विधायक डॉ.फूलचंद भिंडा, पीसीसी सदस्य आलोक बेनीवाल, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता संदीप चौधरी, किसान नेता प्रभु चौधरी सहित कई जनप्रतिनिधियों ने शिरकत कर नारायणदासजी महाराज, पुजारी रिछपालदास एवं सीतारामजी मंदिर में माथा टेक कर आशीर्वाद लिया।

मेले में दोपहर को उमड़ी भीड़

मेले में जहां सुबह 11:30 बजे तक भीड़ कम रही। जैसे जैसे दिन चढ़ता गया भीड़ बढ़ती गई। दोपहर 2 बजे तक भयंकर भीड़ हो गई। त्रिवेणीधाम में चाराें तरफ रंग बिरंगी पोशाक पहने महिला पुरुष नजर आए। मेले को लेकर मेला प्रबंध कमेटी व मंदिर की ओर से विशेष प्रबंधन किए गए थे। मेला प्रबंध कमेटी ने कतारबद्ध दुकानें लगवाई गई ताकि मेलार्थियों को आने जाने में कोई परेशानी नहीं हो सके। गर्मी को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में पानी की टैंकर लगाए गए जो जहां भी पानी की टंकी खाली हो वहीं पर पहुंच सकें। इसके अलावा धर्मशालाओं में विभिन्न समाजों द्वारा मेलार्थियों को ठहरने, पीने की पानी का व्यापक प्रबंधन किया गया। नारायणदासजी महाराज के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। पुलिसकर्मी श्रद्धालुओं को लाइन में लगाकर एक एक श्रद्धालुओं को दर्शन करवाने में जुटे रहे।

प्रजापति धर्मशाला को कंट्रोल रूम बनाया

मेले पर कड़ी नजर रखने के लिए प्रशासन ने प्रजापति धर्मशाला की छत पर कंट्रोल रूप स्थापित किया गया। जहां से मेला मजिस्ट्रेट तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा, एएसपी रामस्वरूप शर्मा, डीएसपी भागचंद मीणा नजर बनाए रखे।, थानाधिकारी वीरेंद्र सिंह राठौड़, एसआई कैलाशचंद्र मीणा मय जाब्ते के मेले में चारों तरफ घूमकर जायजा लेते रहे।

डीएसपी मीणा ने बताया कि मेले में सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आसपास के पुलिस थानों, पुलिस लाइन से 255 पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात किया गया। मनचलों एवं अन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सादा वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहे। पुलिस कर्मी मेले में आने वाले वाहनों को साइवाड़ मोड़, देवीपुरा मोड एवं टोल प्लाजा के पास वाहनों को पार्किंग में लगवाया ताकि मेले में अव्यवस्था नहीं हो सकें।

प्रधान कार्यालय से करते रहे व्यवस्था

सत्संग भवन के समीप मेला प्रबंध कमेटी द्वारा प्रधान कार्यालय बनाया गया। जहां से संपूर्ण मेले का प्रबंधन रहा। यहां पर साइवाड़ सरपंच राजश्री पारीक, कैलाशचंद्र स्वामी, पूर्व सरपंच जयसिंह पारीक, रामगोपाल त्रिवेदी, पूरणमल शर्मा, योगेश कुमार सैनी, रामावतार सैनी, महेशचंद त्रिवेदी, गौरीशंकर जमादार, घनश्याम स्वामी, धर्मेंद्र शर्मा, रामलाल गुर्जर आदि ने व्यवस्था संभाली। मेले में कई बच्चे अपने माता पिता से बिछुड़ गए, जिनको लोगों ने प्रधान कार्यालय में पहुंचाया, जहां से प्रधान कार्यालय ने खोए हुए बच्चों को उनके माता पिता से मिलवाया। मेले में सीएचसी शाहपुरा व पीएचसी साइवाड़,रजनीश हॉस्पिटल,श्रीया हॉस्पिटल की चिकित्सा टीम सेवाओं के लिए तैनात रही।

मौत का कुआं रहा आकर्षण

मेले में हर वर्ग के लोगों के लिए मौत का कुआं आकर्षण का केंद्र रहा। जिसमें कलाकार आशिक, हाकम, महिला कलाकार अस्तर सुसई द्वारा मोटरसाइकिल, कार हाथ छोड़कर चलाकर लोगों को हाथों तले अंगुली दबाने पर मजबूर कर दिया। इसके अलावा सर्कस, चकरी झूला, डोलर झूला, जादूगर आदि भी बच्चों में आकर्षण का केंद्र बने रहे। महिलाओं ने मीना बाजार में जमकर खरीददारी की। मेले में चौमू के बेर, चाट पकौड़ी की दुकान, मिठाई, जूस, खिलौना बाजार सहित विभिन्न प्रकार की दुकानें लगाई गई। जिन पर खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

लोक कलाकारों ने जमाया रंग

गुर्जर धर्मशाला, सैनी धर्मशाला, जाट धर्मशाला, पारीक धर्मशाला, बलाई समाज धर्मशाला, रैगर धर्मशाला, यादव धर्मशाला सहित कई धर्मशालाओं में मेले में लोक कलाकारों ने अपना प्रोग्राम देखकर मेले में आए लोगों का खूब मनोरंजन किया। विभिन्न कला मंडलियों व पार्टियों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर खूब मनोरंजन किया।

शाहपुरा. नारायणदासजी से आशीर्वाद लेते केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राठौड़।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×