Hindi News »Rajasthan »Shahpura» तीस हजार की आबादी, फिर भी एक ही जगह जलती है होली

तीस हजार की आबादी, फिर भी एक ही जगह जलती है होली

पावटा | दिल्ली जयपुर नेशनल हाइवे के बीच बसा प्रागपुरा कस्बा आज भी सदियों से चली आ रही परम्परा को उत्साह पूर्वक कायम...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 06:35 AM IST

पावटा | दिल्ली जयपुर नेशनल हाइवे के बीच बसा प्रागपुरा कस्बा आज भी सदियों से चली आ रही परम्परा को उत्साह पूर्वक कायम रखे हुए है। सामाजिक कार्यकर्ता राजेश हाडिया ने बताया कि त्यौहारोंं व मेलो का भारतीय संस्कृति मे बड़ा ही महत्व रहता है। ऐसाही कुछ जुनुन प्रागपुरा कस्बे मे देखने को मिलता है। तीस हजार आबादी के होते हुए भी गांव के बीच अकेली होलिका दहन किया जाता है। जबकि एक ही माता-पिता की संतानें बडी होकर अपने स्वार्थ के लिए अपने आशियानें अलग बना लेते हैँ। कई बार तो केवल एक ही पुत्र होने के बाद भी ऐसी भयावह स्थिती पैदा कर दी जाती है कि बूढे मां-बाप अकेले रहने को मजबूर हो जाते है।

राजेन्द्र स्वामी ने बताया कि कल होलिका दहन का उत्सव है। यह त्यौहार भगवान के प्रति हमारी आस्था को मजबूत बनाने व हमे आध्यात्मिकता की ओर उन्मुख होने की प्रेरणा देता है। क्योंकि इसी दिन भगवान ने अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा की थी। प्रहलाद की बुआ होलिका जिसने छल का सहारा लेते हुए अपने ही भतीजे को जलाने की कुचेष्टा की थी, लेकिन परमात्मा ने होलिका को ही जाल कर खत्म कर दिया। और पहलाद बच गया था। तभी से हर साल फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है। कई स्थानों पर इस त्योंहार को छोटी होली भी कहा जाता है।

प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर लिया तिलक होली खेलने का संकल्प

शाहपुरा | शाहपुरा युवा विकास मंच के तत्वावधान में बुधवार को शहर के देवन तिराहे पर भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ.राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर कार्यकर्ताओं ने तिलक होली खेलने का संकल्प लिया। मंच के कार्यकर्ताओं ने डॉ.राजेंद्र प्रसाद के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। मंडोवरा ने बताया कि सभी कार्यकर्ताओं ने डॉ.राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर तिलक होली खेलने का संकल्प लिया। महापुरुषों की याद में हमेशा रचनात्मक सर्जनात्मक कार्य का शुभारंभ करना चाहिए। खेल प्रकोष्ठ के ब्लॉक अध्यक्ष इंद्राज पलसानिया व पार्षद लक्ष्मीनारायण बुनकर ने कहा कि प्रसाद का चरित्र जीवन सरल स्वभाव उच्च व्यक्तित्व के धनी थे। समाजसेवी रामजीलाल सैन, महामंत्री सुभाष जाट, उपाध्यक्ष मदन लाल मीणा, उमराव सिसोदिया,अनिल कुमार नरवल, हनीफ खान, अरुण वर्मा, संदीप कुमार आदि उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Shahpura News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: तीस हजार की आबादी, फिर भी एक ही जगह जलती है होली
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×