--Advertisement--

निंबाहेड़ा में किसान दिवस आयोजित

Dainik Bhaskar

Feb 21, 2018, 07:10 AM IST

Shahpura News - शाहपुरा | कृषि विभाग की ओर से मंगलवार को बोरड़ा बावरियान पंचायत के निंबाहेड़ा ग्राम में किसान दिवस का आयोजन किया...

निंबाहेड़ा में किसान दिवस आयोजित
शाहपुरा | कृषि विभाग की ओर से मंगलवार को बोरड़ा बावरियान पंचायत के निंबाहेड़ा ग्राम में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान सहायक कृषि अधिकारी दुर्गालाल बैरवा के मुख्य आतिथ्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन एनपीएसएम योजना के गेंहूं फसल का ब्लाक स्तरीय प्रदर्शन किया गया। इस दौरान उन्नत तकनीक की जानकारी देकर खेती के तौर तरीके के बारे में विस्तार से बताया गया। कृषि पर्यवेक्षक शौकत खां कायमखानी ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन एनपीएसएम के तहत गेंहूं की उत्पादन स्थिति के बारे में अवगत कराते हुए फसल संरक्षण के बारे में जानकारी दी। बैरवा ने कहा कि उन्नत तरीके से खेती करने पर ही आर्थिक तरक्की होगी। उन्होंने काश्तकारों से खेती के उन्नत तरीकों को अपनाने के साथ-साथ उनके रखरखाव, अनाज भंडारण, कृषि यंत्रों, चूहा नियंत्रण, फव्वारा व पाइप लाइन पर अनुदान सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी।

कंवलियास | राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत एक दिवसीय किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व कृषि अधिकारी विश्रामदत्त शर्मा ने जैविक खाद के उपयोग से स्वस्थ कृषि पर लाभ व बीमारी से बचाव की जानकारी देते हुए कम पानी में भी अधिक उपज कैसे पाएं? इस बारे में किसानों को बताया। वहीं सहायक कृषि अधिकारी लादूलाल पुरोहित ने विभागीय योजना की जानकारी दी।

X
निंबाहेड़ा में किसान दिवस आयोजित
Astrology

Recommended

Click to listen..