--Advertisement--

आज शाम 7:41 बजे होली दहन, धुलेंडी कल

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा शहर एवं आसपास क्षेत्र में होली गुरुवार और धुलेंडी शुक्रवार को धूमधाम से मनाया...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 06:30 AM IST
आज शाम 7:41 बजे होली दहन, धुलेंडी कल
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

शहर एवं आसपास क्षेत्र में होली गुरुवार और धुलेंडी शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। पंडित श्यामलाल तामडायत एवं कपिल देव शास्त्री ने बताया कि होली का मुख्य दहन शहर के बंधे में आज गुरुवार शाम 7:41 बजे से दहन कार्यक्रम शुरू होगा। इसके बाद शहर के हनुमंत निवास बाग में चौपड़ स्थित मोतीमहल के प्रांगण के बाहर, दशहरा मैदान, शंकर कालोनी, दर्जियों का मोहल्ला, पुराना बस स्टैंड, जोगियों के बास के रामकिशोरजी बाबा मंदिर के सामने, पुराना दिल्ली रोड, श्याम कालोनी, इंद्रप्रस्थ कालोनी, खातेड़ी मोहल्ला आदि क्षेत्रों में होलिका दहन किया जाएगा। इसी प्रकार मनोहरपुर,चंदवाजी, अचरोल, भानपुर, ताला- धाेला, जमवारामगढ़, रायसर, आमेर, पावटा, पावटा ग्रामीण, बाड़ीजोड़ी, छापड़ा -टटेरा, बागावास चौरासी, भाबरू, विराटनगर, अजीतगढ़, अमरसर, मैड़, गठवाड़ी आदि क्षेत्रों में भी होली दहन किया जाएगा जबकि शुक्रवार को धुलेंडी पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा।

सौ साल बाद होली पर गजकेसरी और सर्वार्थ सिद्धि का संयोग

मैड़| होली पर्व इस बार कुछ विशेष संयोग बना रहा है। पंडित अटल शर्मा ने बताया कि होली पर सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ गजकेसरी योग का महासंयोग बन रहा है। यह संयोग कई राशि के जातकों के लिए खास रहेगा। नरेन्द्र चौबे, महेश जोशी ने बताया कि इस बार होली के हुड़दंग को छोड़कर कुछ समय भगवान शिव की पूजा में अर्पित करें। भोलेनाथ को भांग, गुड़, बेलपत्र और दूध चढ़ाएं। सौ वर्ष बाद यह मुहूर्त आया है जिसका लाभ उठाएं। 2 मार्च को सुबह 7 से 9:30 बजे के बीच जलाभिषेक करें। इसके बाद तत्काल अबीर, रोली के साथ पकवान भी चढ़ाएं ताकि अशांत गृह शांत हो जाएं और महादेव की कृपा से रूके हुआ कार्य पूर्ण हो।

7:40 बजे के बाद जलेगी होली

पंडित अटल शर्मा ने बताया कि फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा के दिन संध्याकाल में भद्रा रोष रहित समय में होलिका दहन किया जाता है। होली जलाने से पूर्व उसकी विधि विधान से पूजा की जाती है। अग्नि एवं भगवान विष्णु के निर्मित आहुतियां दी जाती है। गुरुवार सुबह 8 बजे तक चतुर्दशी तिथि रहेगी। इसके बाद शाम 7:40 बजे तक भद्रा रहेगी। इसलिए आज भद्रा समाप्त होने पर होलिका दहन होगा। शुक्रवार को होली खेली जाएगी। पंडितों ने बताया कि पूर्णिमा तिथि के बीच बृहस्पतिवार को होलिका दहन हो रहा है। जिससे सिद्धि योग बन रहा है। इसका प्रभाव बहुत ही शुभप्रदत व कल्याणकारी होगा। आपस में मेलजोल और सामाजिक सौहार्द कायम होंगे।

राख स्नान से मिलेगी रोगों से मुक्ति

नौरंगपुरा माधवानन्द महाराज आश्रम के संत केशवा नन्द महाराज, रामपाल दास महाराज ने बताया कि होली के दिन गेहूं की वाली भी होलिका दहन में भूने। इसके बाद भुनी हुई वाली सबको वितरण करें। इसका महत्वपूर्ण कारण यह है कि गेहूं की फसल का प्रथम भोग भगवान को अर्पित करें। पंडितों ने बताया कि होलिका की राख ठंडी होने पर उसे ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: का जाप करते हुए शरीर के अंगों पर लगाएं जिससे चर्म रोग दूर हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेष, वृष, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, धनु, कुंभ राशि वालों के लिए यह होली लाभदायक होगी।

चौमू. होली पर्व के चलते रात्रि में चंग बजाते युवा।

खोरी में होलिका दहन स्थल से हटाया अतिक्रमण

शाहपुरा|
खोरी ग्राम पंचायत के समीप होलिका दहन स्थल पर बुधवार को पंचायत प्रशासन ने अतिक्रमण हटाकर सफाई करवाई। उपसरपंच गंगाराम कुमावत ने बताया कि होलिका दहन स्थल पर कुछ लोगों ने लकड़ी, पत्थर, गोबर आदि डालकर अतिक्रमण कर रखा था। पंचायत प्रशासन एवं ग्रामीणों ने समझाइश कर जेसीबी से अतिक्रमण हटाया। इसके बाद होलिका दहन स्थल की सफाई करवाई गई। सरपंच रेखा कुमावत ने बताया कि अतिक्रमणों को चिह्नित कर प्रशासन के सहयोग से अतिशीघ्र हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेसियों ने जलाई भ्रष्टाचार की होली

विराटनगर| कस्बे के बस स्टैंड पर बुधवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अभाव अभियोग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष फूलचंद सैनी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार की होली जलाई। सैनी ने कहा कि वर्तमान समय में देश में भ्रष्टाचार चरम पर है। होली के मद्देनजर भ्रष्टाचार की होली जलाई गई। रामावतार शर्मा,उमरावलाल सैनी, वीरेन्द्र सैनी, ब्लाॅक अध्यक्ष वीरेन्द्र सैन, बाबूलाल सैनी, प्रहलाद सैनी, मनोज कुमार, रामू यादव, हंसराज सैनी आदि मौजूद रहे।

X
आज शाम 7:41 बजे होली दहन, धुलेंडी कल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..