--Advertisement--

बाबा साहेब के पंचशील सिद्धांतों को अपनाएं

शहर के महाराजा गार्डन में शनिवार को डॉ.बीआर अंबेडकर जयंती आयोजन समिति की ओर से उपखंड स्तरीय बाबा साहेब की 127वीं...

Danik Bhaskar | Apr 15, 2018, 02:50 AM IST
शहर के महाराजा गार्डन में शनिवार को डॉ.बीआर अंबेडकर जयंती आयोजन समिति की ओर से उपखंड स्तरीय बाबा साहेब की 127वीं जयंती समारोहपूर्वक मनाई गई। समारोह के मुख्य अतिथि पीडी परसोइया थे तथा अध्यक्षता प्रधान नंदलाल गोठवाल ने की। विशिष्ट अतिथि नीमराना एसडीएम सुरेश बुनकर, डॉ.महेश मौर्य, मालीराम सैनी, रमेशचंद वाल्मिकी, प्रोफेसर अनिल मीणा थे। इससे पहले अतिथियों ने बाबा साहेब के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण किया। बालिका अंनू मंडोवरा व पिंकी वर्मा ने स्वागत गायन से अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि परसोइया ने कहा कि बाबा साहेब ने संविधान देकर देश को एक नई दिशा दी थी। बाबा साहेब हमेशा समतामूल विचारधारा के व्यक्ति थे। जिन्होंने शोषित वर्ग, गरीब, दलित एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए जीवनपर्यंत कार्य किया है।ऐसे में हम सब की भी जिम्मेदारी है कि उनके विचारों का गहनता से अध्ययन कर उसको समाज के लोगों को समझाए ताकि आने वाली पीढ़ी को सही रास्ता मिल सकें। समाज के पढ़े लिखे लोगों को एसटी, एससी एवं ओबीसी के लोगों को बाबा साहेब के पंचशील सिद्धांतों को अपनाने के लिए समझाइश करनी चाहिए। अध्यक्षता करते हुए शाहपुरा प्रधान नंदलाल गोठवाल ने कहा कि बाबा साहेब ने अपने जीवन के कठिन समय में भी अपने स्वार्थ को छोड़कर समाज के लिए काम किया था। उनकी की बदौलत समाज को कई अधिकार मिलें है। ऐसे में समाज के लोगों को एकजुट होकर अपने हितों के लिए संघर्ष करना चाहिए।

शाहपुरा. शहर में अंबेडकर जयंती समारोह में उपस्थित सैकड़ों लोग।

बस्सी| बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती पर शनिवार को कस्बे में शोभायात्रा निकाली गई।

जमवारामगढ़/ जमवारामगढ़ ग्रामीण भीमराव अंबेडकर जयंती पर विधायक जगदीश मीना ने पंचायत समिति परिसर में बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। विधायक जगदीश मीना व अन्य लोगों ने संविधान रचयिता बाबा साहेब को याद किया। क्षेत्र में धारा 144 होने से समारोह व रैलियों का आयोजन नहीं हो सका।

जटवाड़ा| अटल सेवा केंद्र में सरपंच रामकिशन मीणा की अध्यक्षता में भीमराव अंबेडकर की 127 जयंती मनाई गई। इस दौरान सरपंच मीणा ने डॉ अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला।

कानोता। संविधान निर्माता डॉ भीमराव अम्बेडकर की 127 वीं जयंती समारोह शनिवार को बावड़ी आगरा रोड स्थित 60 फीट जेडीए रोड पर मनाया गया। पूर्व संसदीय सचिव जयनारायण बैरवा, प्रेमचंद बैरवा, पार्षद कमलेश कासोटिया, रामकुमार बैरवा, खेमचंद आदि गणमान्य लोग शामिल हुए।