विज्ञापन

जीवन जीने की कला है योग

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2018, 06:35 AM IST

Shahpura News - शाहपुरा | शहर के महाराजा गार्डन में शाहपुरा मोक्षधाम विकास समिति व पतंजलि योग समिति की ओर से चल रहे योगाभ्यास...

जीवन जीने की कला है योग
  • comment
शाहपुरा | शहर के महाराजा गार्डन में शाहपुरा मोक्षधाम विकास समिति व पतंजलि योग समिति की ओर से चल रहे योगाभ्यास शिविर के दूसरे दिन योगाचार्य स्वामी अर्जुनदेव ने शिविरार्थियों को अनेक योग क्रियाएं सिखाई। शिविर में बड़ी संख्या में शिविरार्थियों ने भाग लिया। शिविर का शुभारंभ ब्लॉक नोडल अधिकारी वैद्य शंकरलाल शर्मा, पूर्व पार्षद गोवर्धन ढबास, सीताराम पलसानिया, गणेश खंडेलवाल, राजेंद्र मिश्रा ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर ब्लॉक नोडल अधिकारी शर्मा ने कहा कि योग जीवन जीने की कला है। सहायक नोडल अधिकारी रोहताश कुमार ने लोगों को स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या के अनुसार खान पान करने की जानकारी दी। उन्होंने वर्तमान में ग्रीष्म ऋतु में हैजा, चेचक, लू लगना, दर्द बुखार जलन यकृत विकार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस मौसम में मैदे से बनी खाद्य सामग्री, तीखा भारी मसालेदार, तेल में तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करने की सलाह दी। योगाचार्य स्वामी अर्जुनदेव ने भुजंगासन, हलासन, सर्वांगासन, हलासन, पद्मासन, वज्रासन, मयूरासन आदि योग क्रियाओं का अभ्यास करवाया।

अचरोल के खेल मैदान पर किया योगाभ्यास

अचरोल | कस्बा स्थित खेल मैदान पर योगाचार्य प्रभारियों ने शुक्रवार को योग दिवस तैयारियां करवाई गई। डॉ.सागरमल शर्मा एवं रामफूल मीणा ने योग करने वाले संभागियों को प्रशिक्षण दिया तथा योग से स्वस्थ रहने वाले शरीर की जानकारियां देते हुए रोग निदान को लेकर योगाभ्यास कराया गया।

X
जीवन जीने की कला है योग
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन