--Advertisement--

ग्राम सभा में विकास कार्यों के प्रस्ताव लिए

सार समाचार ग्राम सभा में विकास कार्यों के प्रस्ताव लिए हिरनोदा| ग्राम पंचायत उगरियावास व गुढ़ाबेरसल में...

Danik Bhaskar | Apr 24, 2018, 06:10 AM IST
सार समाचार

ग्राम सभा में विकास कार्यों के प्रस्ताव लिए

हिरनोदा| ग्राम पंचायत उगरियावास व गुढ़ाबेरसल में सोमवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राम सभा का आयोजन हुआ। उगरियावास में सरपंच नेमीचंद बैरवा व गुढा़बेरसल में सरपंच रामलाल वर्मा की अध्यक्षता में ग्राम सभा हुई। ग्राम विकास अधिकारी रामनिवास शर्मा ने बताया कि ग्राम सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीणों से आवेदन पत्र लिए गए। साथ ही ग्राम सभा में पेयजल समस्या, एससी एसटी, बीपीएल परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन देने की जानकारी के साथ ही पट्टाेें का निस्तारण करने, ग्राम में पशुओं की खेलियों में पानी डलवाने सहित विभिन्न विकास कार्यों का प्रस्ताव लिया गया।

विद्यालय में कमरा निर्माण के लिए दिए 1.40 लाख

कालाडेरा| ग्राम गुवारडी़ के एक परिवार ने पिता की स्मृति में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मुख्यमंत्री जनसहभागिता योजना के तहत कमरा निर्माण के लिए 1.40 लाख रुपए की सहायता दी। साथ ही गुरू गोवलकर योजना के तहत गांव के श्मशान विकास के लिए टिन शेड व बैठने के लिए कुर्सियां व्यवस्था के लिए हजार रुपए की राशि की सहायता भेंट की। गांव के निवासी विकास मीणा एवं अभिषेक मीणा ने अपने पिता धर्मपाल मीणा की स्मृति में विद्यालय में कमरा निर्माण प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सैनी को सहायता राशि दी। प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सैनी ने बताया कि भामाशाहों के सहयोग से ही विकास संभव है। रामस्वरूप यादव, ललित मीणा, विकास यादव, जयराम यादव सहित विद्यालय का स्टाफ मौजूद रहा।

विद्यालय में बच्चों को बांटे फल

सांभरलेक ग्रामीण| ग्राम पंचायत सिनोदिया और खतवाडी़ के सरकारी स्कूलों में रीवा सर्व सेवा फाउंडेशन लुधियाना की ओर से फाउंडेशन अध्यक्ष रानीसिंह गुप्ता व महासचिव जीत विक्रम सिंह ने पढ़ने वाले बच्चों को फल वितरण किए। फाउंडेशन द्वारा गत सत्र में सिनौदिया के सरकारी स्कूल के करीब 46 छात्र-छात्राओं को स्कूल ड्रेस निशुल्क दी गई थी। रानी सिंह गुप्ता ने घोषणा की जो बच्चा बोर्ड की परीक्षा में मेरिट लिस्ट में आएगा, उसको फाउंडेशन की तरफ से इनाम के तौर पर निशुल्क साइकिल दी जाएगी। उन्होंने घोषणा की कि गांव में प्राइवेट डिस्पेंसरी जल्द खुलवाई जाएगी। इसमें 24 घंटे डॉक्टर नर्स का स्टाफ मौजूद रहेगा और लोगों का सस्ते में इलाज किया जाएगा। इससे आसपास के गांवों के लोगों को बीमारी के दौरान इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। अध्यक्ष ने गांव में लोगों के लिए रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराने का संकल्प लिया।

पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच की कार्यकारिणी का गठन

फुलेरा| पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष नीरज चतुर्वेदी के निर्देश एवं मधु शर्मा की सहमति से युवा मंच के प्रदेशाध्यक्ष एडवोकेट महेन्द्र कुमावत ने प्रदेश कार्यकारिणी का गठन किया। इसमें प्रदेश उपाध्यक्ष वासुदेव बरजोट डूंगरपुर, संदीप कुमार जैन फुलेरा, कैलाश श्रीमाली राजसमंद, रिंकु सोनी कोटा, रमेश जोशी बाडमेर, एडवोकेट राजेश प्रजापत जोधपुर, विजय कुमावत किशनगढ़, एडवोकेट अरुण तंवर झालावाड़, प्रदेश महामंत्री एडवोकेट पवन जोशी शाहपुरा-जयपुर, प्रदीप काबरा चित्तौडगढ़, राकेश जेमिनी भरतपुर, प्रदेश संगठन मंत्री राजेन्द्र शर्मा सांगानेर, एडवोकेट राहुल कुमावत दूदू, ब्रह्रा बागरेनिया करौली, जितेन्द्र शास्त्री दौसा, प्रदेश मंत्री महेन्द्र जोशी चित्तौड़गढ़, गजेन्द्र कुमावत फुलेरा, मनीष जैन प्रतापगढ़, राजेश शर्मा उदयपुर, ममता शर्मा बीकानेर, गौरव पारिक जयपुर, प्रदेश कोषाध्यक्ष राहुल शर्मा जयपुर, प्रदेश प्रवक्ता छगन लाल तिवाडी़ हिंडौन व कार्यकारिणी सदस्य में अरविन्द कुमावत जयपुर को नियुक्त किया।

नागरिक अधिकार मंच की बैठक

फुलेरा| कस्बे के जोबनेर रोड स्थित जैन मन्दिर के पास रविवार देर शाम नागरिक अधिकार मंच की जिला उपाध्यक्ष राजकुमार देवाल के मुख्य आतिथ्य में बैठक हुई। अध्यक्षता जिला महासचिव बंशी लाल जाट ने की। फुलेरा नगराध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से राजकुमार नागा, तेज्या का बास पंचायत इकाई अध्यक्ष पद पर मूलचन्द जाट, काचरोदा पंचायत इकाई अध्यक्ष पद पर सोहनलाल बडी़वाल, रोजडी़ पंचायत इकाई अध्यक्ष पद पर राधेश्याम जाखड़, नरैना पंचायत इकाई अध्यक्ष पद पर प्रभुलाल प्रजापत को नियुक्त किया गया। 15 दिन में अपनी कार्यकााणी गठित करने के निर्देश दिए व ताराचन्द गेहनोलिया, दामोदर प्रजापत, अमित कुमार कुमावत, रामजीलाल कुमावत, श्यामलाल शर्मा को सदस्य मनाेनीत किया।

गोविंदगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

गोविंदगढ़| गोविंदगढ़ कांग्रेस इकाई अध्यक्ष बाबूलाल सिंगोदिया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सिंगोदिया ने अपना इस्तीफा कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष कृष्णकांत जोशी को लिखते हुए बताया कि आज के परिप्रेक्ष्य में युवाओं को पार्टी व देशहित में अागे लाना अति आवश्यक है। ऐसे में गोविंदगढ़ में युवा वर्ग को माैका मिल सके, इसके लिए मैंने इस्तीफा देने का निर्णय किया। उन्होंने लिखा कि वे और उनका परिवार सदैव से पार्टी के साथ रहे हैं और आगे भी साथ ही रहेंगे।

गोविंदगढ़ में गंदे पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण

गोविंदगढ़| स्थानीय ग्राम पंचायत ने रेलवे स्टेशन रोड पर बरसात के पानी के भरने व नालियों के अभाव में गंदे पानी की निकासी की समस्या को दूर करने के लिए बडे़ नाले व उसके साथ प्रमुख स्थानों पर चैंबर बनाने का कार्य किया। ग्राम विकास अधिकारी मोहम्मद हुसैन ने बताया कि ग्रामीणों को इससे काफी हद तक लाभ होगा। मुख्य रास्ता होने के साथ ही यह रास्ता कस्बे को मलिकपुर, सीतरामपुरा, हस्तेड़ा, कालाडेरा जैसे गांवों से जोड़ता है। बरसात के दिनों में राहगीरों काे काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। चैंबर बनाने से समय-समय पर सफाई का कार्य भी सुचारु रुप से होता रहेगा।

महाविद्यालय खोलने के लिए मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

किशनगढ़-रेनवाल| शहर के तहसील कार्यलय में अम्बेड़कर सेवा संस्थान द्वारा सोमवार को सरकारी महाविद्यालय खोलने की मांग को लेकर तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। अध्यक्ष पवन उज्ज्वल व युवा नेता योगेश कुलदीप सहित सैकडो़ं युवा कार्यकर्ताओं ने तहसीलदार भारत भूषण दीक्षित को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में सरकारी महाविद्यालय खोलने की मांग करते हुए बताया कि शहर में लगभग 50 हजार से अधिक आबादी निवास करती है एवं आसपास के दर्जनों गांव रेनवाल से जुडे़ हुए हैं, लेकिन सरकारी कॉलेज नहीं होने से युवाओं को पढ़ाई के लिए लगभग 40 किमी दूर जाना पड़ता है या फिर निजी महाविद्यालयों में मजबूरन उच्च फीस देकर पढा़ई करनी पड़ रही है। युवाओं ने शीघ्र सरकारी कॉलेज खोलने की मांग की। संस्थान उपाध्यक्ष रोशन दायमा, सुरेन्द्र वर्मा, गोविन्द वाल्मीकि, विक्रम ताकर, पार्षद ओमप्रकाश रैगर, अनिल मीणा, जितेन्द्र सिंह, रवि वर्मा, दीपक उज्जवल, महेन्द्र बोकोलिया, राकेश, शुभम शर्मा आदि मौजूद थे।

विश्वपुस्तक दिवस पर कार्यशाला

भैंसावा| कस्बे के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को विश्व पुस्तक दिवस पर पुस्तकों की महत्ता पर जागरूकता कार्यशाला हुई। प्रधानाचार्य रामकुंवार कुमावत ने कहा कि पुस्तकों में अथाह ज्ञान का भण्डार है, केवल ज्ञान अर्जित करने वालों को जागरूक रहने की आवश्यकता है। मेवाराम जाट, बजरंगलाल मीणा, प्रभूदयाल देवत, छीतरमल जाट आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

कृषि स्नातकोत्तर बीएड बेरोजगारों का 26 साल बाद इंतजार खत्म

भैसावा| स्कूल शिक्षा में प्राध्यापक कृषि में स्नातकोतर एवं बीएड छात्रों के रिक्त पद भरने के लिए 26 साल बाद निकली भर्ती से छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई है। कृषि स्नातकोतर बीएड धारियों ने कृषि मंत्री व शिक्षामंत्री का सोमवार को ज्ञापन देकर आभार जताया है। अभ्यर्थी मूलचंद कुमावत, ओमप्रकाश, रविप्रकाश, नंदाराम जाट, भगवान सहाय आदि ने मंत्रियों का आभार जताते हुए बताया कि इस भर्ती से कृषि में एमएससी बीएड प्रदेश में करीब 1500 अभ्यर्थी हैं, जो 26 साल से इंतजार कर रहे थे। यह बेरोजगार युवक बीएड करके यह सोचने लगे थे कि हमारी बीएड डिग्री कोई काम नहीं आएगी, क्योंकि कृषि से बीएड करने वाले अभ्यर्थी तृतीय व द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं हो सकते हैं, परन्तु सरकार ने यह भर्ती निकालकर कृषि बीएड धारी युवाओं को तोहफा दिया। इस भर्ती के होने से अब स्कूलों में कृषि प्राध्यापकों की कोई कमी नहीं रहेगी।