Hindi News »Rajasthan »Shahpura» ग्रामीणों को मिलेगी पहले से बेहतर चिकित्सा सुविधा

ग्रामीणों को मिलेगी पहले से बेहतर चिकित्सा सुविधा

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा केंद्र सरकार के प्रोजेक्ट हेल्थ एंड वेलनेस प्रोजेक्ट के तहत देवीपुरा ग्राम...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 04, 2018, 06:45 AM IST

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

केंद्र सरकार के प्रोजेक्ट हेल्थ एंड वेलनेस प्रोजेक्ट के तहत देवीपुरा ग्राम पंचायत के राजकीय उपस्वास्थ्य केंद्र भानीपुरा का चयन हुआ। यहां पर ग्रामीणों को अब पहले से बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। हेल्थ एंड वेलनेस प्रोजेक्टर के स्टेट नोडल आफिसर डॉ.प्रेमसिंह के नेतृत्व में दिल्ली से एक वीडियोग्राफी टीम भी यहां पर आई और उपस्वास्थ्य केंद्र भवन, स्टाफ, संसाधनों, कर्मचारियों एवं ग्रामीणों की वीडियोग्राफी की गई। उक्त वीडियोग्राफी प्रधानमंत्री को सौंपी जाएगी। प्रधानमंत्री स्वयं इस प्रोजेक्ट की मानिटरिंग कर रहे है।

ब्लॉक सीएमएचओ डॉ.मोहित माथुर ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा राजस्थान, असम और कर्नाटक में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर प्रोजेक्ट शुरू किया। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाना है। जयपुर जिले में शाहपुरा तहसील से भानीपुरा ग्राम के राजकीय उपस्वास्थ्य केंद्र को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया। इसके बाद से उपस्वास्थ्य केंद्र की कायापलट हो गई। यहां पर चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार भी हो गया। यहां छाया, बिजली की समुचित व्यवस्था कर दी गई। ग्रामीणों के लिए शुद्ध आरो के पानी की सुविधा भी की गई है। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ.माथुर ने बताया कि सब सेंटर के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील हो जाने के बाद यहां कार्यरत एएनएम पूनम देवी के अलावा एक कम्पाउंडर सुधीर कुमार को लगाया गया है, जिसको सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदनाम दिया गया। इसके अलावा प्रत्येक गुरुवार को यहां पर चार घंटे लैब टेक्नीशियन व आयुष चिकित्सक की सेवाएं भी उपलब्ध रहेगी। प्राइमेरी दवा हमेशा उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा उक्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (कम्पाउंडर) जरूरत पड़ने पर ऑनकॉल चिकित्सक से बीमारी के परामर्श व दवा के बारे में जानकारी ले सकेगा। इससे ग्रामीण के क्षेत्र के मरीजों को इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और समय पर उपचार भी मिल जाएगा।

भानीपुरा उपस्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वेलनेस प्रोजेक्ट में चयनित, दिल्ली से आई टीम ने की वीडियोग्राफी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×