Hindi News »Rajasthan »Shahpura» खोरी में सड़क के लिए खुदाई, लाइन टूटने से हजारों लीटर पानी बह गया

खोरी में सड़क के लिए खुदाई, लाइन टूटने से हजारों लीटर पानी बह गया

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा खोरी ग्राम में सड़क चौड़ीकरण कार्य के दौरान बुधवार को हरिजन बस्ती के पास जेसीबी से...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 07, 2018, 06:20 AM IST

खोरी में सड़क के लिए खुदाई, लाइन टूटने से हजारों लीटर पानी बह गया
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

खोरी ग्राम में सड़क चौड़ीकरण कार्य के दौरान बुधवार को हरिजन बस्ती के पास जेसीबी से खुदाई करते समय जलदाय विभाग की पाइप लाइन की जगह से टूट गई। इससे हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह गया। इससे नाराज लोगों ने खुदाई कार्य का रुकवा दिया। पाइप लाइन टूटने से जलापूर्ति भी नहीं हो सकी। बाद में जलदाय विभाग ने नई पाइप लाइन डालने का कार्य शुरू कर लोगों का गुस्सा शांत करवाया।

गांव में सड़क चौड़ीकरण कार्य के तहत बिजली ग्रिड से लेकर हरिजन बस्ती तक तो एक तरफ सीसी सड़क बना दी गई, लेकिन दूसरी तरफ पानी की नई पाइप लाइन को लेकर कार्य बाधित पड़ा था। मंगलवार को जेसीबी से दूसरी तरफ सीसी सड़क बनाने के लिए खुदाई कार्य शुरू किया गया। इस दौरान पुरानी पाइप लाइन टूट गई। इससे बुधवार सुबह सप्लाई खोलते ही पानी व्यर्थ बहता रहा। लोगों ने मामले की सूचना जलदाय विभाग के कर्मचारियों को देकर सप्लाई बंद करवा दी। सुबह फिर से खुदाई करने पहुंची जेसीबी को भी ग्रामीणों ने नई पाइप लाइन नहीं डालने तक कार्य करने से रोक दिया और मामले की सूचना सरपंच को दी। पेयजल किल्लत को देखते हुए ग्राम पंचायत ने एक पानी का टैंकर भिजवाकर जलापूर्ति करवाई। पूर्व उपसरपंच अर्जुनलाल मीणा, बालमुकुंद बुनकर ने बताया कि पुरानी पाइप लाइन करीब 30 साल पुरानी होने के कारण जर्जर भी हो गई है। अब सड़क बनाने से नीचे दब जाएगी। ऐसे में पाइप लाइन टूटने एवं नल कनेक्शन लेने में लोगों को काफी परेशानी आएगी।

उन्होंने बताया कि यहां के लिए नई पाइप लाइन स्वीकृत होने के बाद भी कर्मचारी डालने में टालमटोली करते रहे। एक बार तो जलदाय कर्मचारियों ने पहले तो पुरानी पाइप लाइन को ही ग्रामीणों को समझाइश कर ठीक करने में जुट गए, लेकिन जैसे ही पाइप लाइन को एक स्थान से ठीक कर पानी निकाला तो पाइप लाइन जगह -जगह से टूटी हुई पाई गई। बाद में लोगों ने भी पाइप लाइन को ठीक करने से कर्मचारियों को मना कर दिया। कर्मचारियों ने मामले की सूचना उच्चाधिकारियों को दी। गर्मी के मौसम में पेयजल किल्लत को देखते हुए एवं ग्रामीणों के विरोध के चलते जलदाय विभाग मनोहरपुर जेईएन रामावतार सिंगोदिया के निर्देश पर कर्मचारी नानगराम ने मौके पर पहुंचकर नई पाइप लाइन डालने के लिए खुदाई शुरू करवाकर मामला शांत करवाया।

शाहपुरा. खोरी की हरिजन बस्ती के पास सड़क बनाने के लिए खोदी गई खाई में भारी पानी।

350 मीटर पाइपलाइन स्वीकृत

पुरानी पाइप लाइन के स्थान पर 350 मीटर नई पाइप लाइन स्वीकृत हुई है। पेयजल समस्या एवं रोड के कार्य को देखते हुए पाइप लाइन डालने का कार्य शुरू करवा दिया गया है। रामावतार सिंगोदिया, जेईएन मनोहरपुर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×