Hindi News »Rajasthan »Shahpura» नोट्स बनाकर परीक्षा की तैयारी करें, फिर मॉक पेपर दें, इससे पता चलेगा कि जो याद कर रहे हैं, वह लिख भी पा रहे हैं या नहीं?

नोट्स बनाकर परीक्षा की तैयारी करें, फिर मॉक पेपर दें, इससे पता चलेगा कि जो याद कर रहे हैं, वह लिख भी पा रहे हैं या नहीं?

भीलवाड़ा | स्कूल-कॉलेज में वार्षिक परीक्षा शुरू हो चुकी हैं। परीक्षा की बेचैनी के साथ ही कॅरिअर को लेकर चिंता भी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 16, 2018, 07:20 AM IST

भीलवाड़ा | स्कूल-कॉलेज में वार्षिक परीक्षा शुरू हो चुकी हैं। परीक्षा की बेचैनी के साथ ही कॅरिअर को लेकर चिंता भी स्टूडेंट्स और परिजनों में है। इसे दूर करने व स्टूडेंट्स के भविष्य की राह को आसान बनाने के लिए दैनिक भास्कर ने पहल की है।

इसी कड़ी में गुरुवार को पहले कार्यक्रम ‘भास्कर संवाद’ में भूगोल विशेषज्ञ व एमएलवी कॉलेज के व्याख्याता डॉ. कश्मीर भट्ट स्टूडेंट्स व परिजनों से रूबरू हुए। एक घंटे के दौरान उन्होंने बच्चों, युवाओं, परिजनों के सवालों के जवाब दिए। इनसे कई परिजनों की चिंता दूर हुई तो स्टूडेंट्स के लिए राह खुल गई। 10वीं बोर्ड हो या स्नातक के बाद क्या करना चाहिए? भौतिकी से डर लगता है, लेकिन ‘नीट’ करना चाहता हूं.... आदि तरह के सवालों के जवाब डॉ. भट्ट ने दिए। अधिकतर सवाल सिविल सर्विस और शिक्षण से जुड़े थे।

सवाल

हिमांशु, आरसी व्यास कॉलोनी, भीलवाड़ा

 मैं एलएलबी द्वितीय वर्ष का छात्र हूं। बेहतर कॅरिअर के लिए क्या करना चाहिए?

 एलएलबी करने के बाद एलएलएम, पीएचडी कर सकते हैं। आरजेएस की प्रतियोगी परीक्षा दे सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के साथ ही अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

रामेश्वर, जहाजपुर

 मेरी बेटी कृषि विषय लेकर 12वीं कर रही हैं। स्नातक (कृषि) में कैसे प्रवेश मिल सकता है?

 मेडिकल और इंजीनियरिंग की तरह ही कृषि में स्नातक के लिए प्रदेश के कृषि कॉलेज में एक कॉमन प्रवेश परीक्षा होती है। इसे ‘जेट’ कहते हैं, वह देना पड़ता है। इसके परिणाम के आधार पर सरकारी कृषि महाविद्यालयों में सीट अलॉट होती है। निजी कॉलेज में प्रवेश के लिए भी जेट की अनिवार्यता है।

संपत जाट, राजेंद्र मार्ग स्कूल भीलवाड़ा

 12वीं मैथ्स के साथ कर रहा हूं। फिजिक्स कमजोर है। ‘नीट’ के लिए क्या एक साल ड्रॉप करूं?

 वैसे नीट के लिए बायो जरूरी है। फिर भी पहले तो फिजिक्स में कमजोरी दूर करिए। जब लगे कि फिजिक्स की कमजोरी दूर हो गई तो नीट के लिए ड्रॉप कर सकते हैं। वरना बीएससी के अन्य विकल्प पर विचार करना चाहिए।

महिमा बूला, पुराना भीलवाड़ा, श्रृद्धा सोनी, शाहपुरा

 पहले वाणिज्य था। अब बीए प्रथम वर्ष में पढ़ रही हूं। मुझे शिक्षा क्षेत्र में जाना है। आगे क्या करूं?

 शिक्षण क्षेत्र में जाने के लिए आर्ट्स भी अच्छा है। पीजी करने के साथ ही ‘नेट’ का एग्जाम दे सकती हैं। इसके जरिए कॉलेज लेक्चरशिप के लिए योग्य हो जाएंगी। स्नातक के बाद बीएड कर सकती हैं। इसके बाद आरपीएससी से स्कूल लेक्चरशिप का एग्जाम दे सकती हैं।

सिद्धार्थ वैष्णव (भीलवाड़ा), बिलकिस (आसींद), सत्यनारायण (शाहपुरा)

 मेरे साइंस मैथ्स है। आईएएस बनने के लिए क्या करना चाहिए?

 सिविल सेवा परीक्षा देनी होगी। इसके लिए स्नातक अनिवार्य है। आप 12वीं में हैं। अभी से तैयारी करना चाहते हैं तो एनसीईआरटी की किताबें (कक्षा 9, 10, 11 व 12) पढ़कर बेसिक्स मजबूत करें। जीके और जीएस की तैयारी शुरू कर दें। स्नातक के अंतिम वर्ष में सब्जेक्ट पर फोकस कर सकते हैं। सिविल सेवा के तीन चरण होते हैं, प्री, मेंस और इंटरव्यू। प्री में करीब 15 गुना परीक्षार्थियों को चुना जाता है। इसमें उत्तीर्ण हुए तीन गुना को इंटरव्यू के लिए सलेक्ट किया जाता है।

हिमांशी चौधरी, आरसी व्यास कॉलोनी, भीलवाड़ा

 मैं 12वीं में पढ़ रही हूं। एलएलबी करने के लिए क्या करना होगा?

 एंट्रेस टेस्ट ‘क्लेट’ दें। इसके जरिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में आपको एलएलबी के प्रथम वर्ष में प्रवेश मिल सकता है। इंटीग्रेटेड कोर्स करना चाहें तो एलएलबी के साथ स्नातक डिग्री भी कर सकती हैं। कई बार कैंपस प्लेसमेंट भी होता है।

दिव्यांश, भीलवाड़ा

 मैं 10वीं बोर्ड की परीक्षा दे रहा हूं, बेहतर परिणाम के लिए तैयारी कैसे करें?

 नोट्स बनाकर तैयारी करें। फिर मॉक पेपर दें। इससे यह पता चल जाएगा कि आप जो याद कर रहे हैं वह कितना लिख पाते हैं। इससे समय प्रबंधन के साथ परीक्षा में पेपर सॉल्व कर सकेंगे।

रौनक बिड़ला, जयपुर

 एमबीए कर रही हूं, बैंकिंग जॉब के लिए क्या करूं?

 आईबीपीएस के जरिए आप बैंकिंग जॉब प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए स्नातक योग्यता चाहिए। वैसे एमबीए कर रही हैं तो निजी क्षेत्र में अवसर बढ़ जाते हैं। एमबीए के साथ तैयारी कर सकते हैं।

हर गुरुवार एक घंटे मोबाइल के जरिए घर बैठे विशेषज्ञ की सलाह से विषय और कॅरिअर का चयन करें। प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग विषय विशेषज्ञों से आप परीक्षा के दिनों में तनाव प्रबंधन के बारे में जान सकेंगे। परामर्शदाताओं में शिक्षाविद, कॅरिअर काउंसलर, सफल व्यवसायी, उद्यमी आदि आमंत्रित किए जाएंगे।

सिविल सेवा में जाने के लिए क्या करें?

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×