• Home
  • Rajasthan News
  • Shahpura News
  • खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के मामले ज्यादा आए
--Advertisement--

खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के मामले ज्यादा आए

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा खोरी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मंगलवार को सरपंच रेखा कुमावत की अध्यक्षता में न्याय...

Danik Bhaskar | Jun 27, 2018, 06:05 AM IST
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

खोरी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मंगलवार को सरपंच रेखा कुमावत की अध्यक्षता में न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन हुआ। जिसमें लोगों की विभिन्न समस्याओं का विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने मौके पर ही निस्तारण किया। शिविर में खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के मामले सर्वाधिक आए। इधर शिविर के बाहर विकास अधिकारी के ड्राईवर व एक महिला व उसके बेटे में जमीन संबंधी मामले को लेकर मारपीट भी हो गई। मामले में पुलिस ने महिला व उसके बेटे को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। इधर महिला ने भी दो लोगों के खिलाफ मारपीट करने का मामला दर्ज करवाया है।

शिविर प्रभारी एसडीएम रवि विजय ने लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी लेकर लाभ उठाने की बात कही। विकास अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने ग्रामीणों को श्रमिक कार्ड योजना बनाने एवं इससे मिलने वाले लाभ की जानकारी दी। उन्होंने श्रमिकों से श्रमिक कार्ड बनवाने की अपील की। तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा ने राजस्व विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। उपसरपंच गंगाराम कुमावत, पटवारी विक्रम शर्मा, सचिव मुकेश कुमार ने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा बंटवारा 27, नामांतरण 60, जमाबंदी नकल 60, कब्रिस्तान प्रस्ताव 1, शुद्धिकरण 60, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, 3 पट्‌टे सहित कई कार्य सम्पादित किए गए। शिविर में कई लोगों ने बिजली संबंधी समस्याओं की शिकायतें दी। पंचायत प्रसार अधिकारी मुकेश शर्मा ने बताया कि शिविर में सर्वाधिक मामले खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने के आए। शिविर में गिरदावर मक्खनलाल मीणा, कानूनगो अर्जुनलाल शर्मा, पटवारी मंगली देवी, कृषि पर्यवेक्षक गजानंद शर्मा, कृषि मंडी के किशनलाल वर्मा, वैद्य महेश कुमार मिश्रा, एएनएम ज्योति, वार्डपंच छीतरमल यादव सहित कई विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। शिविर में स्वच्छ भारत मिशन में लोगों में जागरूकता फैलाने पर जिला स्तर पर सम्मानित वार्डपंच छीतरमल यादव का पंचायत प्रशासन द्वारा साफा पहनाकर अभिनंदन किया गया।

अधिकारियों ने लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का किया आह्वान

शाहपुरा. खोरी ग्राम पंचायत में मंगलवार को आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर में लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देते अधिकारी।

शिविर के बाहर महिला व विकास अधिकारी के ड्राईवर में मारपीट, मामला दर्ज

पंचायत भवन के बाहर स्टैंड पर पुरानी डिस्पेंसरी के सामने एक महिला व उसके पुत्र एवं विकास अधिकारी के ड्राईवर के बीच में किसी बात को लेकर कहासुनी होकर मारपीट हो गई। बाद में लोगों ने दोनों पक्षों को अलग अलग कर मामला शांत करवाया। बाद में पुलिस ने महिला एवं उसके पुत्र को पकड़कर थाने ले आई, जहां दोनों को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। जिनको पुलिस ने एसडीएम के समक्ष पेश किया, जहां दस-दस हजार के जमानती मुचलके पर रिहा कर दिया। इधर शंकरलाल गुर्जर ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी माताजी छोटी देवी व भाई मालीराम गुर्जर खोरी के राजस्व शिविर में अपनी जमीन के मामले को लेकर गये हुए थे। इसी दौरान ओमप्रकाश यादव निवासी कालीकोठी व नरसी भडाणा ने एकराय होकर आए और गाली गलोच की तथा मना करने पर उसकी मां एवं भाई के साथ मारपीट की। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

पण्डितपुरा में दो माह से ग्राम सभा नहीं होने से विकास कार्य बाधित

पावटा ग्रामीण | पण्डितपुरा ग्राम पंचायत में ग्राम सचिव का पद रिक्त होने से गत दो माह से ग्राम सभा नहीं हो पा रही। ग्राम सभा नहीं होने से एक तरफ ग्राम के अनेक विकास कार्य बाधित हो रहे है तो दूसरी तरफ ग्रामीणों को छोटे -छोटे कार्यो के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी के गत दो माह से नहीं आने से ग्राम सभा के अलावा प्रतिमाह 5 व 20 तारीख को होने वाली पाक्षिक बैठक भी नहीं रही। सरपंच प्रतिनिधि प्रेम शर्मा ने बताया कि पंचायत भवन में स्थायी रूप से ग्राम विकास अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने से ग्रामीणों के अनेक जरूरी कार्य अटके हुए है। विकास अधिकारी ने भी समाधान नहीं किया।