• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shahpura
  • महिलाओं का सम्मान, गोष्ठियों में जागरूक होने पर जोर
--Advertisement--

महिलाओं का सम्मान, गोष्ठियों में जागरूक होने पर जोर

आमेर. लालावास में 83वीं बटालियन द्रुत कार्य बल कैंपस में महिला दिवस पर कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ करते संतोष...

Dainik Bhaskar

Mar 09, 2018, 07:00 AM IST
महिलाओं का सम्मान, गोष्ठियों में जागरूक होने पर जोर
आमेर. लालावास में 83वीं बटालियन द्रुत कार्य बल कैंपस में महिला दिवस पर कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ करते संतोष महरानियां।

भास्कर न्यूज | आमेर

रामगढ़ रोड लालावास स्थित 83 बटालियन दूत कार्य बल कैंपस में गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। कावा अध्यक्ष संतोष महरानियां ने फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कावा अध्यक्ष महरानियां ने सामाजिक आर्थिक व राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धि के बारे में अवगत कराया।

महिलाओं को महिला सशक्तिकरण, समाज में महिलाओं की स्थिति एवं महिला अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने का आह्वान किया। इस अवसर पर 83 बटालियन में एक भव्य मेले का भी आयोजन किया गया। इसमें 15 से अधिक विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं हुई। साथ ही कई खाद्य पदार्थों के स्टॉल भी लगाई गई। महिलाओं द्वारा स्वनिर्मित वस्तुओं की प्रतियोगिता भी हुई। कमांडेंट लीलाधर मेहरानिया, कमान अधिकारी आरपी मीणा, केएम बुनकर, उप कमांडेंट बलवीर सिंह सहित बटालियन के कई राजपत्रित अधिकारी व अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी व महिलाएं मौजूद थी।

उत्कृष्ट कार्य करने पर 2100-2100 रुपए की आर्थिक सहायता

भास्कर न्यूज | शाहपुरा/अमरसर/मनोहरपुर

महिला दिवस पर जिला परिषद जयपुर में महिला बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित माता यशोदा पुरस्कार सम्मान समारोह में ब्लॉक की तीन आंगनबाडी कार्मिक महिलाओं को सरकारी की ओर से माता यशोदा पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।

सीडीपीओ सतपाल यादव व तेजराम यादव ने बताया कि आंगनबाडी केंद्रों पर उत्कृष्ट सेवाए देने पर महिला कार्मिकों को माता यशोदा पुरस्कार के तहत प्रमाण पत्र एवं 2100-2100 रुपए देकर सम्मानित करने की योजना हैं। इसके तहत प्रत्येक ब्लॉक से एक-एक आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका एवं आशा सहयोगिनी का चयन किया जाता हैं।

उन्होंने बताया कि सराहनीय कार्य करने पर ब्लॉक से शाहपुरा कस्बे की वार्ड 17 केंद्र की कार्यकर्ता अनिता शर्मा, इंद्रा कॉलोनी मनोहरपुर की सहायिका धन्नी देवी बेनीवाल एवं अमरसर की आशा सहयोगिनि मंजू वर्मा का माता यशोदा पुरस्कार दिया गया। जिला परिषद में जिला कलेक्टर सिद्वार्थ महाजन, महिला बाल विकास विभाग के उप निदेशक जयश्री ठागरिया एवं जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आलोक रंजन ने सरकार की ओर से प्रमाण पत्र एवं 2100-2100 रुपए का नकद पुरस्कार भेंट किया।

मनोहरपुर. सहायिका धन्नी देवी।

अमरसर. आशा सहयोगिनी मंजू वर्मा।

पावटा सरपंच पूजा अग्रवाल का जिप जयपुर में सम्मान

पावटा| अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिलापरिषद जयपुर में गुरुवार को स्थानीय सरपंच पूजा अग्रवाल का स्वच्छ भारत अभियान के तहत कस्बे को स्वच्छ रखने पर सम्मान किया गया। पावटा पंचायत समिति में सफाई में उत्कर्ष कार्य करवाने में भागीदारी निभाने पर सम्मान किया गया।

भारतीय संस्कृति में नारी का महत्वपूर्ण स्थान

भास्कर न्यूज | शाहपुरा

शहर के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में गुरुवार को प्राचार्य डॉ.अनामिका सिंह की अध्यक्षता में महिला दिवस मनाया गया। प्राचार्य डा. सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रधानमंत्री के उदबोधन से छात्राओं में बेटी बचाने को लेकर नई जागृति आएगी। संचालकन एनएसएस की प्रभारी डॉ. संध्या भटनागर ने किया। पोषाहार से संबंधित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। इसमें पोषण संबंधित प्रश्न छात्राओं से पूछे गए। सही उत्तर देने वाली छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया।

डॉ. पुष्पा अग्रवाल ने पोषण संबंधी जानकारी दी। अमरपुरा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कार्यवाहक प्रधानाध्यापक विनोद शर्मा की अध्यक्षता में महिला दिवस मनाया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का उदबोधन रेडियो के माध्यम से सुनाया गया।

इसी प्रकार शहर के बाजार स्थित बनजी हाउस में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन टीवी के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व बच्चों को सुनाया गया। इस अवसर पर कार्यकर्ता स्नेहलता कंवर ने कहा कहा कि बेटी बचाने के लिए हमें दहेज प्रथा व कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को मिटाना होगा।

प्रधानमंत्री का लाइव प्रसारण देखा

धौला| धौला, ताला, केलाकाबास, बिलोद व बहलोड ग्राम पंचायत के अटलसेवा केंद्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय पोषण मिशन के शुभारम्भ, भा का लाइव प्रसारण देखा गया। धौला में भाजपा के प्रभुदयाल गुर्जर, सीताराम कुमावत, रोजगार सहायक सरदार सिंह,पंचायत सहायक रामलाल खटीक, ईमित्र संचालक आदि मौजूद थे।

भाबरु सरपंच को मिला चैंपियन सम्मान

भाबरू| विराटनगर पंचायत समिति की भाबरू ग्राम पंचायत सरपंच पिंकी गुप्ता को जिला परिषद जयपुर की ओर से आयोजित स्वच्छता शक्ति सम्मान समारोह में चैंपिंयन सम्मान मिला है। सचिव सुभाष बुनकर ने बताया कि विराटनगर से एकमात्र भाबरू सरपंच को ही यह सम्मान मिला है। जिला परिषद में सीईओ आलोक रंजन ने सरपंच को प्रतीक चिह्न व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

X
महिलाओं का सम्मान, गोष्ठियों में जागरूक होने पर जोर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..