Hindi News »Rajasthan »Shahpura» बाणगंगा धाम : मेले में उमड़े श्रद्धालुओं ने प्राचीन कुंडों में स्न्नान कर पुण्य कमाया

बाणगंगा धाम : मेले में उमड़े श्रद्धालुओं ने प्राचीन कुंडों में स्न्नान कर पुण्य कमाया

कुंडला क्षेत्र का अति प्राचीन पौराणिक धार्मिक स्थल बाणगंगा धाम में सोमवार को प्रसिद्ध मेला भर। जहां लोगों ने...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 06:35 AM IST

  • बाणगंगा धाम : मेले में उमड़े श्रद्धालुओं ने प्राचीन कुंडों में स्न्नान कर पुण्य कमाया
    +1और स्लाइड देखें
    कुंडला क्षेत्र का अति प्राचीन पौराणिक धार्मिक स्थल बाणगंगा धाम में सोमवार को प्रसिद्ध मेला भर। जहां लोगों ने प्राचीन कुंडों में स्न्नान कर पुण्य कमाया। किवदन्ती है कि भानगढ़ महारानी ने बाणगंगा धाम पर लगभग 250 साल पूर्व मठों का निर्माण करवाया जहां पर मठों में भगवान नृसिंहजी की मूर्तियां विराजमान है। मठों के सामने तीन छतरियां थी लेकिन देखरेख के अभाव से दो मौजूद बनी हुई है।

    दिल्ली प्रदेश आयुक्त सीएम चादोलिया, गिर्राज प्रसाद शर्मा, कैलाश चंद गुरावा, जगदीश दास महाराज, पूर्व उपसरपंच गंगाराम मेहरा, दयाशंकर शर्मा, मनोज शर्मा, पूर्व सरपंच रामेश्वर सैनी आदि ने बताया कि सालों से बाणगंगा धाम को पयर्टन स्थल घोषित करवाने की अनेक बार मांग की जा चुकी है, लेकिन अभी तक ध्यान तक नहीं दिया जा रहा है। शीघ्र विधायक को साथ लेकर मामले को लेकर मुख्यमंत्री से मिलकर बातचीत की जाएगी। शाहपुरा के रमेश चंद पटवा ने बताया कि मेले में पानी की व्यवस्था को लेकर अनेकों समाजों की ओर से पानी की प्याऊ लगाकर व्यवस्था की जा रही है। मेले स्थल पर सवेरे से ही कुंडला क्षेत्र के लोगों का पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। देर शाम तक मेलार्थियों का तांता लगा रहा। मनोरंजन के लिए डोलर, चकरी व झूले लगाए गए। महिलाओं व युवतियों ने मनिहारी व सजावटी सामग्री की खूब खरीदारी की। युवतियों ने शृंगार की वस्तुएं खरीदी। ग्रामीण महिलाएं मेले में गीत गाती हुई पहुंची। मेले में पुलिस थानाधिकारी भरत मल महर, सुभाष चंद्र चौधरी ने सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे थे। मेले में पहुंचे भक्तों ने बाणगंगा धाम स्थल पर स्थापित राधाकान्तजी, कपासन माता, हनुमान मंदिर सहित अनेक मंदिरों में झलक पाने के भक्तों का तांता जुटा रहा।

    मैड़. बाणगंगा धाम पर मेले में उमड़े श्रद्धालु।

    मैड़. बाणगंगा धाम के कुंडों में स्नान करते बालक।

  • बाणगंगा धाम : मेले में उमड़े श्रद्धालुओं ने प्राचीन कुंडों में स्न्नान कर पुण्य कमाया
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×