• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shahpura
  • शेरपुरा-मांजूकोट -शिवलालपुरा व लबाना से खाटूधाम को रवाना हुए जत्थे
--Advertisement--

शेरपुरा-मांजूकोट -शिवलालपुरा व लबाना से खाटूधाम को रवाना हुए जत्थे

शाहपुरा. शेरपुरा से खाटूधाम के लिए निशान लेकर जाते पदयात्री। श्याम दरबार की झांकी सजाकर कीे पूजा व आरती, निशान...

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2018, 08:00 AM IST
शेरपुरा-मांजूकोट -शिवलालपुरा व लबाना से खाटूधाम को रवाना हुए जत्थे
शाहपुरा. शेरपुरा से खाटूधाम के लिए निशान लेकर जाते पदयात्री।

श्याम दरबार की झांकी सजाकर कीे पूजा व आरती, निशान ले रंग गुलाल उड़ाते व डीजे पर श्याम भजनों पर नाचते गाते रवाना हुए श्रद्धालु

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

शेरपुरा ग्राम के तेजाजी महाराज मंदिर से गुरुवार को खाटूधाम के लिए 26वीं निशान पदयात्रा रवाना हुई। इससे पहले श्याम दरबार की झांकी सजाकर पंडित कमलेश शर्मा ने पूजा व आरती उतारी। पदयात्रियों को हाथों में निशान देकर रंग गुलाल उड़ाते हुए रवाना किया। महिलाएं डीजे पर बज रहे श्याम भजनों पर नाचते गाते हुए चल रही थी। धोलूराम गुर्जर, मोहनलाल यादव, दिनेश प्रजापति, बाबूलाल, हनुमान सहाय, धूणाराम, मुरलीधर, लालचंद ने बताया कि पदयात्रियों को मोहनकुई एवं खाेरी स्थित गुल्ली का मोहल्ला में प्रजापति समाज ने जलपान करवाया। पदयात्रियों ने शाहपुरा शहर से होते हुए त्रिवेणीधाम में पहुंचकर विश्राम किया। शहर के श्याम मंडल के तत्वावधान में स्वामी की ढाणी स्थित मंदिर से खाटू धाम के लिए पदयात्रा रवाना हुई। पदयात्रा शहर के इंद्रप्रस्थ कॉलोनी, खोरी रोड, मंडी तिराया, नया स्टैंड, पुराना स्टैंड नीमकाथाना रोड पहुंची। श्रद्धालु नाचते गाते हुए चल रहे थे। शहर में खाटूधाम जाने वाली पदयात्राओं की धूम रही। पदयात्रियों की सेवाश्रुषा के लिए जगह जगह भक्तों ने पांडाल लगाकर सेवा करने में जुटे रहे।

पावटा ग्रामीण| श्रीश्याम सेवक परिवार मांजूकोट ललाना के तत्वावधान में मांजूकोट में श्याम प्रभु की आकर्षक झांकी के साथ 14वीं पदयात्रा के रूप में खाटू के लिए रवाना हुए। मांजूकोट के नृसिंह मंदिर में पदयात्रियों को महंत मोहनदास ने पूजा करवाई। राजेश शर्मा, महेश यादव, राजेश शर्मा, श्याम सुन्दर, श्रीराम, दयाराम, सुण्डाराम, जयप्रकाश, यादराम मौजूद रहे।

मनोहरपुर| छारसा गांव के शिवलालपुरा स्थित नरोत्तमदास महाराज के मंदिर से श्याम मित्र मंडल के तत्वावधान में श्याम बाबा की पदयात् राव निशान यात्रा खाटू धाम के लिए रवाना हुई। दयालाराम ने बताया कि पदयात्रा को संत छीतरदास महाराज ने हरि झांडी दिखाकर रवाना किया। ग्रामीणों ने पदयात्रा का स्वागत किया। कालूराम पलसानियां, रमेश डूडी, जयराम फामडा, मुरलीधर यादव, रामचंद्र पलसानियां, नंदाराम गुर्जर, ओमप्राकश पटेल आदि मौजूद रहे। वामन देव मंदिर से श्याम मित्र मंडल के तत्वावधान में गाजे बाजे के साथ 26वीं निशान पदयात्रा निकाली गई।जिसमें लोग नाचते गाते हुए खाटू धाम के लिए रवाना हुए। बुधवार शाम 4 बजे से श्याम बाबा की शोभायात्रा निकाली गई।

अचरोल| लबाना से 10वीं पदयात्रा खाटूधाम के लिए जयकारों के साथ रवाना हुई। पंडित शिवराम शर्मा ने ध्वज की विधिवत पूजा कर पदयात्रा को रवाना किया। कल्याण सहाय, हनुमान सहाय बागड़ा सहित 200 पदयात्री गाजे-बाजे के साथ कस्बे के मुख्य मार्गो से गुजरते हुए रवाना हुए। श्याम बाबा के दरबार में 25 फरवरी को पहुंचेगी, जहां पदयात्री बाबा के ध्वज चढ़ाएंगे।

रतनपुरा व धौला से भी रवाना हुए जत्थे

गठवाड़ी| रतनपुरा गांव से श्याम मित्र मण्डल के तत्वावधान में गुरुवार को खाटूधाम के लिए श्याम पदयात्रा रवाना हुई। सरपंच बाबूलाल मीणा ने पदयात्रा के साथ जा रही झांकी के साथ ध्वजपूजन किया एवं आरती उतार कर पदयात्रा को रवाना किया। पदयात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने श्याम धणी के जयकारे लगाए। मण्डल अध्यक्ष कैलाश चन्द जोशी एवं संचालक कैलाश लोछब ने बताया कि पदयात्रा 25 फरवरी को खाटूधाम पहुंचेगी, जहां पदयात्री श्याम बाबा के निशान चढ़ाएंगे। नाथूराम लोछब, श्रवण लाल जाट, बाबूलाल कुमावत आदि मौजूद थे। ग्रामीणों ने पदयात्रियों को नाचते गाते गांव की सीमा तक जाकर विदाई दी।

धौला| लक्ष्मीनाथ मन्दिर से बंगलाघाटी के संत बाबूदास ने निशान, श्यामरथ की पूजा के साथ पदयात्रा को रवाना हुई। पदयात्रियों का कस्बे के कई मोहल्लों में सरपंच मुकेश सैनी, पूर्व सरपंच सुरेश गुप्ता, प्रभूदयाल गुर्जर, मदनलाल पारीक, हरिमोहन, कमलेश गुप्ता, मातादीन कुमावत, जयराम गुर्जर आदि ने स्वागत किया। पदयात्रा में केलाकाबास, टोडालड़ी, धीरावास, अर्जुनपुरा, बाडाडेहरा, लाडीपुरा आदि गांवों के श्रद्वालु भाग ले रहे है।

पावटा. खाटूधाम के लिए रवाना होता जत्था।

पावटा ग्रामीण. मांजूकोट से खाटूधाम के लिए रवाना होते पदयात्री।

शाहपुरा. कस्बे से झूमते हुए खाटूधाम के लिए गुजरता जत्था।

मनोहरपुर. छारसा से खाटू रवाना होता दल।

शाहपुरा. खोरी में पदयात्रियों को जलपान करवाते प्रजापति समाज के लोग।

X
शेरपुरा-मांजूकोट -शिवलालपुरा व लबाना से खाटूधाम को रवाना हुए जत्थे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..