• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shahpura
  • गज मस्तक मणि मोती से निर्मित जैन प्रतिमाओं को किया प्रदर्शित
--Advertisement--

गज मस्तक मणि मोती से निर्मित जैन प्रतिमाओं को किया प्रदर्शित

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 09:25 AM IST

Shahpura News - शाहपुरा. कस्बे में प्रवास पर आए दिगंबर जैन मुनि चंद्रसागर ने सकल जैन समुदाय के समक्ष गज मस्तक मणि मोती से निर्मित...

गज मस्तक मणि मोती से निर्मित जैन प्रतिमाओं को किया प्रदर्शित
शाहपुरा. कस्बे में प्रवास पर आए दिगंबर जैन मुनि चंद्रसागर ने सकल जैन समुदाय के समक्ष गज मस्तक मणि मोती से निर्मित छह जैन प्रतिमाओं काे प्रदर्शित किया। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालुओं ने दर्शन लाभ लिया। गुरुवार को काला भाटा दिगंबर जैन पंचायत भवन में जैन मुनि ने चंद्रप्रभु, सुब्रत, मल्लिनाथ, महावीर, नेमिनाथ एवं वासुपूज्य भगवान कि 2 से 3 इंच की गज मस्तक मोती मणि से निर्मित मूर्तियों का प्रदर्शन किया। मुनि ने बताया कि एक लाख हाथियों में से एक हाथी व एक हथिनी में ऐसी मणि मोती पाया जाता है। जिसे हाथियों की मौत के बाद ही प्राप्त किया जाता है। ऐसे नर और मादा से प्राप्त अमूल्य मोतीमणी से जयपुर के मूर्तिकार नाथूमल ने जैन धर्म के लिए निशुल्क बनाया है। इसके दर्शन करने से विशेष चुंबकीय प्रभाव से आदमी अपनी मनोकामना पूर्ण कर पाता है। धन की कमी नहीं आती है और निरोग रहता है। इन मूर्तियों के अभिषेक जल से नहीं होते हैं बल्कि नारियल पानी, दूध, घी आदि से शांतिधारा अभिषेक होते हैं। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व दो मूर्तियों का देवली में घी से अभिषेक हुआ था।

दिगंबर मुनि ने पत्रकारों के सवालों के जवाब भी दिए। इससे पूर्व दिगंबर जैन मुनि के चित्र का अनावरण किया गया। दीप प्रज्वलन, पाद प्रक्षालन के पश्चात मुनि को शास्त्र भेंट किए गए एवं साथ में आई चार साध्वियों को जैन समुदाय ने वस्त्र भेंट किए।

X
गज मस्तक मणि मोती से निर्मित जैन प्रतिमाओं को किया प्रदर्शित
Astrology

Recommended

Click to listen..