Hindi News »Rajasthan »Shahpura» राष्ट्र की सेवा ही सर्वोपरि, हर युवा में हो मातृभूमि की रक्षा का जज्बा : बिट्‌टा

राष्ट्र की सेवा ही सर्वोपरि, हर युवा में हो मातृभूमि की रक्षा का जज्बा : बिट्‌टा

कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा अखिल भारतीय आतंकवाद विरोध मोर्चा के अध्यक्ष मनिन्द्रपालसिंह बिट्‌टा ने कहा कि...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 06:35 AM IST

कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा

अखिल भारतीय आतंकवाद विरोध मोर्चा के अध्यक्ष मनिन्द्रपालसिंह बिट्‌टा ने कहा कि देश की सुरक्षा प्रत्येक देशवासी के लिए सर्वोपरि होनी चाहिए। मातृभूमि की रक्षा का जज्बा प्रत्येक युवा में होना चाहिए। यह बात बिट्‌टा ने बुधवार को शहर के खोरी रोड स्थित नूतन विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के नवीन भवन के परिसर में शाहपुरा निवासी आईपीएस संजय सैन को अरुणाचल प्रदेश की सरकार की ओर से राज्य दिवस पर विशिष्ट सेवा का गोल्ड मेडल मिलने के उपलक्ष में आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा कि आईपीएस संजय सैन ने अरुणाचल प्रदेश में अपनी टीम के साथ जंगलों में सघन ऑपरेशन चलाकर आंतकवादियों को पकड़कर उनके कब्जे से भारी मात्रा में गोला बारूद व हथियार बरामद कर जो अदम्य साहस व वीरता का परिचय दिया वह काबिले तारीफ है। युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस साहसिक कार्य से शाहपुरा के सपूत संजय सैन ने देश व राज्य का नाम राेशन किया।

आईपीएस संजय सैन ने कहा कि सफलता के लिए साधन से ज्यादा साधना जरूरी होती है। यह उनका और विद्यालय का सौभाग्य है कि आज देश की जानी मानी शख्सियत कार्यक्रम में उनके साथ मौजूद है। उन्होंने कहा कि हम यदि अपने कर्म को समय के अनुसार करने में सफल होते है तो सफलता अवश्य मिलती है जिसका जीता जागता उदाहरण बिट्‌टा है।

उन्होंने बपचन को याद करते हुए कहा कि यह विद्यालय और शिक्षकों द्वारा दिए गए संस्कारों का परिणाम है कि वे आज इस मुकाम पर है। इस दौरान बच्चों ने बिट्‌टा व आईपीएस सैन से सफलता प्राप्त करने के बारे में सवाल जवाब भी किए।

कार्यक्रम को पालिकाध्यक्ष रजनी पारीक, उपाध्यक्ष रविश खटाणा, पार्षद मनीषा माउरामका, उषा अग्रवाल, पूर्व पार्षद बंशीधर सैनी, राजेश मंडोवरा ने भी विचार व्यक्त किए।

संस्था निर्देशक विश्वनाथ टेलर ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि बिट्‌टा शहीद, सैनिक और आंतकवादी घटना में शहीद हुए लोगों के परिवारों के लिए काम कर रहे है। आईपीएस संजय सैन ने इस स्कूल के बच्चों के लिए हमेशा रोल मॉडल है। एक ही परिवार में तीन आईएएस अफसर होना शहर के लिए गौरव की बात है।

अतिथियों द्वारा विद्यालय में मेरिट में आने वाले अभिषेक चौधरी, अक्षिता अग्रवाल, प्रियंका गोयल सहित प्रतिभाओं को प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया। बच्चों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, भ्रूणहत्या पर नाटक, देशभक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। प्रधानाचार्या अनिता टेलर व चंद्रशेखर सैनी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इससे पूर्व विद्यालय परिवार व प्रबंध समिति से जुड़े परमानंद शर्मा, साहित्य परिषद के अध्यक्ष रामस्वरूप रावतसरे, एकेडमिक डायरेक्टर ओमप्रकाश कपूरिया, अखिल शर्मा ने बिट्‌टा, आईपीएस सैन व उनकी प|ी नेहा सैन को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। मंच संचालन छात्रा सुनंदा योगी व मोहित कुमार ने किया।

शाहपुरा. नूतन स्कूल में कार्यक्रम के दौरान अतिथि एवं उपस्थित विधार्थी।

प्रतिवर्ष 20 बच्चों को कराएंगे शैक्षणिक भ्रमण

बिट्‌टा व आईपीएस संजय सैन द्वारा बच्चों में देशभक्ति व प्रतिभा को देखते हुए विद्यालय के 20 बच्चों को प्रतिवर्ष शैक्षणिक भ्रमण के तौर पर दिल्ली घुमाएंगे। बच्चों को रात्रि डिनर भी दिया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×