• Home
  • Rajasthan News
  • Shahpura News
  • शाहपुरा मंडी में खरीद केंद्र शुरू, चना व सरसों जींस की होगी समर्थन मूल्य पर खरीद, अॉनलाइन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन
--Advertisement--

शाहपुरा मंडी में खरीद केंद्र शुरू, चना व सरसों जींस की होगी समर्थन मूल्य पर खरीद, अॉनलाइन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा शाहपुरा क्रय विक्रय सहकारी समिति द्वारा रबी विपणन 2018-19 में समर्थन मूल्य पर किसानों...

Danik Bhaskar | Apr 05, 2018, 07:05 AM IST
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

शाहपुरा क्रय विक्रय सहकारी समिति द्वारा रबी विपणन 2018-19 में समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज खरीदने के लिए शहर के कृषि उपज मंडी में खरीद केंद्र खोल दिया गया, जहां पर किसान सरसों एवं चना जींस समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे।

मुख्य व्यवस्थापक नेतराम मीणा ने बताया कि किसानों की सरसों एवं चना जींसों की खरीद के लिए मंडी परिसर में 2 अप्रैल से खरीद केंद्र स्थापित कर दिया गया। खरीद केंद्र पर चार कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। बाबूलाल शर्मा को प्रभारी एवं सुरेश कुमार सैनी को सहायक प्रभारी बनाया गया। इसके अलावा चंद्रप्रकाश शर्मा व ओमप्रकाश जाट की भी डयूटी लगाई गई। चने का समर्थन मूल्य 4400 रुपए एवं सरसों का समर्थन मूल्य 4000 रुपए है। उन्होंने बताया कि किसानों को खरीद केंद्र पर अपनी उपज लेकर आने से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना हाेगा। उसके बाद उनको टोकन मिलेगा और खरीद केंद्र पर उपज बचाने की तारीख दी जाएगी। निर्धारित तारीख पर किसान रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर अपनी उपज बेच सकेगा। इधर कृषि मंडी के कनिष्ठ लिपिक किशनलाल वर्मा ने बताया कि समर्थन मूल्य पर माल बेचने आने वाले किसानों के लिए छाया पानी की समुचित व्यवस्था कर दी गई है।

एक किसान 25 क्विंटल तक बेच सकेगा माल

मुख्य व्यवस्थापक मीणा ने बताया कि खरीद केंद्र पर एक किसान 25 क्विंटल माल बेच सकेगा। माल की खरीद एफऐक्यू मापदंडों के अनुसार की जाएगी। किसान कृषि जींस बेचने के लिए मूल गिरदावरी रिपोर्ट लेकर आए जिसमें भूमि का विवरण हेक्टेयर में हो तथा जींस का नाम अंकित होना चाहिए। साथ ही भामाशाह कार्ड, बैंक पासबुक साथ लेकर आए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ई मित्र पर करवा सकते है।