• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shahpura
  • राजकीय चिकित्सालय में एक माह में हो रहे हंै आंखों के सौ ऑपरेशन
--Advertisement--

राजकीय चिकित्सालय में एक माह में हो रहे हंै आंखों के सौ ऑपरेशन

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा शहर के लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल राजकीय चिकित्सालय में पहले जहां एक माह में 8-10...

Dainik Bhaskar

Jun 18, 2018, 06:05 AM IST
राजकीय चिकित्सालय में एक माह में हो रहे हंै आंखों के सौ ऑपरेशन
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

शहर के लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल राजकीय चिकित्सालय में पहले जहां एक माह में 8-10 मरीजों को आखों के इलाज में शुकून मिल पा रहा था वहीं वर्तमान में नेत्र चिकित्सक की कड़ी मेहनत एवं लग्न से प्रत्येक माह 100 से अधिक लोगों के आखों के ऑपरेशन कर उन्हे जिंदगी की नई रोशनी दी जा रही है। चिकित्सक की मरीजों के प्रति जज्बे को देखते हुए चिकित्सक लोगों की आंखों का तारा बना हुआ है। चिकित्सक की इस कार्यशैली से प्रभावित होकर एसडीएम से लेकर ब्रहमपीठाधीश्वर संत शिरोमणि नारायणदाय जी महाराज भी सम्मानित कर चुके हैं।

जानकारी के अनुसार चिकित्सालय में आंखों की जांच के लिए लगी पुरानी मशीन से दिखना कम होने के कारण आंखों के ऑपरेशन कम होने के साथ ही लोगों को आंखों की समस्या से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। जिस पर चिकित्सालय प्रशासन एवं नेत्र रोग विशेषज्ञ की मांग एवं लोगों की आखों की समस्या को देखते हुए शहर के चिकित्सालय में 2016 में विधायक रावराजेंद्र सिंह ने विधायक कोष से माईक्रोस्कोप मशीन उपलब्ध कराई थी। इससे ऑखो के ऑपरेशन की संख्या बढ़ने लगी और नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. राजेंद्र खाडिया की लग्न को देखते हुए विधायक राव राजेंद्र सिंह ने विधायक कोष से 2017 में फेको की नई मशीन भी उपलब्ध करा दी। मशीन उपलब्ध होने के बाद चिकित्सक ने कड़ी मेहनत व लग्न से पहले के प्रतिमाह आंखों के ऑपरेशन के 8-10 के आंकड़े को 100 के पार कर दिया। अप्रैल माह में तो यह आंकडा 250 के पार पहुंच गया।

प्रत्येक सोमवार को होती है आंखों की जांच

चिकित्सालय में प्रत्येक सोमवार को मरीजों की आंखों की जांच कर ऑपरेशन योग्य मरीजों को भर्ती किया जाता है। इसके बाद मंगलवार को मरीजों की आंखों का ऑपरेशन किया जाता है। कई बार मरीजों की संख्या अधिक होने पर गुरूवार को भर्ती कर शुक्रवार को भी ऑपरेशन करने का काम किया जाता है।

उल्लेखनीय सेवाओं के लिए कई बार अभिनंदन

नैत्र चिकित्सक डॉ. खाडिया की लग्न को देखते हुए 15 अगस्त, 2017 को एसडीएम द्वारा उपखंड स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। वहीं ब्रहमपीठाधीश्वर नारायणदास जी महाराज द्वारा भी 15 दिसंबर, 2013 को केंप में उल्लेखनीय सेवा देने पर सम्मानित किया जा चुका है। वहीं सामाजिक संस्थाओं द्वारा तो चिकित्सक को कई बार सम्मानित किया जा चुका है

शाहपुरा. राजकीय चिकित्सालय में मरीजों की आंखों की जांच करते नेत्र चिकित्सक।

X
राजकीय चिकित्सालय में एक माह में हो रहे हंै आंखों के सौ ऑपरेशन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..