विज्ञापन

बेहतर जीवन जीने की कला है योग

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2018, 06:25 AM IST

Shahpura News - शाहपुरा| शहर के महाराजा गार्डन में चल रहे पूर्व योगाभ्यास शिविर का समापन बुधवार को होगा। मंगलवार को योगगुरू ने कई...

बेहतर जीवन जीने की कला है योग
  • comment
शाहपुरा| शहर के महाराजा गार्डन में चल रहे पूर्व योगाभ्यास शिविर का समापन बुधवार को होगा। मंगलवार को योगगुरू ने कई योग क्रियाएं सिखाई। इस अवसर पर ब्लॉक नोडल अधिकारी वैद्य शंकरलाल शर्मा ने कहा कि योग बेहतर जीवन जीने की कला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में आधुनिक जीवनशैली में जीवन यापन करने वाले व्यक्ति दिनचर्या रात्रि चर्या, ऋतुचर्या आचार रसायन आहार विहार का पालन समुचित रुप से नहीं करने के कारण जीवन शैली जन्य अनेक व्याधियों से ग्रसित हो रहे हैं। ऐसे में योग रामबाण औषधि है। योगाचार्य स्वामी अर्जुन देव ने बेहतर स्वास्थ्य पाने के लिए सुबह उठकर गर्म पानी पीने की बात कही। 21 जून को श्री कल्याणसिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम होगा। जिसमें प्रोटोकॉल के अनुसार योग क्रियाएं सुबह 7से 8 बजे तक सिखाई जाएगी। शिविर को लेकर एसडीएम रवि विजय ने सभी अधिकारियों कर्मचारियों को मुख्य कार्यक्रम में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ग्राम पंचायत नोडल अधिकारी व योग प्रशिक्षकों को भी समय पर योग शिविर शुरू करने की बात कही।

अजमेरी में प्रतिभाओं का सार्वजनिक तौर पर सम्मान

अजीतगढ़| क्षेत्र के ग्राम अजमेरी में भीमराव अम्बेडकर मानवतावादी संस्था के तत्वावधान में समाजसेवी सांवरमल मीणा के मुख्य आतिथ्य में प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। वक्ताओं ने कहा कि प्रतिभा समाज की धरोहर है, इनका सम्मान करना हम सबका दायित्व है। समारोह में अतिथियों ने 12 वीं कला वर्ग में 90 फीसदी अंक अर्जित करने पर शारदा वर्मा, कक्षा 10 में 93.33% नीरज वर्मा को प्रशंसा पत्र एवं भीमराव अम्बेड़कर का चित्र प्रदान करके सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मीणा ने प्रतिभाओं को 5100-5100 रूपए नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं अन्य भामाशाहों ने समाज की प्रतिभाओं को आर्थिक सहयोग देने की घोषणा की।

धानोता स्कूल में प्रवेशोत्सव पोस्टर का विमोचन

अमरसर| धानोता के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को प्रधानाचार्य राजकुमार बुनकर की अध्यक्षता में प्रवेशोत्सव पोस्टर का विमोचन में किया गया। प्रवेश प्रभारी व्याख्याता सुरेश कुलदीप ने बताया कि नवप्रवेशित छात्र छात्राओं के तिलक लगाकर अभिनंदन किया गया तथा विद्यालय में श्रेष्ठ परिणाम वाले विद्यार्थियों को भी मिठाई खिलाकर अभिनंदन किया। प्रधानाचार्य राजकुमार बुनकर ने बताया कि राज्य सरकार व विभाग के निर्देशानुसार नामांकन का द्वितीय चरण प्रारंभ हो गया है। अभिभावक अपने बच्चों का प्रवेश सरकारी स्कूल में करवाकर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाएं।

नारी उत्थान की 13 बालिकाओं को दिलवाया प्रवेश

विराटनगर| कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को नारी उत्थान संस्थान अध्यक्ष डॉ उमा र|ू के मुख्य अतिथि एवं प्रधानाचार्य बोदूराम जाट की अध्यक्षता में प्रवेश उत्सव कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम में नारी उत्थान संस्थान अध्यक्ष उमा र|ु ने संस्थान की 13 बालिकाओं का प्रवेश दिलाया।

X
बेहतर जीवन जीने की कला है योग
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन