Hindi News »Rajasthan »Shahpura» क्षेत्र में हो रही बरसात ने किसानों की बढ़ाई चिंता

क्षेत्र में हो रही बरसात ने किसानों की बढ़ाई चिंता

शाहपुरा. शहर में मौसम खराब होने पर काली घटनाएं छा जाने से छाया अंधेरा। कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा शहर सहित...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 11, 2018, 05:15 AM IST

क्षेत्र में हो रही बरसात ने किसानों की बढ़ाई चिंता
शाहपुरा. शहर में मौसम खराब होने पर काली घटनाएं छा जाने से छाया अंधेरा।

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

शहर सहित आसपास क्षेत्र में मंगलवार देर शाम अंधड़ के बाद आई हल्की बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। लगातार तीन दिन से बदले मौसम के मिजाज से किसान पहले से ही चिंतित थे। मौसम को देखते हुए किसानों ने रवि की फसल की कटाई तेज कर दी थी। सरसों और जौ की कटाई करके पूरी हो चुकी है, लेकिन गेहूं की 80 फीसदी ही कटाई अभी तक हो पाई है। जिन खेतों में गेहूं की कटाई हो चुकी है, लेकिन मौसम साफ नहीं होने के चलते उसने अभी तक निकला नहीं गया, ऐसे में भी फसल बेमौसम बारिश की मार झेल रही है। किसान गोमाराम सामोता बंशीधर, नाथूराम आदि ने बताया कि इस बार रबी की फसल की पैदावार बहुत अच्छी हुई थी। खेतों में फसल लहरा रही थी, लेकिन विगत कुछ दिनों से हुई बारिश व अंधड़ से अधिकांश फसल खेतों में आड़ी-तिरछी गिर गई जिनकी कटाई करना किसानों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रही है। मायूस किसान आसमां की ओर छाए बादलों की तरफ टकटकी लगाए रहते है। किसानों का कहना है कि अगर मौसम 10 दिन साफ रहे तो रबि की फसल की पूरी तरह कटाई हो जाए।

भाबरू| कस्बे सहित ढाणी गैसकान, दोल्यापुर, सीतापुर, बहड़ोदा आदि क्षेत्रों में मंगलवार शाम बारिश हुई, जिससे किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई। शुक्रवार शाम 5:30 बजे बारिश शुरू हुई जो करीब 15 मिनट तक बरसी। किसानों ने बताया कि बारिश से फसल में नुकसान की संभावना है। बारिश से आम रास्ते में पानी भर गया। आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ा। बारिश के बाद लोगों ने खुले में व छत पर घूमकर मौसम का आनंद उठाया।

पावटा ग्रामीण| मंगलवार सायं क्षेत्र के अनेक गांवों में आसमान में अचानक छाई काली घटाओं के छा जाने व बूंदाबादी शुरू हो जाने से किसान चिन्तित हो गए। बारसात से होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए अंधेरा हो जाने के बाद भी किसान अपने परिवार के सदस्यों के साथ फसल को भीगने से बचाने व उसे सुरक्षित रखने के उपाय करने मे जुट गए। किसानों ने बताया कि गेहूं की फसल की कटाई का काम अभी पूरा नहीं हुआ। ऐसे समय में बरसात आती है तो किसानों की पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×