--Advertisement--

प्रजापति समाज के 34 जोड़ें बने हमसफर

शाहपुरा. प्रजापति समाज के सामुहिक विवाह सम्मेलन में मौजूद वर वधु। प्रजापति सामूहिक विवाह समिति की ओर से...

Danik Bhaskar | Apr 25, 2018, 06:35 AM IST
शाहपुरा. प्रजापति समाज के सामुहिक विवाह सम्मेलन में मौजूद वर वधु।

प्रजापति सामूहिक विवाह समिति की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन

कार्यालय संवाददाता|शाहपुरा

त्रिवेणी धाम में मंगलवार को पदमश्री नारायण दास जी महाराज के सान्निध्य एवं विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में श्री श्री राधे प्रजापति सामूहिक विवाह समिति की ओर से सातवां सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ। इसमें हजारों समाज बंधुओं की मौजूदगी में 34 युवक- युवतियों ने सात फेरे लेकर जीवन के हमसफर बने। सुबह गुर्जर धर्मशाला में सियाणा कार्यक्रम हुआ। इसके बाद 34 दूल्हों को घोड़ी पर बैठाकर सामूहिक बरात निकाली गई। बरात के यादव धर्मशाला पहुंचने पर तोरण एवं वरमाला की रस्म निभाई गई। यादव धर्मशाला में रीति रिवाज के अनुसार थान रोपण कर 34 जोड़ों का पाणिग्रहण करवाया गया। इसके बाद सत्संग भवन में आशीर्वाद समारोह हुआ।

मुख्य अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह ने कहा कि ऐसे आयोजनों से समाज में एकजुटता व भाईचारा की भावना का विकास होता है। उन्होंने कहा कि प्रजापति समाज नियमित सामूहिक विवाह सम्मेलन कर अन्य समाजों के लिए एक प्रेरणा स्रोत का काम कर रहा है। सामूहिक विवाह सम्मेलन से अमीर गरीब की खाई पट जाती है उन्होंने ऐसे आयोजनों में समाज के सक्षम लोगों से बढ़ चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कन्यादान में सहभागी बनने से ही मनुष्य का जीवन सार्थक हो जाता हैं। अध्यक्षता धर्मपाल ठेकेदार ने की। कहा, सामूहिक विवाह सम्मेलन होने से कई परिवारों को संबल मिलता है। समारोह को हरियाणा प्रदेश पिछड़ा वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष शांता कुमार आर्य, सेवानिवृत्त एसडीएम भगवती प्रसाद प्रजापति, झोटवाड़ा के पूर्व प्रधान भैरव प्रसाद प्रजापति, साईवाड के पूर्व सरपंच जयसिंह पारीक, विराटनगर विधायक डॉ.फूलचंद्र भिंडा, शाहपुरा पालिकाध्यक्ष रजनी पारीक सहित कई समाज बंधुओं ने संबोधित किया। इससे पहले अतिथियों का समिति पदाधिकारियों ने अभिनंदन किया।

उपहार स्वरूप भेंट किए सामान

वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान श्री श्रीयादे प्रजापति सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति की ओर से अलमारी, टीवी बेड, पंखे, सिलाई मशीन, आभूषण सहित कई प्रकार का सामान उपहार स्वरूप वधू पक्ष को प्रदान किया गया। इसके अलावा समाज बंधुओं ने साड़ी, बर्तन सहित अनेक प्रकार का सामान भेंट किया। कार्यक्रम के व्यवस्था बनाने में समाज के कई लोगों ने सेवाएं प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने भेजा बधाई संदेश

समारोह के दौरान 34 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न होने पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्येक जोड़े को बधाई संदेश भेजा गया। विवाह सम्मेलन के बाद नव विवाहित जोड़ों ने पदमश्री नारायण दास जी महाराज एवं श्रीयादे माता मंदिर में पहुंच कर आशीर्वाद लिया।