• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shahpura
  • स्टेट इवेंट में 80 और नेशनल में 8 गोल्ड मेडल जीते, खेलो इंडिया में मिले 4 स्वर्ण पदक
--Advertisement--

स्टेट इवेंट में 80 और नेशनल में 8 गोल्ड मेडल जीते, खेलो इंडिया में मिले 4 स्वर्ण पदक

Shahpura News - शाहपुरा की तैराक बहनें फिरदौस व फिजा कायमखानी का हौसला देखिए। छोटी उम्र में राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत...

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 06:50 AM IST
स्टेट इवेंट में 80 और नेशनल में 8 गोल्ड मेडल जीते, खेलो इंडिया में मिले 4 स्वर्ण पदक
शाहपुरा की तैराक बहनें फिरदौस व फिजा कायमखानी का हौसला देखिए। छोटी उम्र में राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत चुकीं है। अब जिद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सोना जीतने की है। 17 वर्षीय तैराक फिरदौस स्टेट इवेंट में अब तक 80 और नेशनल स्तर पर 8 गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। खेलो इंडिया में 4 स्वर्ण पदक जीते। राज्य स्तर पर 20 कीर्तिमान बनाए। 15 वर्षीय छोटी बहन फिजा 11 बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। राज्य स्तर पर 25 गोल्ड, 7 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली फिजा ने राज्य स्तर पर 6 कीर्तिमान बनाए।

फिरदौस कायमखानी डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय नई दिल्ली में कक्षा 11वीं में पढ़ती हैं। 20 मई 2001 को शाहपुरा में जन्मी फिरदौस ने 4 वर्ष की उम्र में तैराकी शुरू की। 7 वर्ष की आयु में पहली बार प्रतियोगिता में भाग लिया और राज्य स्तर पर चयनित हुई। 9 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया। फिरदौस अब तक राज्य स्तर पर 80 स्वर्ण पदक जीत चुकी है। वर्ष 2015 में केरल में आयोजित नेशनल गेम्स में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया। अब तक 20 से अधिक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग ले चुकी हैं। राज्य स्तर पर 20 कीर्तिमान बनाए। पिछले 6 वर्षों से अपनी आयु वर्ग में राजस्थान की सर्वश्रेष्ठ तैराक घोषित की गई। फिरदौस अभी दिल्ली के तालकटोरा तरणताल में नेशनल स्वीमिंग एकेडमी से तैराकी का प्रशिक्षण ले रही हैं। राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में 8 स्वर्ण, 3 रजत व एक कांस्य पदक जीत चुकी है। फिरदौस ने हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता खेलो इंडिया में 4 स्वर्ण पदक जीते। उनके पिता हबीब खान शारीरिक शिक्षक हैं। मां मुमताज बेगम गृहिणी है।

तैराकी में फिजा राज्य स्तर पर 25 गोल्ड जीत चुकीं, 6 कीर्तिमान बनाए

फिरदौस की छोटी बहन 15 वर्षीय फिजा कायमखानी शाहपुरा के केशव सीनियर सैकंडरी स्कूल में दसवीं की छात्रा है। 1 मई 2003 को जन्मी फिजा ने 6 वर्ष की आयु में तैराकी की शुरुआत की। 9 वर्ष की आयु में पहली बार किसी प्रतियोगिता में भाग लिया और राज्य स्तर पर रजत पदक प्राप्त किया। इस वर्ष पुणे में एसजीएफआई राष्ट्रीय तैराकी और भुवनेश्वर में पाइका राष्ट्रीय तैराकी में भाग लिया। फिजा अब तक 11 बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। पिछले 4 वर्षों से अपने आयु वर्ग में राजस्थान की सर्वश्रेष्ठ तैराक रही है। फिजा ने राज्य स्तर पर 25 गोल्ड, 7 सिल्वर व 3 ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त किए हैं। राज्य स्तर पर 6 कीर्तिमान बनाए।

X
स्टेट इवेंट में 80 और नेशनल में 8 गोल्ड मेडल जीते, खेलो इंडिया में मिले 4 स्वर्ण पदक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..