--Advertisement--

जयपुर जिला ग्रामीण पत्रकार संघ का गठन

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा जयपुर ग्रामीण पत्रकार संघ का गठन को लेकर शनिवार को शहर स्थित डाक बंगला परिसर में...

Danik Bhaskar | Apr 22, 2018, 05:20 AM IST
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

जयपुर ग्रामीण पत्रकार संघ का गठन को लेकर शनिवार को शहर स्थित डाक बंगला परिसर में क्षेत्र में प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से जुडे पत्रकारों की बैठक साहित्यकार रामस्वरूप रावतसरे की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में रावतसरे ने कहा कि वर्तमान परिपेच्छ में पत्रकारिता जगत में काफर चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में पत्रकारों को अपने हितों के रक्षा के स्थानीय स्तर पर संघ के गठन की आवश्यकता हैं। पत्रकार छैल बिहारी शर्मा ने कहा कि हितों की रक्षा के लिए सभी पत्रकारों को संगठित होना होगा। मीडिया के साथियों के साथ जहां कहीं भी गलत व्यवहार होता हैं उसका सभी को मिलकर मुकाबला करना होगा। सेवा के क्षेत्र में हाल ही में राज्य सरकार द्वारा सर्वोच्च सेवा पुरस्कार (अंबेडकर सामाजिक सेवा पुरस्कार ) से सम्मानित पत्रकार बीएस बेनीवाल ने कहा कि पत्रकारिता के माध्यम में समाज के वंचित वर्गों एवं असहाय लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर उनके विकास में योगदान दिया जा सकता हैं।

पॉजिटिव पत्रकारिता से ही वर्तमान युग में भाईचारे एवं राष्ट्रवाद की भावना का विकास संभव हैं। मीडिया के जुडे साथियों के साथ दायित्व निर्वहन के दौरान होने वाली घटनाओं के लिए सभी को एकजुट होकर आरोपित व्यक्ति का बहिष्कार करना होगा। पत्रकार सत्यप्रकाश शर्मा ने कहा वर्तमान में यह पंक्ति चरितार्थ साबित हो रही है कि संघे शक्ति कलियुगे, ऐसे में सभी को एकजुट होकर साथ रहना होगा और अपने हितों के लिए संघर्ष करना होगा। इस अवसर पर राज्य सरकार द्वारा सेवा के क्षेत्र में सर्वोच्च सेवा पुरस्कार (अम्बेडकर सामाजिक सेवा पुरस्कार) प्राप्त करने पर साथी पत्रकार बीएस बेनीवाल का पत्रकार साथियों की ओर से सम्मान किया गया।

बाद में नव मनोनीत कार्यकारिणी का माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस दौरान पत्रकार हीरालाल सेन, मुकेश प्रजापत, गोपी चन्द योगी, सांवर मल तक्षक, परमेश्वर शर्मा, सुनील सैनी, सुरेश शर्मा, गणेश संघी, सुरेंद्र बुनकर, द्रवेश मामोडिया, सांवर मल तक्षक, पुष्कर राज शर्मा, गोविंद सैन सहित अनेक पत्रकार मौजूद थे।

रामस्वरूप रावतसरे संरक्षक, छैल बिहारी शर्मा को बनाया अध्यक्ष

बैठक में सर्व सम्मति से जयपुर ग्रामीण पत्रकार संघ का गठन किया गया। जिसमें सर्व सम्मति से साहित्यकार एवं पत्रकार रामस्वरूप रावतसरे को संरक्षक, छैल बिहारी शर्मा को बनाया अध्यक्ष, बीएस बेनीवाल को महामंत्री, सत्यप्रकाश शर्मा, गोपाल शर्मा, रामसिंह देवंदा को उपाध्यक्ष, सुनिल अग्रवाल को कोषाध्यक्ष मनोनीत किया गया। शेष कार्यकारिणी का गठन 5 मई को सुबह 9 बजे डाक बंगला परिसर शाहपुरा में करने का निर्णय लिया गया।

शाहपुरा. जयपुर ग्रामीण पत्रकार संघ के नव नियुक्त अध्यक्ष, संरक्षक, महामंत्री, कोषाध्यख एवं उपाध्यक्षों के सम्मान के दौरान मौजूद स्थानिय पत्रकार बंधु।