• Home
  • Rajasthan News
  • Shahpura News
  • देवीपुरा पंचायत क्षेत्र के किसानों का 1.16 करोड़ का कर्ज माफ
--Advertisement--

देवीपुरा पंचायत क्षेत्र के किसानों का 1.16 करोड़ का कर्ज माफ

कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा देवीपुरा ग्राम पंचायत के अटल सेवा केंद्र पर मंगलवार को विधानसभा उपाध्यक्ष राव...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 06:25 AM IST
कार्यालय संवाददाता| शाहपुरा

देवीपुरा ग्राम पंचायत के अटल सेवा केंद्र पर मंगलवार को विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य, प्रधान नंदलाल गोठवाल के विशिष्ट आतिथ्य, सरपंच धोली देवी गुर्जर की अध्यक्षता एवं एसडीएम रवि विजय की देखरेख में राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 लोक अदालत शिविर हुआ।

विधान सभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह ने केंद्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ उठाने के लिए आगे आने का आह्वान किया आैर इस पुनित कार्य में वार्डपंच, सरपंच एवं लोक सेवकों को आमजन के हित में कार्य करने के लिए सदैव तत्पर रहकर पुण्य कमाने की बात कही। उन्हाेंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना के तहत गैस कनेक्शनों वंचित एससी, एसटी, विशेष पिछडा वर्ग के लोग, अन्त्योदय, बीपीएल एवं खाद्य सुरक्षा में चयनित परिवार के लोगों को निशुल्क गैस प्राप्त करने, कृषक साथी योजना में दुर्घटना में मृत्यु पर पीडित परिजनों को 6 लाख रुपए की बजाए 10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने, एससी एसटी के निगम से 2 लाख रुपए के ऋण के माफी की योजना का लाभ उठाने, श्रमिक कार्ड बनाकर बालिका के शिक्षा से लेकर स्वरोजगार तक कुल 2 लाख रुपए तक सहायता प्राप्त करने, 330 में प्रधानमंत्री सामान्य बीमा एवं 12 रुपए में 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना मृत्यु बीमा योजना में आवेदन करने, अावास विहीन परिवारों को प्रधनमंत्री आवास योजना के तहत 1.48 लाख रुप, शौचालय विहीन हाेने वाले परिवाराें को 12 हजार रुपए की सहायता प्राप्त करने सहित कई प्रकार की योजनाअों की जानकारी दी।

सिंह ने बताया कि हाल ही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से किसानों का 50 हजार रुपए तक का बकाया ऋण माफ करके प्रदेश के किसानों को ताेहफा दिया हैं। इसके तहत देवीपुरा ग्राम पंचायत के किसानों का 1.16 करोड़ रुपए का कर्ज माफ होगा। इससे कर्जदार किसानों को आर्थिक संबल मिलेगा।

एसडीएम रवि विजय, तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा, विकास अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान, सीडीपीओ सतपाल यादव, सानिवि एक्सईएन एमके वर्मा आदि ने सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। पंचायत क्षेत्र में विकास की गंगा बहाने पर विधान सभा उपाध्यक्ष सिंह का कालुराम गुर्जर, मोहनलाल गुर्जर, सूरजमल स्वामी, घनश्याम स्वामी ने सिंह का स्वागत किया। प्रधान नंदलाल गोठवाल का भी स्वागत कि गया।

ये निपटाए काम

शिविर में 21 नामांतरण खोले गए, 14 की खाता दुरुस्ती, 15 का खाता विभाजन किया।