Hindi News »Rajasthan »Shahpura» बडोदिया में न्याय आपके द्वार शिविर में पानी की समस्या पर महिलाओं ने किया हंगामा

बडोदिया में न्याय आपके द्वार शिविर में पानी की समस्या पर महिलाओं ने किया हंगामा

भास्कर न्यूज | विराटगर/शाहपुरा बडोदिया ग्राम पंचायत क्षेत्र में पिछले एक साल से छाई पेयजल की समस्या से नाराज...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 29, 2018, 06:25 AM IST

बडोदिया में न्याय आपके द्वार शिविर में पानी की समस्या पर महिलाओं ने किया हंगामा
भास्कर न्यूज | विराटगर/शाहपुरा

बडोदिया ग्राम पंचायत क्षेत्र में पिछले एक साल से छाई पेयजल की समस्या से नाराज लोगों को सोमवार को न्याय आपके द्वार शिविर में अधिकारियों के समक्ष गुस्सा फूट पड़ा। महिलाओं ने अधिकारियों पर लोगों की समस्या को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए खरी-खरी सुनाई। बाद में विराटनगर एसडीएम ने गांव में पानी की समस्या का समाधान नहीं होने तक टैंकरों से जलापूर्ति करने का आश्वासन देकर मामला शांत करवाया।

गांव की रामप्यारी देवी, सूजीदेवी, धाफादेवी ने बताया कि गांव में करीब डेढ़ साल से पेयजल की समस्या गहराई हुई है। लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। इस बारे में कई बार विधायक व प्रशासनिक अधिकारियों को भी अवगत कराया गया, लेकिन अधिकारियों के सुनवाई नहीं करने से गांव में पेयजल समस्या गहराती जा रही है। इससे नाराज करीब 100 से अधिक महिलाएं अटल सेवा केंद्र पर आयोजित न्याय आपके द्वार शिविर में पहुंच गई और आक्रोश जताते हुए विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। महिलाओं काे मौके पर एसडीएम, बीडीओ, पुलिस ने समझाइश का प्रयास भी किया, लेकिन वे समाधान पर अड़ी रही। एसडीएम मुकेश कुमार मूंड ने जलदाय विभाग के जेईएन से मामले की जानकारी ली।

जेईएन ने महिलाओं को बताया कि गांव में रविवार से 10 टैंकरों से पेयजल सप्लाई शुरू की जा चुकी है, लेकिन महिलाएं पानी की समस्या का स्थायी समाधान करने की मांग पर अडी रही। जलदाय जेईएन ने बताया कि गांव में 78 लाख की पेयजल योजना बनाकर विभाग को भिजवाई गई। स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा। एसडीएम ने समस्या का समाधान होने तक पानी के टैंकर चालू रखने का आश्वासन देकर मामला शांत कराया।

जलस्तर गिरने से सभी बाेरिंग हुई फेल : रामकरण, रामप्रताप ने बताया कि गांव में पेयजल समस्या समाधान के लिए पंचायत प्रशासन ओर जलदाय विभाग ने 6 सिंगलफेस, दो थ्रीफेस बोरिंग लगाए थे, लेकिन क्षेत्र में जलस्तर गिर जाने से सभी बोरिंग फेल हो गए। इससे गांव में पेयजल की समस्या बनी हुई है। वर्तमान में तेजाजी मंदिर के पास व एससी मोहल्ले में दो हैडपंप ही चालू है। इनसे भी पानी की आवक कम हो पा रही है।

विराटनगर. हंगामा करती महिलाओं को समझाइश करते एसडीएम मुकेश कुमार।

अधिकारियों पर नजरअंदाजी का लगाया आरोप : महिलाओं ने बताया कि पानी की समस्या को लेकर कई बार एसडीएम से लेकर जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया गया, लेकिन अधिकारियों ने सुनवाई नहीं की और गांव में पेयजल समस्या गहराती जा रही है। उन्होंने शिविर में मौके पर पहुंचे अधिकारियों पर समस्या की नजरअंदाजी करने का आरोप लगाते हुए खरी-खरी सुनाई।

करीरी में नामांतरण के 55 प्रकरणों का निस्तारण

भास्कर न्यूज | अमरसर

करीरी ग्राम पंचायत अटल सेवा केंद्र में न्याय आपके द्वार शिविर डिप्टी स्पीकर राव राजेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य, ममता देवी जाट की अध्यक्षता व शिविर प्रभारी एसडीएम रवि विजय की देखरेख में हुआ। सिंह ने कहा कि प्रजातंत्र में अधिकार प्राप्त करने व योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरुक होना जरुरी है। बताया कि करीरी में किसानों की 1.28 करोड़ की कर्जमाफी हुई। एसडीएम रवि विजय ने शिविर के उद्देश्य पर रोशनी डाली। तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा ने राजस्व, सीडीपीओ सतपाल यादव ने महिला बाल विकास, एक्सईएन मोहन लाल वर्मा ने पीडब्ल्यूडी, टीएस राजावत ने बिजली, आरके मीना ने जलदाय, पर्यवेक्षक सुरेश टेलर ने कृषि, महेंद्र पिंगोलिया ने सामाजिक न्याय, ब्लॉक सीएमाएचओ डा.मोहित माथुर, डा.एल.एन. धनवंत ने चिकित्सा, डॉ.राजकुमार शर्मा ने आयुर्वेद, निरीक्षक निशांत पंचौली ने खाद्य विभाग की योजनाओं की जानकारी दी।

श्रम निरीक्षक मनीष मीना ने बताया कि शुभ शक्ति योजना में दो, प्रसूति सुरक्षा का एक, छात्रवृत्ति की 7 की 2.24 लाख राशि चैक प्रदान किए। महिला व बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 92 लाभार्थियों को लाभ दिया। सरपंच ममता देव ने बताया कि राजस्व विभाग ने बंटवारा के 84, नामांतरण के 55, खाता दुरुस्ती के 7, खाता विभाजन के 48, रास्ता प्रकरण के 3, राजस्व नकलों के 110 व 50 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। पशुपालन विभाग ने 441 पशुओं की चिकित्सा, 60 पशुओं का टीकाकरण, 60 पशुओं का बीमा किया गया। चिकित्सा विभाग ने 78 व आयुर्वेद विभाग ने 46 मरीजों की चिकित्सा की गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×