शाहपुरा

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Shahpura News
  • बेटी बचाने की मुिहम में 12वीं की टॉपर अंजली को बनाया एक दिन की प्रिंसिपल, तैराक फिरदौस ने खेलो इंडि
--Advertisement--

बेटी बचाने की मुिहम में 12वीं की टॉपर अंजली को बनाया एक दिन की प्रिंसिपल, तैराक फिरदौस ने खेलो इंडिया में जीता गोल्ड

प्रत्येक कक्षा का निरीक्षण...। छात्र-छात्राओं से अब तक की पढ़ाई के बारे में सवाल-जवाब...। शिक्षकों को दिशा-निर्देश...।...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 07:10 AM IST
बेटी बचाने की मुिहम में 12वीं की टॉपर अंजली को बनाया एक दिन की प्रिंसिपल, तैराक फिरदौस ने खेलो इंडि
प्रत्येक कक्षा का निरीक्षण...। छात्र-छात्राओं से अब तक की पढ़ाई के बारे में सवाल-जवाब...। शिक्षकों को दिशा-निर्देश...। यह सब सरकारी-गैर सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल की दिनचर्या का हिस्सा है। यह खबर इस दिनचर्या पर नहीं है। खबर सुवाणा ब्लॉक के गांव कांदा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से जुड़ी है। वहां शुक्रवार को अनूठा प्रयोग हुआ। स्कूल का सारा प्रबंधन 12वीं की छात्रा अंजली जाट ने संभाला। यानि वे एक दिन की प्रिंसिपल थीं।

कांदा स्कूल के प्रिंसिपल अशोककुमार श्रोत्रिय ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से प्रेरित होकर यह पहल की। ऐसा करके स्कूल की छात्राओं में आत्मविश्वास भी बढ़ाया। एक दिन की प्रिंसिपल अंजली जाट सुबह ठीक 9:30 बजे स्कूल पहुंच गईं। छा।-छात्राओं ने अंजली को प्रिंसिपल का दायित्व ग्रहण करने के लिए शुभकामनाएं दी। इसके बाद अंजली प्रार्थना सभा में शामिल हुईं। राष्ट्र गीत, गायत्री मंत्र, गुरु मंत्र, समाचार, सामान्य ज्ञान, प्रेरक प्रसंग, प्रतिज्ञा व राष्ट्रगान हुआ। प्रार्थना सभा में प्रिंसिपल अंजली ने अपने उद्बोधन में सभी छात्राओं को आत्मविश्वास रखने, संकट के समय में हिम्मत से काम लेने व श्रेष्ठ परिणाम देने की सीख दी। प्रार्थना सभा के बाद प्रिंसिपल श्रोत्रिय ने दिन भर किए जाने वाले कार्यों एवं विभिन्न गतिविधियों के रजिस्टर संधारण, अध्यापक डायरी संबंधी जानकारी दी।

बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने की दी सीख


प्रिंसिपल राउमावि कांदा


एक दिन की प्रिसिंपल बनने का आधार

एक दिन की प्रिंसिपल बनी अंजली का चयन स्टाफ व छात्रों ने एक महीने के सर्वे के बाद किया। सर्वे का आधार व्यक्तित्व, उपस्थिति और अब तक की परीक्षा में प्राप्त अंक रहे।

प्रार्थना सभा के बाद अंजली ने प्रिंसिपल बनने के साथ सभी शिक्षकों की अध्यापक डायरी का अवलोकन किया। आवश्यक निर्देश दिए। इसके बाद कक्षा आठवीं के शिक्षण कार्य का निरीक्षण किया। संस्कृत विषय का अध्यापन कराया जा रहा था। जाट ने बच्चों से संस्कृत श्लोक पूछे। कक्षा दसवीं का निरीक्षण किया। यहां अंजली ने विज्ञान की गृहकार्य की कॉपी देखी। बच्चों से बोर्ड परिणाम पर चर्चा करते हुए बताया कि सभी छात्र-छात्राएं प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण होने के लिए नियमित प्रभावी अध्ययन करें।



खेलो इंडिया में फिरदौस ने तैराकी में जीता स्वर्ण पदक

शाहपुरा | नई दिल्ली में आयोजित खेलो इंडिया राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में शाहपुरा की बेटी फिरदौस कायमखानी ने स्वर्ण पदक जीता। फिरदौस के पिता हबीब खान ने बताया कि 1 से 4 फरवरी तक होने वाले राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में फिरदौस ने 100 मीटर बटर फ्लाई तैराकी में स्वर्ण पदक जीता। िफरदौर की बहन फिजा भी खेलो इंडिया स्पर्धा में गई हुई हैं। उनका पहला इंवेन्ट शनिवार को होगा।

िफरदौस ने 30 राष्ट्रीय स्पर्धा में भाग लिया। इनमें 6 गोल्ड 7 सिल्वर व 3 कांस्य पदक जीते। राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं मेंे 125 गोल्ड मैडल जीते

X
बेटी बचाने की मुिहम में 12वीं की टॉपर अंजली को बनाया एक दिन की प्रिंसिपल, तैराक फिरदौस ने खेलो इंडि
Click to listen..