Hindi News »Rajasthan »Shahpura» 2 जुलाई से तंदुरुस्ती के लिए सरकारी स्कूल के बच्चे पीएंगे दूध

2 जुलाई से तंदुरुस्ती के लिए सरकारी स्कूल के बच्चे पीएंगे दूध

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे को तंदुरूस्त बनाने के लिए दूध पिलाएगी।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 21, 2018, 06:20 AM IST

2 जुलाई से तंदुरुस्ती के लिए सरकारी स्कूल के बच्चे पीएंगे दूध
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे को तंदुरूस्त बनाने के लिए दूध पिलाएगी। मीड डे मिल योजना के तहत सरकारी स्कूलों में बच्चों को 2 जुलाई से दूध वितरण कार्यक्रम प्रारंभ होगा। मिड डे मील में सप्ताह में तीन दिन पीने के लिए एक गिलास दूध मिलेगा। वहीं अभिभावकों के लिए सुखद खबर है कि उनके बच्चों को दूध पीने की आदत पड़े जाएगी। घरों में बच्चे दूध पीने की बात आती है तो नाक-मुंह सिकुड़ते हैं, जबकि टीचर के सामने बच्चों को दूध पीना ही पड़ेगा।

शहरी स्कूलों में बच्चे 40 रुपए और ग्रामीण में 35 रुपए प्रति लीटर का दूध पीएंगे। इसको लेकर बुधवार को पंचायत समिति स्थित अटल सेवा केंद्र में वीडियो कांफ्रेंस हुई। इसमें शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी, शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव नरेशपाल गंगवाल, आईएएस जोगाराम आदि ने बीईईओ एवं ब्लॉक के समस्त पंचायत पदेन प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को बच्चों को 2 जुलाई से दूध पिलाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए। शिक्षामंत्री ने वीसी के जरिये दूध वितरण में सभी पीईओ व बीईईओ को किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए।

शाहपुरा ब्लॉक में साढे 15 हजार बच्चे होंगे लाभान्वित

बीईईओ ब्रजभूषण चौहान ने बताया कि बच्चों को दूध सप्ताह में तीन दिन दूध पिलाया जाएगा। बच्चों के लिए दूध की मात्रा भी तय की गई है। इसके तहत कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 एमएल और कक्षा 6 से 8 में बच्चों को 200 एमएल दूध दिया जाएगा। इस मात्रा में प्रति बच्चे को तीनों दिन दूध दिया जाएगा। शाहपुरा ब्लॉक में करीब साढे 15 हजार बच्चे लाभांवित होंगे। कक्षा 1 से 5 तक 8659 एवं कक्षा 6 से 8 तक के 6684 विद्यार्थियों को दूध मिलेगा। पीईईओ अपने अपने पंचायत क्षेत्र में स्कूलों में सप्ताह में तीन दिन दूध पिलाना तय करेंगे।

शाहपुरा. देवनानी की वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेते बीईईओ व पीईओ मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा 22 को मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा 22 को।

सभी पंचायत क्षेत्र के पीईओ को 2 जूलाई से सरकारी स्कूलों में दूध वितरण करवाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए है। प्रत्येक स्कूल के लिए दूध वितरण के लिए बर्तनों के लिए दो-दो हजार एवं प्रति ग्लास के 20-20 रुपए का बजट दे दिया गया है। -ब्रजभूषण चौहान, बीईईओ शाहपुरा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×